ह्यूमन-चिंपैंजी की क्रॉस-ब्रीडिंग कर महामानव बना रहा चीन, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

ह्यूमन-चिंपैंजी की क्रॉस-ब्रीडिंग कर महामानव बना रहा चीन, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह…

Published

on

इंसानों और अन्य जानवरों के बीच हाइब्रिड (Hybrid) को तैयार करने की खबरें अक्सर ही सामने आती रहती हैं. इस बार ये खबर चीन से सामने आई है. 1980 के दशक में रिपोर्ट्स सामने आईं कि चीन में 1967 में ‘ह्यूमन-चिंपैंजी’ की क्रॉस-ब्रीडिंग की गई है, ताकि महामानव तैयार किया जा सके. वहीं, अब चीनी सरकार इस प्रोजेक्ट को फिर से शुरू कर रही है. इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक वैज्ञानिक डॉ जी योंगक्सियांग ने वेन हुई बोआ अखबार को बताया कि उनका टारगेट एक ऐसा जानवर पैदा करना है, जो एक चिंपैंजी की अविश्वसनीय ताकत को बनाए रखते हुए बोल सके.

डॉ जी योंगक्सियांग ने कहा कि हाइब्रिड ‘ह्यूमनजीज’ (इंसानों और बंदरों को मिला-जुला रूप) का इस्तेमाल खनन, भारी कृषि कार्य और बाहरी अंतरिक्ष और समुद्र की गहराई जैसे खतरनाक वातावरण की खोज के लिए किया जाएगा. अभी तक इस तरह के महामानव को तैयार करने का कोई सफल प्रमाण नहीं मिला है. लेकिन द सन की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एक ह्यूमनजी का जन्म अमेरिका में एक हाइब्रिडाइजेशन प्रोजेक्ट के दौरान हुआ था. लेकिन फिर लैब कर्मचारियों ने ही उसे जानबूझकर मार दिया था. हालांकि, अब चीन में इस तरह के काम को फिर से शुरू कर दिया गया है.

अंगों के लिए ‘ह्यूमनजीज’ को तैयार करने का हुआ प्रयास

इंसानों और अन्य जानवरों के बीच हाइब्रिड  बनाने के लिए पिछले 100 सालों से कथित तौर पर प्रयास किए जा रहे हैं. इसका मकसद जानवरों को ऐसा बनाना है, ताकि वह इंसानों की तरह हो जाएं. इस आइडिया के पीछे का असल मकसद ये है कि इन हाइब्रिड के जरिए अंगों को हासिल किया जा सके. इन प्रयासों को अभी भी किया जा रहा है. 2019 में यूएस साल्क इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल स्टडीज के प्रोफेसर जुआन कार्लोस इज़पिसुआ बेलमोंटे के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने कथित तौर पर एक ‘ह्यूमन-मंकी हाइब्रिड’ (Human-monkey hybrid) बनाया, जो 19 दिनों तक जिंदा रहा.

रूस में भी हुआ इस तरह का प्रयास

वहीं, 1920 के दशक में रूस में सोवियत वैज्ञानिकों को तानाशाह स्टालिन ने आदेश दिया कि वे एक हाइब्रिड एप-मैन (Hybrid ape-man) यानी कि ‘सुपर सोल्जर’ बनाएं. ये सुपर सोल्जर सामान्य मनुष्यों के लिए खतरनाक मानी जाने वाली परिस्थितियों में भी काम करने के लिए सक्षम हो. उस समय के खुफिया दस्तावेजों को जब 1990 में डिक्लासिफाइड किया गया, तो पता चला कि क्रेमलिन चीफ हाइब्रिड एप-मैन की एक सेना चाहते थे. उनकी चाहत थी कि ये सेना बहुत ही शक्तिशाली हो, जिसके पास दिमाग भी हो, लेकिन उन्हें भूख न लगे. इस परियोजना का नेतृत्व इल्या इवानोविच इवानोव ने किया था.

1970 के दशक में मिली ‘ह्यूमनजीज’ की जानकारी

इल्या इवानोविच इवानोव की पहचान एक ऐसे वैज्ञानिक के तौर पर होती है, जिसका सारा जीवन इंसानों और बंदरों के बीच क्रॉस-ब्रीडिंग में बीता है. वहीं, हाइब्रिड एप-मैन को बनाने वाला प्रोजेक्ट कभी सफल नहीं हो पाया और इवानोव की सोवियत कैंप में 1930 में मौत हो गई. वहीं, 1970 के दशक में एक म्यूटेंट चिंपैंजी की बात सामने आई. ओलिवर नाम के चिंपैंजी के ‘ह्यूमन-चिंपैंजी हाइब्रिड’ होने की जानकारी मिली. ये अन्य चिंपैंजियों की तुलना में अधिक समझदार और कम बालों वाला था. लेकिन जब उसका पोस्टमार्टम किया गया, तो पता चला कि उसके शरीर में आम चिंपैंजी की तरह ही अंग है. इस तरह ये प्रोजेक्ट भी फेल हो गया.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING13 hours ago

रायपुर रेलवे स्टेशन में ट्रेन से उतर कर भाग रहा था सोना तस्कर, कमर में लपेटे कपड़े से डेढ़ करोड़ का सोना बरामद

रायपुर(चैनल इंडिया)| रायपुर के रेलवे स्टेशन में दुरंतों ट्रेन से डायरेक्टर रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) की टीम ने एक गोल्ड तस्कर...

CHANNEL INDIA NEWS14 hours ago

Weather Alerts: प्रदेश में इस सप्ताह बारिश व ओले गिरने की संभावना

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में एक सप्ताह की राहत के बाद मौसम फिर बदलने वाला है। इसकी वजह हवाओं की दिशा...

CHANNEL INDIA NEWS19 hours ago

न्याय मांगने अधिकारी से मिलने पहुंचा ‘मरा’ शख्स, बोला- ‘साहब… मेरी मदद कीजिए’

राजनांदगांव(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ ब्लॉक के चिखली पंचायत में सचिव की घोर लापरवाही सामने आई है....

CHANNEL INDIA NEWS20 hours ago

CG News: पुलिस वाले जीजा की वर्दी चोरी कर बना हवलदार, निकलवाई बदमाशों की पूरी लिस्ट, फिर…

बेमेतरा(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में पुलिस ने एक बेहद शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने पहले...

BREAKING20 hours ago

CG पंचायत चुनाव: 1288 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम और उप चुनाव के लिए गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू...

Advertisement
Advertisement