मुख्यमंत्री बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिले के विभिन्न विकास खण्डो में कोविड संक्रमण के नियंत्रण के संबंध में की जा रही कार्यवाही की ली जानकारी – Channelindia News
Connect with us

channel india

मुख्यमंत्री बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिले के विभिन्न विकास खण्डो में कोविड संक्रमण के नियंत्रण के संबंध में की जा रही कार्यवाही की ली जानकारी

Published

on


जशपुरनगर(चैनल इंडिया)|   मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जशपुर जिले के विभिन्न विकास खंडो में  कोविड-19 संक्रमण की स्थिति, नियंत्रण के लिए की जा रही कार्यवाही,  दवाई की उपलब्धता और कोरोना संक्रमण की सुरक्षा के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल वर्चुअल रूप से बैठक सेजुड़े रहे एवं मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन, अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, मुख्यमंत्री के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी उपस्थित थे। बैठक में  जशपुर जिले के श्वान कक्ष से एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी,  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री पी. सुथार, तहसीलदार श्री लक्ष्मण राठिया, एसडीओपी श्री आर. एस. परिहार,  डीपीएम श्री गनपत नायक, स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग के अन्य अधिकारीगण एवं संबंधित जनपद कार्यालयों से सभी विकासखण्ड के एसडीएम, तहसीलदार, बीएमओ व  थाना प्रभारी जुड़े रहे।

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विकासखण्डवार सभी एसडीएम, बीएमओ थाना प्रभारियों से कोरोना संक्रमण की स्थिति, नियंत्रण के लिए किए जा रहे आवश्यक कार्यवाही, दवाईयो की उपलब्धता,  एवं सुरक्षा उपायों के संबंध में जानकारी ली।  उन्होंने जशपुर को कोरोना संक्रमण दर में कमी लाने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति में  जहाँ दूसरे जिलोे में संक्रमण दर लगातार बढ़ रहे है वही जशपुर जिले में कोरोना संक्रमण दर गिरकर 18 प्रतिशत हो गयी है। उन्होंने इस हेतु जिला प्रशासन, स्वास्थ्य एवं पुलिस विभाग सहित जनप्रतिनिधियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि आगे भी इसी प्रकार मिल जुल कर  कार्य करना है। जिससे संक्रमण दर में और गिरावट आए एवं रिकवरी रेट बढ़े। उन्होंने कहा कि इस लॉकडाउन का लोगो से कड़ाई से पालन करना होगा तभी कोरोना संक्रमण को।नियंत्रित किया जा सकता है। इस हेतु एसडीएम, तहदीलदार, थाना प्रभारियों को समन्वय बनाकर कार्य करने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आपके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है।  मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों की निगरानी आवश्यक है। बिना जांच के जिले में प्रवेश करने न दे। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रो में भी कोई भी बाहर से आकर बिना सूचना के न रहे। इसका विशेष ध्यान रखा जाए।  सभी को नियमो का पालन करने एवं अपनी सुरक्षा के प्रति जागरूक होने से ही हम कोरोना को हराने में सफल होंगे।

इसे भी पढ़े   कांग्रेस प्रवक्ता RP सिंह ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह पर भ्रष्टाचार का लगाया आरोप,कहा- ED व आयकर विभाग करें जांच...

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण क्षेत्र ने निजी चिकित्सको को भी इस दौरान ईलाज के लिए आने वालों का कोरोना प्रोटोकॉल के तहत उपचार करने के निर्देश दिए। लक्षणग्रस्त व्यक्तियों को कोरोना की दवाई देने एवं उन्हें तत्काल टेस्ट कराने के लिए समझाये। उन्होंने कहा कि सभी एसडीएम अपने क्षेत्रों में इस बात का विशेष ख्याल रखें एवं निजि चिकित्सक द्वारा भी कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया जाए।  उन्होंने कहा कि ऐसे गाँव जहाँ  कोरोना संक्रमित नही है वहाँ मनरेगा के कार्य संचालित किए जाए।

इसे भी पढ़े   एक्सपायरी डेट दवाई बेचकर डॉक्टर ने मरीज को उतारा मौत के घाट-परिजन...

बैठक में गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि सभी पिछले अनुभवों से सीख ले कर कार्य करे। लक्षणग्रस्त लोगों को तत्काल दवाई प्रदान करे।  गाँव वालों को कोविड का पालन करने के लिए मुनादी के माध्यम से जागरूक करे। राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि जिला प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर इसी प्रकार कार्य करते रहे। सभी के प्रयासों से हम कोरोना को हराने में सफल होंगे। एसडीएम जशपुर सुश्री त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री को जानकारी देते हुए बताया की वर्तमान में जशपुर विकासखण्ड में कोरोना संक्रमितों के ईलाज हेतु डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल सहित 4 अन्य कोविड केयर सेंटर निर्मित किये गए है। जहाँ कुल  414 बिस्तर उपलब्ध है जिसमे ऑक्सीजन युक्त बेड की संख्या 68 है।  साथ ही अतिरिक्त कोविड केयर सेंटर भी निर्मित किये गए  है। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजो की कंट्रोल रूम के माध्यम से सतत निगरानी रखी जा रही है। संक्रिमत के संपर्क में आए लोगों का प्राथमिकता से कांटेक्ट ट्रेसिंग किया जा रहा है। कंटेनमेंट जोन में सभी प्रकार की गतिविधिया पूरी तरह से प्रतिबंधित है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में मुनादी के माध्यम से लोगों को जागरूक करते हुए मास्क उपयोग एवं सोशल डिस्टेंसिंग के नियमो का पालन करने की लगातार समझाईश दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि डीएमएफ,  जीवनदीप समिति एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं के सहयोग से सभी कोविड केयर सेंटर में कंसेंट्रेटर मशीन की भी व्यवस्था की गई है।सीएमएचओ श्री सुथार ने मुख्यमंत्री श्री बघेल को जिले में कोरोना के बढ़ते प्रकरणों के सम्बंध में जानकारी देते हुए बताया कि विगत दिवस जिले में शादी विवाह के कई कार्यक्रम सम्पन हुए है जिसमे लोगो का आना जाना बढ़ा साथ ही प्रवासी मजदूरों के के आने के कारण भी संक्रमण में तेजी आई है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य  विभाग की पूरी टीम, मितानिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा लगातार ग्रामीण क्षेत्रो में घर घर जाकर लक्षणग्रस्त लोगो का पहचान कर उन्हें कोविड किट प्रदान किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े   बॉलीवुड में जारी परिवारवाद से लड़ने सुशांत सिंह राजपूत के जीजू ने लॉन्च किया Nepometer!!

एसडीओपी श्री परिहार ने बताया कि जशपुर के सभी सीमावर्ती इलाकों में चेकपोस्ट का निर्माण किया गया है।  चेकपोस्ट पर आने वाले सभी लोगो का  स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य रूप से  किया जा रहा है। साथ ही उनकी पूरी जानकारी रजिस्टर में पंजीकृत की जा रही है। उन्होंने बताया कि  पेट्रोलिंग टीम द्वारा लगातार गश्त कर निगरानी रखी जा रही है।  अनावश्यक घूमने वालो एवं मास्क का उपयोग नही करने वालो पर चलानी कार्यवाही की जा रही है।  इसी प्रकार  जिले के बगीचा, पत्थलगांव एवं फरसाबहार के भी एसडीएम, बीएमओ एवं थाना प्रभारियों ने अपने क्षेत्रों में कोविड-19  नियंत्रण के लिए किये जा रहे गतिविधियों के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING44 seconds ago

ASI ने लिया फैसला, 16 जून से खुल जाएंगे केन्द्र द्वारा संरक्षित सभी स्मारक और संग्रहालय

देश में कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है और शहर, बाजार, दुकानें खुलने लगी हैं। इसे देखते हुए ASI...

BREAKING47 mins ago

अनोखा ऑफर : कोरोना वैक्सीन लगवाने पर इनाम में मिलेगी 10 लाख की कार

कोरोना महामारी के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान दुनियाभर में चलाया जा रहा है और लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए लुभाने...

BREAKING1 hour ago

एक सेल्फी ने ले ली MBBS की छात्रा की जान, पढ़े पूरी खबर

मध्य प्रदेश के इंदौर में एक सेल्फी के चक्कर में लड़की की जान चली गई. सेल्फी लेने के चक्कर में...

BREAKING2 hours ago

अपने लंबे बालों की वजह से इस आर्टिस्ट को जाना पड़ा जेल…

पाकिस्तान के अबुजार मधु को अपने बालों के चलते अजीबोगरीब परिस्थितियों का सामना करना पड़ता रहा है. पाकिस्तान के पंजाब...

BREAKING2 hours ago

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना : 12 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख का इंश्योरेंस, जानें कैसे कर सकते है आवेदन

मोदी सरकार ने साल 2015 में तीन सामाजिक सुरक्षा योजना की शुरुआत की थी. इसमें एक है प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा...

Advertisement
Advertisement