राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ी रोटी चीला फरा, ठेठरी खुरमी और सीताफल आईक्रिम बना आकर्षण का केन्द्र – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ी रोटी चीला फरा, ठेठरी खुरमी और सीताफल आईक्रिम बना आकर्षण का केन्द्र

Published

on

कवर्धा(चैनल इंडिया)।कवर्धा के पीजी कालेज में आयोजित राज्योत्व मेला महोत्सव की रौनक बढ़ने लगी है। छत्तीसगढ़ी की पारंपरिक खेल-कुद में स्कुली बच्चें और महिलाएं भाग ले रही है। राज्योत्सव में शासकीय योजनाओं की प्रदर्शन को देखकर लोगों द्वारा खूब सराहना मिली रही है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के मार्गदर्शन में आयोजित इस राज्योत्सव मेला में शासकीय योजनाओं की प्रदर्शनी अलग-अलग विभागों द्वारा लगाई गई है। आज शाम 4 बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरूआत होगी। छत्तीसगढ़ के छालीवुड कलाकार नीतिन दूबे अपने कार्यक्रमों की प्रस्तुति देंगे। अभी राज्योत्सव स्थल पर फुगड़ी नृत्य, कुर्सी दौड़, जलेबी दौड़, गोली चम्मच दौड का आनंद दर्शक ले रहे है।
जिला पंचायत की स्वसहायता समूहों द्वारा लगाए स्टॉल का दर्शकों ने आंनद लिया। स्टॉल में छत्तीसढ़ की प्रमुख ब्यंजन ठेठरी,खुरमी, चीला,फरा की बिक्री हो रही है। कृषि विभाग के समूहों ने सीता फल का आईक्रिम बना कर प्रदर्शन किया। दर्शकों ने खुब आईक्रिम खाते नजर आ रहे है। यहां पर घूमने को आये आगन्तुकों में खासकर महिलाएं पारंपरिक वस्त्रों, सजावटी वस्तुएं और उपयोगी घरेलू सामग्रियों की जमकर खरीदारी कर रहे है। जनसपर्क विभाग के स्टॉल में सरकार की उपलब्धियों पर आधारित फोटो प्रदर्शनी का दर्शकों से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।
इन स्टालों में समग्र विकास की झलक भी देखने को मिल रही है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के स्टाल में वैक्सीनेशन भी किया जा रहा है। साथ ही साथ यहां पर लोग अपने-अपने स्वास्थ का चेकअप भी करवा रहे हैं। एक और जहां परिवहन विभाग द्वारा स्टाल पर ही लाइसेंस बनाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, वहीं अन्य विभाग के स्टालों में शासन की लोक कल्याणकारी योजनाओं से भी लोग रूबरू हो रहे हैं। कृषि विभाग द्वारा उन्नत खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। वहीं ट्रायबल विभाग की लगी प्रदर्शनी में लोगों को जनजातीय संस्कृति से भलीभाँति परिचित होने का मौका मिल रहा है। मेले स्थल पर प्रशासन द्वारा सुरक्षा और जनसुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। राजस्व विभाग के स्टाल किसान राजस्व से संबधित आवेदन कर सकते है। यहां किसानो को नक्शा,खसरा और बी वन की कापी भी दी जा रही है।
राज्योत्सव मेला स्थल पर दर्शकों की मिली योजनाओं की जानकारी
राज्योत्सव में राजस्व, कृषि, उद्यानिकी, महिला एवं बाल विकास विभाग, जनसंपर्क विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, शिक्षा विभाग, वन विभाग, मत्स्य पालन, पशु चिकित्सा, अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग, सहकारिता एवं श्रम विभाग, क्रेडा विभाग, आयुष विभाग, नगरीय निकाय कवर्धा, परिवहन, सहित विभिन्न विभागों के अलावा व बैंकर्स द्वारा स्टाल में दी गई योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी जा रही है।

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING54 mins ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING1 hour ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING3 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING3 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

BREAKING3 hours ago

पत्नी के सामने घर में घुसकर पुलिसकर्मी की हत्या, आरोपी फरार…

जगदलपुर (चैनल इंडिया)| बीजापुर जिले में अज्ञात लोगों ने भैरमगढ़ थाना में पदस्थ सहायक आरक्षक की हत्या कर दी है।...

Advertisement
Advertisement