छत्तीसगढ़ कैबिनेट की बैठक शुरू, पेट्रोल-डीजल पर VAT कटौती समेत इन मुद्दों पर हो सकती है बात… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

छत्तीसगढ़ कैबिनेट की बैठक शुरू, पेट्रोल-डीजल पर VAT कटौती समेत इन मुद्दों पर हो सकती है बात…

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ कैबिनेट की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक में कई रियायतों का प्रस्ताव है। बताया जा रहा है कि सब कुछ ठीक रहा तो सरकार डीजल के दाम में 7 रुपए तक की बड़ी राहत दे सकती है। वहीं पेट्रोल भी 5 से 6 रुपए सस्ता किया जा सकता है।
बताया जा रहा है कि वाणिज्यिक कर विभाग ने पेट्रोल-डीजल पर VAT कटौती का प्रस्ताव दिया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर यह प्रस्ताव सभी पड़ोसी राज्यों में VAT की दर और पेट्रोल-डीजल की कीमतों के अध्ययन के आधार पर तैयार किया गया है। प्रदेश की राजधानी रायपुर में इस समय पेट्रोल की कीमत 101.88 रुपए प्रति लीटर है। वहीं डीजल 93.86 रुपया प्रति लीटर की दर से बेचा जा रहा है। पड़ोसी राज्यों में उत्तर प्रदेश और झारखंड को छोड़कर सभी राज्यों में पेट्रोल की कीमतें यहां से अधिक हैं। जबकि डीजल के मामले में केवल महाराष्ट्र और आंध्र-तेलंगाना में कीमतें छत्तीसगढ़ से अधिक हैं।
ऐसे में विभाग ने 5 से 7 रुपए तक कटौती का प्रस्ताव दिया है। तर्क है कि इससे कीमतें पड़ोसी राज्यों की न्यूनतम कीमतों के आसपास हो जाएंगी। इसकी वजह से अंतरराज्यीय परिवहन में लगे वाहन छत्तीसगढ़ में अधिक तेल भराएंगे। वहीं सीमावर्ती जिलों के लोग सस्ते तेल की तलाश में पड़ोसी राज्यों में नहीं जाएंगे। इस तरह तेल की खपत बढ़ने से टैक्स कम करने का साइड इफेक्ट कमजोर होगा।

स्कूलों के टोटल अनलॉक पर बात
स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों को टोटल अनलॉक का प्रस्ताव दिया है। इसको मंजूरी मिली तो स्कूलों में 100% उपस्थिति के साथ कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा। अभी एक दिन में कुल रजिस्टर विद्यार्थियों के आधे हिस्से को ही बुलाया जाता है।

बारिश से नुकसान पर भी बात होगी
नवंबर में चार बार हो चुकी बारिश ने खेती को संकट में डाल दिया है। कटाई कर चुके किसानों को भारी नुकसान की आशंका है। सरकार ने पिछले दिनों कलेक्टरों से नुकसान की रिपोर्ट मांगी थी। इस रिपोर्ट पर आज चर्चा होगी। किसानों के लिए राहत की भी घोषणा हो सकती है। धान खरीदी पर इसके असर पर भी बात होगी। वहीं धान खरीदी नीति को मंजूरी दी जाएगी।

शहरों के लिए भी कई योजनाओं पर चर्चा
नगरीय प्रशासन विभाग ने शहरों के लिए कई प्रस्ताव भेजे हैं। इन पर भी इस बैठक में चर्चा होनी है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, वन विभाग और दूसरे विभागों के कई प्रस्तावों पर कैबिनेट विचार करेगी।

 

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING1 min ago

पिता ने बेटे को उतारा मौत के घाट और अपनी पत्नी के साथ किया जानलेवा हमला…

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। यहां पडरौना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत देवकीनगर...

BREAKING55 mins ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING1 hour ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING3 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING3 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

Advertisement
Advertisement