आज ही चेंज करें फोन सेटिंग्स, आपकी निजी जानकारी पर Apps की नजर – Channelindia News
Connect with us

channel india

आज ही चेंज करें फोन सेटिंग्स, आपकी निजी जानकारी पर Apps की नजर

Published

on

नई दिल्ली’। दुनियाभर में दो ही सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म्स लोकप्रिय हैं जिनमें से एक एंड्रॉइड और दूसरा आईओएस। सुरक्षा के मद्देनजर देखा जाए तो एंड्रॉइड, आईओएस के मुकाबले कुछ कमजोर पड़ जाता है। क्योंकि इस पर हैकिंग का खतरा हमेशा ही बना रहता है। एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर गूगल प्ले स्टोर से कई ऐसी ऐप्स हम लोग डाउनलोड करते हैं जो हमारे बारे में हर जानकारी रखती हैं।

हम कहां जा रहे हैं, कहां से आ रहे हैं, कहां पर कितनी देर रहे हैं आदि डाटा इन ऐप्स के पास मौजूद होता है। यह तब होता है जब किसी ऐप को इंस्टॉल करने के लिए हमें परमीशन देनी होती है। इनमें हमें लोकेशन, फोटोज और वीडियो के एक्सेस की परमीशन्स मांगी जाती हैं। इससे इन ऐप्स का कंट्रोल काफी हद तक हमारे फोन पर रहता है। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि कौन-सी ऐप्स हम पर नजर बनाए रखे हैं और इनसे कैसे निजात पाई जा सकती हैं।

इसे भी पढ़े   Xioami ने लॉन्च किया मी सिक्यॉरिटी कैमरा और स्मार्ट लॉक, घर बनेगा स्मार्ट

इस तरह जानें कौन-कौन सी ऐप्स रख रही हैं आप पर नजर:

  1. सबसे पहले आपको यह जानने की जरुरत है कि आपने किन-किन ऐप्स को परमीशन दे रखी है। इसके लिए ये स्टेप्स करें फॉलो:
  2. इसके लिए आपको फोन की सेटिंग्स पर जाना होगा। फिर नीचे की तरफ स्क्रॉल करें। यहां आपको का विकल्प मिलेगा इस पर टैप कर दें।
  3. अब आपको आपके फोन की सभी ऐप्स यहां दिखाई देंगी। जब आप किसी भी ऐप पर टैप करें तो आपको यहां कई विकल्प मिलेंगे। इन्हीं में से एक होगा Permissions.
  4. यहां आपका यह पता चलेगा कि जो ऐप आपने सेलेक्ट की है उसके लिए आपने क्या-क्या परमीशन दी हुई है। अगर आप इन परमीशन्स को कैंसल करना चाहते हैं इन पर क्लिक करें और Deny पर टैप कर दें। आप जितनी भी चाहें उतनी ऐप्स की परमीशन्स को अपने मुताबिक कैंसल कर सकते हैं।
इसे भी पढ़े   30 मई को हो जाइए तैयार, 10 करोड़ लोगों को खत लिख रही है मोदी सरकार

लोकेशन सेटिंग्स को करें चेंज:

  1. लोकेशन ऑन रह जाने के चलते भी ऐप्स को यह पता चल जाता है कि आप रियल टाइम में कहां हैं। इसे ऑफ करने का तरीका भी आसान है।
  2. इसके लिए सबसे पहले आपको फोन की मुख्य स्क्रीन पर जाना होगा। फिर स्क्रीन को नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और लोकेशन पर लॉन्ग टैप करें।
  3. अब जो स्क्रीन ओपन होगी उसमें आपको App Permission पर टैप करना होगा। यहां आपको दिखाई देगा कि कौन-सी ऐप के लिए लोकेशन हमेशा इस्तेमाल होती रहती है। आप इन पर क्लिक कर लोकेशन को ऑफ कर सकते हैं।
  4. साथ ही कुछ ऐसी ऐप्स भी होंगी जो जब इस्तेमाल होती हैं तभी लोकेशन का इस्तेमाल करती हैं। आप चाहें तो इनकी लोकेशन को भी ऑफ कर सकते हैं।
  5. इसके बाद फिर बैक आ जाएं। यहां आपको नीचे की तरफ Location Services के अंतर्गत Google Locations History दिखाई देगी इस पर टैप करें।
  6. फिर आपको अपना जीमेल अकाउंट सेलेक्ट करने कहा जाएगा। इसमें आप अपना अकाउंट सेलेक्ट करें।
  7. यहां आपको लोकेशन हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि गूगल अब आपकी लोकेशन को सेव नहीं करेगा। इससे आप जहां जाएंगे उसका पता गूगल को नहीं चलेगा।
  8. हालांकि, जब आप इसे ऑफ करेंगे तो आपको एक पॉप-अप आएगा जिसमें आपको लोकेशन ऑफ करने के नुकसान बताए जाएंगे। इसे अच्छे से पढ़कर आप Agree पर टैप कर दें।
इसे भी पढ़े   AUS vs IND 3rd Test Live: सिडनी टेस्ट में दूसरे दिन का खेल शुरू, स्मिथ- लाबुशेन पिच पर डटे

अगर आप अपनी डिवाइस की लोकेशन हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको Location History के अंतर्गत Delete Location History पर टैप करना होगा। हर गूगल अकाउंट की हिस्ट्री अलग-अलग डिलीट करनी होगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

channel india54 mins ago

छत्तीसगढ़ से दिल्ली रवाना होंगे सैकड़ों किसान, गणतंत्र परेड में 26 को शामिल होंगे किसान

रायपुर|अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति और संयुक्त किसान मोर्चा के देशव्यापी आह्वान पर कल छत्तीसगढ़ किसान सभा और आदिवासी...

channel india1 hour ago

मंत्री पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली महिला ने वापस ली अपनी शिकायत, जानिए आखिर क्यों

महाराष्ट्र|महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री धनंजय मुंडे पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली मुंबई की महिला ने पुलिस में दर्ज अपनी...

अवैध महुआ शराब की बिक्री करते हुए 2 व्यक्ति गिरफ्तार, आरोपी पहुंचे जेल अवैध महुआ शराब की बिक्री करते हुए 2 व्यक्ति गिरफ्तार, आरोपी पहुंचे जेल
channel india2 hours ago

अवैध महुआ शराब की बिक्री करते हुए 2 व्यक्ति गिरफ्तार, आरोपी पहुंचे जेल

गिधौरी टुंड्रा। वरिष्ठ अधिकारियों के दिशा निर्देश पर थाना क्षेत्रों में जुआ सट्टा और अवैध शराब पर अंकुश लगाने हेतु...

कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास
channel india2 hours ago

कलेक्टर ने बढ़ाया महिला समूहों का आत्मविश्वास, स्व-सहायता समूह के उत्पादों को मिलेगा छत्तीसगढ़ में बाजार

गरियाबंद। बिहान योजना अंतर्गत उगता सूरज महिला ग्राम संगठन कोपरा के महिलाओं ने गुरूवार को कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर से मुलाकात...

BREAKING2 hours ago

आरक्षक ने नाबालिग के साथ किया बलात्कार, ग्रामीणों नें की जमकर धुनाई

राजनांदगांव |छत्तीसगढ़ में आए दिन दुष्कर्म के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं एसे में एक घटना सामने आई है...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement