Chanakya Niti: हर व्यक्ति के भाग्य को बदलती है ये 5 गुणों वाली स्त्रियां, जानिए क्या है इनकी विशेषता… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

Chanakya Niti: हर व्यक्ति के भाग्य को बदलती है ये 5 गुणों वाली स्त्रियां, जानिए क्या है इनकी विशेषता…

Published

on

Chanakya Niti For Motivation in Hindi : आचार्य चाणक्य भारत के विद्वानों में से एक हैं, चंद्रगुप्त मौर्य को राजा बनाने में इन्हीं का सबसे बड़ा योगदान था. आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में मनुष्य के जीवन के हर एक पहलू के बारे में उल्लेख किया था. महान रणनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य के द्वारा कही गई हर एक बात वर्तमान में सटीक बैठती है. चाणक्य ने हर एक विषय पर खुलकर अपने नीति शास्त्र में उल्लेख किया है.
आचार्य चाणक्य ने स्त्री के बारे में विस्तार से बताया है. आचार्य के अनुसार कुछ स्त्रियां इंसान का भाग्य बदल सकती हैं, जिस स्त्री के अंदर 5 विशेष प्रकार के गुण होते हैं वह किसी भी व्यक्ति का आसानी से भाग्योदय कर सकती हैं. यह स्त्री मां, बहन, मित्र, पत्नी या प्रेमिका किसी भी रूप में व्यक्ति के जीवन में मौजूद हो सकती हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो गुण-

धार्मिक विचारों वाली स्त्री
अगर किसी भी व्यक्ति के जीवन में धार्मिक प्रवर्ति वाली स्त्री होती है, तो उसका भाग्य बदल जाता है. धार्मिक स्त्रियां हर रोज पूजा-पाठ करती हैं. जिन घरों में रोज स्त्रियां पूजा पाठ करती हैं वहां भगवान का वास होता है.ऐसी स्त्रियों के प्रभाव से व्यक्ति के जीवन में हर एक परेशानी दूर हो जाती है.

संतोष रखने वाली स्त्री
जो स्त्री अपनी भावनाओं पर काबी रखती है और संतोष रखती है वह अपने साथी का हर एक अच्छी और बुरी परिस्थिति में साथ देती है. ऐसी स्त्रियां साथी का बड़ी से बड़ी मुसीबतों में भी संतोष के साथ साथ देती हैं.

धैर्य बनाए रखने वाली स्त्री
जो स्त्रियां अपने जीवन हर तरह से धैर्य बनाकर रखती हैं उनके घर और जीवन में कभी भी असफलता नहीं मिलती है. ऐसे में जिस व्यक्ति के जीवन में भी धैर्यवान स्त्री होती है, वह व्यक्ति हमेशा सफलता को पाता है.

क्रोध ना करने वाली स्त्री
क्रोध को हमेशा ही हर एक इंसान का दुश्मन कहा जाता है, ऐसे जो स्त्री क्रोध नहीं करती है और हमेशा जीवन में शांत से घर को चलाती है. भगवान भी उन्हीं घरों में वास करते हैं जहां शांति रहती है. ऐसे घरों में कभी भी बड़ी बाधाएं नहीं आती हैं.

मधुर वचन वाली स्त्री
अगर किसी व्यक्ति के जीवन में मधुर और मीठे वचन बोलने वाली स्त्री मौजूद होती है तो फिर उसकी किस्मत हमेशा ही हर एक स्थिति में साथ देती है. बता दें कि यह स्त्रियां हमेशा अपने घर के माहौल को खुशनुमा बनाए रखती हैं और सब प्रसन्न रहते हैं.
नोट- यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING5 hours ago

रायपुर बना मेट्रोसिटी के बदमाशों का अड्डा, जानें पूरा मामला

रायपुर(चैनल इंडिया)। राजधानी रायपुर अब मेट्रोसिटी के बदमाशों का अड्डा बन रहा है। आज मुंबई पुलिस ने दबिश देकर तीन...

BREAKING6 hours ago

छत्तीसगढ़ में किसानों को बड़ी राहत, 7 फरवरी तक धान खरीदेगी सरकार, मुख्यमंत्री ने की तारीख बढ़ाने की घोषणा

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार अब न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सात फरवरी...

BREAKING7 hours ago

रायपुर में दिल्ली की तर्ज पर ट्रैक्टर मार्च करेंगे किसान

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में आंदोलन कर रहे प्रभावित किसानों को सूबे के मंत्रियों ने चर्चा के लिए...

BREAKING8 hours ago

Weather Alerts: प्रदेश के इन हिस्सों में आज गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर आज मौसम में बदलाव के आसार है। कई हिस्सों में गरज चमक के...

BREAKING8 hours ago

नक्सलियों ने फिर दिया घटना को अंजाम,सडक़ निर्माण में लगी 3 गाडिय़ां जलाईं, मजदूरों को बनाया बंधक, हिदायत देकर छोड़ा

बीजापुर(चैनल इंडिया)। यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर बीजापुर थाना क्षेत्र के चेरकंटी गांव में नक्सलियों ने सडक़ निर्माण में...

Advertisement
Advertisement