CG पंचायत चुनाव: 1288 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज - Channelindia News
Connect with us

BREAKING

CG पंचायत चुनाव: 1288 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम और उप चुनाव के लिए गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है। पंच, सरपंच, जनपद पंचायत और जिला पंचायत सदस्य के 510 पदों के लिए एक हजार 288 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान दोपहर बाद 3 बजे तक चलेगा। उसके बाद मतगणना भी वहीं कर ली जाएगी।
गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिले में पंचायत चुनाव को लेकर मतदाताओं में काफी उत्साह है। मतदान केंद्रों पर सुबह से ही अपने मतों का उपयोग करने पहुंचने लगे हैं। जिले में 20 ग्राम पंचायतों में 21 पदों पर उपचुनाव होना है। इसको लेकर 25 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर 4 सरपंच और 17 पंचों का चुनाव होना है।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने पिछले महीने ही कुछ जिलों में पंचायत के आम चुनाव और कुछ में उप चुनाव की प्रक्रिया शुरू की है। इसके तहत बैकुंठपुर विकासखंड की ग्राम पंचायत फूलपुर, बिशुनपुर और कंचनपुर तथा कोण्डागांव जिले के बड़ेराजपुर विकासखंड की पंचायत विश्रामपुरी “अ’, विश्रामपुरी “ब’, खरगांव, जिर्रापारा और बीरापारा में आम चुनाव होने हैं। आम चुनाव और उप चुनाव को मिलाकर 235 ग्राम पंचायतों में सरपंच चुना जाना था। इसमें रायपुर जिले में धरसीवां जनपद के परसदा, देवगांव, मानपुर, आरंग जनपद के मजिठा, बनरसी, गुल्लू और अभनपुर जनपद के नायकबांधा ग्राम पंचायत में सरपंच का उप चुनाव भी शामिल था।

बेमेतरा में दो जनपद पंचायत सदस्य, 10 सरपंच व 14 पंच के लिए 34 ग्राम पंचायत के कुल 63 मतदान केन्द्र में वोट डाले जा रहे हैं। जनपद पंचायत सदस्य के दो पद के लिए 8 प्रत्याशी, सरपंच के 10 पद के लिए 28 प्रत्याशी व पंच के 14 पदों के लिए 30 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। जनपद सदस्य के लिए 12400 व सरपंच के लिए 12889, पंच पद के लिए 1252 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया कि कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल के साथ मतदान सम्पन्न कराया जाना है। कोविड-19 के संकट को देखते हुए सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। इसके तहत सभी एक हजार 66 मतदान केन्द्रों में स्वास्थ्यकर्मी भी मतदान दल के साथ मौजूद रहेंगें। ताकि किसी भी आपात स्थिति से बचा जा सके। सभी मतदान केन्द्रों में सेनेटाईजेशन की व्यवस्था रहेगी। मतदाताओं को मतदान केन्द्र में प्रवेश के पहले एवं बाद में अपने हाथ सेनेटाइज करने होंगें। इसके लिए सभी मतदान केन्द्रों में सेनेटाइजर उपलब्ध कराया गया है।

1305 प्रतिनिधि निर्विरोध चुने जा चुके
निर्वाचन की शुरुआती योजना के मुताबिक पंच के 1807, सरपंच के 235, जनपद पंचायत सदस्य के 30 और जिला पंचायत सदस्य के तीन पदों के लिए मतदान होना था। लेकिन नाम वापसी के बाद पंच के 1258, सरपंच के 44 और जनपद पंचायत सदस्य के 3 पदों पर निर्विरोध निर्वाचन की स्थिति बनी। रायपुर जिले के आरंग जनपद के वार्ड 23, सुकमा जिले में कोंटा जनपद के वार्ड 10 और महासमुंद जिले की महासमुंद जनपद में निर्विरोध निर्वाचन हुआ है।

छत्तीसगढ़ में यहां हो रहे हैं पंचायतों के आम चुनाव और उप चुनाव।

अब चुनावी समर में ऐसी है स्थिति
आम चुनाव और उप चुनाव में जिला पंचायत सदस्य के 3 पदों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। वहीं जनपद सदस्य के 27 पदों के लिए 88, सरपंच के 152 पदों के लिए 455 और पंच के 330 पदों के लिए 733 उम्मीदवार इस चुनाव में भाग्य आजमा रहे हैं।

मतदान के लिए यह पहचानपत्र जरूरी
• निर्वाचन आयोग का मतदाता पहचान पत्र
• डाकघर फोटोयुक्त पासबुक
• पासपोर्ट
• पैन कार्ड
• आधार कार्ड
• केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम या स्थानीय निकाय की ओर से जारी फोटो युक्त सेवा पहचानपत्र
• पेंशन दस्तावेज
• मनरेगा जॉब कार्ड
• फोटो युक्त स्वास्थ्य बीमा योजना का स्मार्ट कार्ड
• ड्राइविंग लाइसेंस
• स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचानपत्र
• 10वीं-12वीं परीक्षा के फोटो युक्त पहचानपत्र
• कॉलेज से जारी पहचानपत्र
• फोटो युक्त शस्त्र लाइसेंस
• ऑनलाइन जेनरेटेड मतदाता पहचान स्लिप

मतदान क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश
जिन गांवों में मतदान होना है उस क्षेत्र के कार्यालयों में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया गया है। श्रम विभाग ने कारखानों और स्थापनाओं में श्रमिकों के लिए सार्वजनिक अवकाश का आदेश जारी किया है। ऐसे कारखाने जहां सप्ताह में सातो दिन काम होता है वहां पहली और दूसरी पाली के श्रमिकों को मतदान के लिए दो-दो घंटे का अवकाश दिया जाना है।

 

Advertisement
RO No.- 11641/7

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

खबरे छत्तीसगढ़3 mins ago

लोगों को सामाजिक और आर्थिक अधिकार दिला रही है छत्तीसगढ़ की न्याय योजनाएं : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर अपने निवास कार्यालय में...

खबरे छत्तीसगढ़5 mins ago

रायपुर में आधा क्विंटल गांजे के साथ तस्कर गिरोह पकड़ाया

रायपुर। उडीसा से उत्तर प्रदेश तक गांजा तस्करी का मुख्य सरगना दो सहयोगियों के साथ गिरफ्तार हुआ है. जानकारी के...

खबरे छत्तीसगढ़21 mins ago

नौकरी ब्रेकिंग: वॉक इन इंटरव्यू के माध्यम से होगा अतिथि शिक्षकों का चयन, 25 मई तक मंगाए गए आवेदन

धमतरी। नगरी के एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पथर्रीडीह में कक्षा छठवीं से ग्यारहवीं तक कालखण्ड आधारित अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था...

खबरे छत्तीसगढ़23 mins ago

लोगों को सामाजिक और आर्थिक अधिकार दिला रही है छत्तीसगढ़ की न्याय योजनाएं : भूपेश बघेल

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर अपने निवास कार्यालय में...

खबरे छत्तीसगढ़2 hours ago

पुर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की कांग्रेसियों ने मनाई पुण्यतिथि

  गरियाबंद । भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्य तिथि जिला कांग्रेस भवन पर कांग्रेसियों ने मनाया...

Advertisement