CG News: ‘शुभ मुहूर्त’ के इंतजार में पति से 11 साल दूर रही पत्नी, कोर्ट ने मंजूर किया तलाक, जानिए पूरा मामला – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

CG News: ‘शुभ मुहूर्त’ के इंतजार में पति से 11 साल दूर रही पत्नी, कोर्ट ने मंजूर किया तलाक, जानिए पूरा मामला

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ से तलाक का एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. यहां एक व्यक्ति की पत्नी ‘शुभ मुहूर्त’ के नाम पर 11 सालों से मायके से ससुराल नहीं आई. युवक ने इसे लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इस मामले में छत्तीसगढ़ की बिलासपुर हाई कोर्ट ने तलाक मंजूर कर दिया है. अपने पति से इतने सालों तक दूर रहने के मामले में कोर्ट ने एक तरह से इसे परित्याग माना है. न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी और रजनी दुबे की खंडपीठ ने इस मामले पर कहा कि शुभ मुहूर्त किसी परिवार के सुखी समय के लिए होता है, लेकिन इस मामले में इसे एक बाधा के उपकरण के तौर पर प्रयोग किया गया है.
न्यायमूर्ति गौतम भादुड़ी और रजनी दुबे की बेंच ने इसे परित्याग का मामला मानते हुए हिंदू मैरिज एक्ट के तहत इस शादी को भंग कर दिया. हिंदू विवाह अधिनियम की धारा 13(आईबी) के तहत तलाक की डिक्री को मंजूरी दे दी है. कोर्ट ने पिछले महीने पारित अपने आदेश में कहा है कि तथ्यों के अनुसार पत्नी ने अपने पति को पूरी तरह छोड़ चुकी थी, इसलिए वह तलाक लेने का हकदार था. इस आदेश की कॉपी अब उपलब्ध करा दी गई है.

सिर्फ 11 दिन ही रही पति के साथ
बता दें कि जांजगीर के रहने वाले अपीलकर्ता संतोष सिंह ने पहले तलाक के लिए फैमिली कोर्ट में याचिका लगाई थी, जिसने परित्याग के आधार पर तलाक के लिए उसकी याचिका को खारिज कर दिया था. इसके बाद उसने हाई कोर्ट का रूख किया था. याचिका के मुुताबिक, संतोष सिंह की शादी जुलाई 2010 में हुई थी. वह अपनी पत्नी के साथ 11 दिन तक साथ रहा था. इसके बाद पत्नी के परिवार के लोग आए और यह कहकर ले गए कि उन्हें कोई जरूरी काम है, इसके बाद पति ने उसे दो बार मायके से ससुराल लाने की कोशिश की, मगर पत्नी ने शुभ मुहूर्त नहीं है, यह कहकर आने से मना करती रही है.

पत्नी के वकील ने ससुराल नहीं आने की बताई ये वजह
याचिका के जवाब में पत्नी ने तर्क दिया है कि वह पति के घर आने के लिए तैयार थी लेकिन शुभ समय शुरू होने पर वह उसे वापस लेने के लिए दोबारा नहीं आया, जो कि उनके रिवाज के अनुसार आवश्यक था. पत्नी ने यह भी कहा कि उसने अपने पति को नहीं छोड़ा है और वह अपने प्रचलित रिवाज के अनुसार उसे वापस लेने में विफल रहा है.

संतोष सिंह के वकील ने कहा कि पत्नी जानती थी कि वैवाहिक अधिकारों की बहाली के लिए डिक्री पारित हो चुकी है, लेकिन वह अभी भी अपने पति के साथ वैवाहिक जीवन में शामिल नहीं हुई है. पत्नी के वकील ने कोर्ट में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि दोनों पक्षोंके बीच प्रचलित प्रथा यह थी कि द्विरागमन के समारोह के दौरान पति को आने की आवश्यकता थी, लेकिन वह नहीं आए.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING5 hours ago

रायपुर बना मेट्रोसिटी के बदमाशों का अड्डा, जानें पूरा मामला

रायपुर(चैनल इंडिया)। राजधानी रायपुर अब मेट्रोसिटी के बदमाशों का अड्डा बन रहा है। आज मुंबई पुलिस ने दबिश देकर तीन...

BREAKING5 hours ago

छत्तीसगढ़ में किसानों को बड़ी राहत, 7 फरवरी तक धान खरीदेगी सरकार, मुख्यमंत्री ने की तारीख बढ़ाने की घोषणा

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में सरकार ने किसानों को बड़ी राहत दी है। सरकार अब न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सात फरवरी...

BREAKING7 hours ago

रायपुर में दिल्ली की तर्ज पर ट्रैक्टर मार्च करेंगे किसान

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में आंदोलन कर रहे प्रभावित किसानों को सूबे के मंत्रियों ने चर्चा के लिए...

BREAKING7 hours ago

Weather Alerts: प्रदेश के इन हिस्सों में आज गरज-चमक के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर आज मौसम में बदलाव के आसार है। कई हिस्सों में गरज चमक के...

BREAKING8 hours ago

नक्सलियों ने फिर दिया घटना को अंजाम,सडक़ निर्माण में लगी 3 गाडिय़ां जलाईं, मजदूरों को बनाया बंधक, हिदायत देकर छोड़ा

बीजापुर(चैनल इंडिया)। यहां से करीब 20 किलोमीटर दूर बीजापुर थाना क्षेत्र के चेरकंटी गांव में नक्सलियों ने सडक़ निर्माण में...

Advertisement
Advertisement