CG News: बेमौसम बारिश ने तोड़ी किसानों की कमर, रबी के धान समेत सब्जी चौपट, धान खरीदी केंद्रों में भींगा धान – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

CG News: बेमौसम बारिश ने तोड़ी किसानों की कमर, रबी के धान समेत सब्जी चौपट, धान खरीदी केंद्रों में भींगा धान

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश के कारण एक बार फिर किसानों को जबरदस्त नुकसान उठना पड़ रहा है। रबी फसल की धान से लेकर दलहन-तिलहन और सब्जी की खेती चौपट हो गई है। जिले में बड़ी संख्या में खरीफ फसल के बाद किसानों ने चना, मटर, तिवरा, सरसों, आलसी की खेती की है।
दूसरी ओर इससे पहले दिवाली के बाद दो से तीन बार अचानक बारिश होने से किसान उबरे नहीं थे। अब जनवरी में बेमौसम बारिश होने के कारण लाखों रुपये का नुकसान हो गया है, जबकि कृषि विभाग उस बारिश का बीमा का राशि भी किसानों को नहीं दिला पाया है। ऐसे में किसानों के पास एक बार फिर दोहरी मुसीबत खड़ी हो गई है।

कृषि वैज्ञानिक ने कहा तिलहन की क्वालिटी पर पड़ेगा असर
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के विभागाध्यक्ष डा. जीके दास का कहना है कि इस बारिश से धान, सब्जी, दलहन-तिलहन की खेती करने वाले किसानों को घाटे का सौदा हुआ है। क्योंकि अब फसल की क्वालिटी में भी असर होगा। इसके अलावा सब्जी, रबी फसल की धान, चना, तिवरा, सरसों, आलसी में किट प्रकोप बढ़ जाएगी। वहीं खरीफ फसल के जो धान खुले में है उसके भी चावल में असर दिखाई देगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अभी दो से तीन सभी जिलों में बारिश के साथ कुछ जगहों पर ओले गिर सकते है।

जानें रायपुर जिले की खेती की स्थिति
तिवरा- 10523
गेंहू – 3180
चना – 1258
मटर – 301
सरसों – 3291
रबी फसल की धान – 301
सब्जी की खेती – 1392
नोट- ये आंकड़ा सभी हेक्टेयर में है।

उद्यानिकी फसल का हुआ है इस साल बीमा
कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गेंहू, सरसों और चना की फसल में 368 किसानों ने बीमा कराया है। इसके अलावा बड़ी संख्या में सब्जी उत्पादक किसान भी बीमा कराया है।

किसानों की मांग- धान खरीदी की तारीख बढ़ाए शासन
किसानों ने बारिश को देखते हुए प्रदेश में धान खरीदी की तारीख बढ़ाने और टोकन तीन के बजाय पांच बार करने की मांग की है। जबकि शासन ने समितियों के माध्यम से 31 जनवरी तक समर्थन मूल्य में धान खरीदी की जा रही है। वहीं लगातार तीसरी बार बेमौसम बारिश होने से जनवरी माह तक धाम खरीदी नहीं हो पाएगा। इसलिए 15 दिन खरीदी की तिथि और बढ़ाई, ताकि किसानों का धान बिक्री हो सके। किसान नेता पारसनाथ साहू ने कहा कि वर्तमान व्यवस्था में धान खरीदी के लिए तीन टोकन दिया जा रहा है। इसमें इसमें कई किसान अपनी बारी के दिन पानी गिरने से धान बेचने से वंचित हो चुका है। मात्र एक टोकन यानी एक अवसर बाकी है। ऐसी स्थिति में तीन के बजाय पांच टोकन मिलना ही चाहिए।

सोसायटियों में फिर भीगा धान, उठाव तेज
बारिश के कारण एक बार फिर जिले के कई सोसायटियों में धान भीग गए है। हालांकि विभागीय अधिकारियों का दावा है कि इस बारिश से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। फिलहाल बारिश को देखते हुए सोसायटियों में नजर बनाए हुए है। डीएमओ शशांक सिंह ने बताया कि रायपुर जिले 137 सोसायटी के माध्यम से अभी तक 43 लाख क्विंटल धान की खरीदी हो चुकी है। जबकि उठाव 20 लाख क्विंटल का हो चुका है। वहीं रायपुर जिले के कुल खरीदी में 71 प्रतिशत हो चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछले बारिश से जो धान भीगे थे उनका भी उठाव हो चुका है। वहीं कुछ ही सोसासयटियों को छोड़कर सभी में खरीदी चल रही है। इस बारिश अभी तक ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

नुकसान का किया जा रहा आकलन
बारिश से हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। जिन किसानों ने बीमा कराया है, उन्हें बीमा की राशि दिलाई जाएगी। फिलहाल दलहन-तिलहन समेत सब्जियों की खेती को नुकसान हुआ है।
-आरके कश्यप, उप संचालक, कृषि

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

Special News4 hours ago

प्रदेश में फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड, छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाके में चलेगी शीतलहर, अन्य क्षेत्रों में रहेगा घना कोहरा

उत्तर भारत से सर्द हवा आने के कारण प्रदेश में बुधवार से फिर कड़ाके की ठंड पड़ेगी। बुधवार व गुरुवार...

CHANNEL INDIA NEWS4 hours ago

गणतंत्र दिवस पर किसान, युवा और बेटियों के लिए मुख्यमंत्री बघेल ने की बड़ी घोषणा, खुलेगी गुंडाधुर तीरंदाजी अकादमी

जगदलपुर(चैनल इंडिया)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर के लाल बाग मैदान में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सीएम ने परेड...

BREAKING1 day ago

दिल दहला देने वाली वारदात: पिता ने की बेटे की हत्या, चार साल की बेटी ने देखा खौफनाक मंजर…

मैनपुरी जनपद में बुधवार को दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। एक पिता ने अपने बेटे की जान...

BREAKING1 day ago

26 जनवरी को नक्सलियों का बंद, 27 तक विशाखापट्ट्नम से किरंदुल तक नहीं चलेंगी ट्रेनें

जगदलपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक बार फिर गणतंत्र दिवस पर बंद का ऐलान किया है। ऐसे में किरंदुल...

BREAKING2 days ago

पेट्रोल-डीजल की खपत कम करने छग में लागू हो सकती है इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि वर्तमान में वायु प्रदूषण की वैश्विक समस्या के...

Advertisement
Advertisement