CG News: उद्यानिकी विभाग के उपसंचालक ने सर्वे कर बताया, ओले की गिरने से फसलों को हुआ भारी नुकसान… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

CG News: उद्यानिकी विभाग के उपसंचालक ने सर्वे कर बताया, ओले की गिरने से फसलों को हुआ भारी नुकसान…

Published

on

चक्रवात के कारण कबीरधाम जिले में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। छग में सबसे ज्यादा कवर्धा तहसील क्षेत्र में 69.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं ओले गिरने से उद्यानिकी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। टमाटर और मटर के पौधे टूटकर गिर गए हैं।

प्रति हेक्टेयर 30 फीसदी नुकसान का अनुमान है।
वहीं कई क्षेत्रों में केले के पेड़ टूट गए हैं। पपीते चोटिल हो गए हैं, जिससे उत्पादन प्रभावित होगा। उद्यानिकी विभाग के उपसंचालक आरएन पाण्डेय का कहना है कि सर्वे के बाद नुकसान के वास्तविक आंकड़े सामने आएंगे। उद्यानिकी विभाग के अफसरों की मानें, तो ओलावृष्टि से कवर्धा व आसपास के गांव, पिपरिया क्षेत्र में ग्राम बानो, कोको, मरका, डेहरी, परसवारा और लोहारा ब्लॉक के महाराजपुर के आसपास ओलावृष्टि व बारिश से उद्यानिकी फसलें प्रभावित हुई है। जिले में 22 हजार हेक्टेयर रकबे में फसलें लगाई गई है, जबकि फसल बीमा सिर्फ 6 हजार हेक्टेयर रकबे का हुआ है। इससे किसानों की फिक्र बढ़ी हुई है।

टमाटर के पौधे टूटे
जिले के 1522 हेक्टेयर रकबे में टमाटर फसल ली गई है। इससे 27396 मीट्रिक टन उत्पादन का अनुमान है। वर्तमान में अधिकांश स्थानों पर लगे टमाटर के पौधों में फल से लदे हैं। मंगलवार को हुई ओलावृष्टि के कारण खेतों में लगे टमाटर के पौधे टूटकर गिर चुके हैं। इससे प्रति हेक्टेयर उत्पादन में 30 फीसदी नुकसान का अंदेशा है।

पपीते हुए चोटिल
जिले के प्रमुख उद्यानिकी फसल में से एक पपीता 353 हेक्टेयर रकबे में लगा हुआ है। इससे 4257 मीट्रिक टन उत्पादन का अनुमान है। मंगलवार को करीब 15 से 20 मिनट तक ओलावृष्टि हुई। इसके कारण पेड़ों पर लदे पपीते चोटिल हो गए हैं। इससे निश्चित ही उत्पादन में कमी आएगी, जिससे किसानों को नुकसान है।

तेज बारिश से केले के पेड़ गिरे
तेज बारिश के कारण केलों को भी नुकसान पहुंचा है। जिले में 983 हेक्टेयर रकबे में केला लगा है। बारिश व ओलावृष्टि से केले के पेड़ टूटकर गिर गए हैं। वहीं जो केले की फसल फूल लगने की स्थिति में थे, उनका वृद्धि रुक जाएगी। उनमें देरी से फूल लगेंगे। क्योंकि ओलावृष्टि से तापमान कम हो गया है।

राजनांदगांव : सब्जियों पर पड़ी मौसम की मार
जिले में बेमौसम बारिश का सबसे बुरा असर सब्जी की फसलों पर पड़ा है। ठंड के दिनों में जिले में सब्जी की फसल का रकबा अन्य सीजन की तुलना में 2 से 3 गुना अधिक रहता है। बारिश का सबसे बुरा असर टमाटर, हरी सब्जियों और भाजी की फसल पर पड़ा है।

बालोद : दलहन को क्षति
जिले में बारिश से चना, तिवरा और अरहर की फसल को बड़े पैमाने पर नुकसान होने की आशंका है। धान का थरहा भी प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा रबी की बुवाई पर भी असर पड़ा है। अगर यही स्थिति रही तो जिले में बुआई में देरी होगी। गेहूं की फसल के लिए यह बारिश फायदेमंद साबित होगी।

दुर्ग : किसानों की बढ़ी चिंता
असमय बारिश से जिले में किसानों की चिंता बढ़ गई है। चना और अरहर जैसी दलहन की फसलों के साथ-साथ सब्जी को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। सरसों, टमाटर और गोभी की उपज प्रभावित होने की आशंका है।

असमय बारिश से जिले में किसानों की चिंता बढ़ गई है। चना और अरहर जैसी दलहन की फसलों के साथ-साथ सब्जी को बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। सरसों, टमाटर और गोभी की उपज प्रभावित होने की आशंका है।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING15 hours ago

रायपुर रेलवे स्टेशन में ट्रेन से उतर कर भाग रहा था सोना तस्कर, कमर में लपेटे कपड़े से डेढ़ करोड़ का सोना बरामद

रायपुर(चैनल इंडिया)| रायपुर के रेलवे स्टेशन में दुरंतों ट्रेन से डायरेक्टर रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) की टीम ने एक गोल्ड तस्कर...

CHANNEL INDIA NEWS16 hours ago

Weather Alerts: प्रदेश में इस सप्ताह बारिश व ओले गिरने की संभावना

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में एक सप्ताह की राहत के बाद मौसम फिर बदलने वाला है। इसकी वजह हवाओं की दिशा...

CHANNEL INDIA NEWS21 hours ago

न्याय मांगने अधिकारी से मिलने पहुंचा ‘मरा’ शख्स, बोला- ‘साहब… मेरी मदद कीजिए’

राजनांदगांव(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ ब्लॉक के चिखली पंचायत में सचिव की घोर लापरवाही सामने आई है....

CHANNEL INDIA NEWS22 hours ago

CG News: पुलिस वाले जीजा की वर्दी चोरी कर बना हवलदार, निकलवाई बदमाशों की पूरी लिस्ट, फिर…

बेमेतरा(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में पुलिस ने एक बेहद शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने पहले...

BREAKING22 hours ago

CG पंचायत चुनाव: 1288 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम और उप चुनाव के लिए गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू...

Advertisement
Advertisement