CG News: अपराध को रोकने प्रशासन ने जारी किया अभिव्यक्ति मोबाइल एप – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

CG News: अपराध को रोकने प्रशासन ने जारी किया अभिव्यक्ति मोबाइल एप

Published

on

महिलाओं और बच्चों से जुड़े अपराध की निगरानी के लिए पुलिस मुख्यालय ने ऐसा डैशबोर्ड तैयार किया है, जिसमें अपराध दर्ज होने से लेकर कोर्ट में चालान जमा होने तक की निगरानी की जाएगी। इसका उद्देश्य सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन के मुताबिक समय पर जांच कर कोर्ट में चालान पेश करना है, जिससे न्याय में देरी न हो।

महिलाओं व किशोरियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर अभिव्यक्ति मोबाइल एप भी लांच किया गया है। सीसीटीएनएस के अंतर्गत पुलिस ने जांच अधिकारियों को अलर्ट मैसेज भेजने के लिए एक सिस्टम तैयार किया है। इसमें पॉक्सो व दुष्कर्म के मामले दर्ज होने के बाद ही पुलिस मुख्यालय से निगरानी शुरू कर दी जाएगी। 45 दिन होने पर सबसे पहले विवेचक और थाने के इंस्पेक्टर को मैसेज भेजकर समय पर चालान पेश करने के लिए अलर्ट किया जाएगा।
इसके बाद 53 दिन होने पर विवेचक और इंस्पेक्टर के साथ सीएसपी और एसडीओपी को अलर्ट मैसेज जाएगा। 60 दिन पूरे होने से दो दिन पहले एसपी तक सूचना जाएगी। इसके बाद भी चालान जमा नहीं करने पर आईजी के नंबर पर अलर्ट मैसेज जाएगा। इस तरह वरिष्ठ अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि वे समय पर ऐसे मामलों की जांच पूरी कर चालान जमा करें। इसी कड़ी में एक डैशबोर्ड भी बनाया गया है, जिसकी मदद से पॉक्सो और महिलाओं से जुड़े मामलों की पूरी जानकारी एक क्लिक में उपलब्ध हो जाएगी।

इस साल तक 17 और जिलों में डायल 112 की सुविधा
इस साल तक राज्य के 17 और जिलों में डायल-112 की सुविधा शुरू हो जाएगी। फिलहाल यह सुविधा 11 जिलों में है। अब बलौदाबाजार, गरियाबंद, धमतरी, बालोद, बेमेतरा, मुंगेली, गौरेला पेंड्रा मरवाही, कांकेर, सूरजपुर, दंतेवाड़ा, कोंडागांव, नारायणपुर, सुकमा, बीजापुर, बलरामपुर, कोरिया और जशपुर में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए अनुपूरक बजट में एक करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसमें 17 जिलों के लिए गाड़ियां, कर्मचारी, कमांड सेंटर में सेटअप आदि सुविधाएं शामिल हैं। नए जिलों के लिए एजेंसी के चयन की प्रक्रिया भी चल रही है।

इस तरह काम करेगा अभिव्यक्ति एप
• संकट की स्थिति में एसओएस बटन दबाने पर डायल-112 के कमांड सेंटर तक सूचना आएगी। इसमें ऑडियो और वीडियो भी जनरेट होगा। यह सूचना मिलते ही पुलिस टीम संपर्क करेगी और पास की 112 की टीम को मौके पर भेजेगी।
• महिलाएं या किशोरियां ऑनलाइन शिकायत भेज सकेंगी। इसमें शिकायत टाइप कर भेजने के अलावा लिखित शिकायत को अपलोड करने की भी सुविधा है।
• महिलाओं और किशोरियों को समय-समय पर सुरक्षा संबंधी टिप्स दिए जाएंगे। ऑनलाइन अपराध के संबंध में भी जानकारियां दी जाएंगी, जिससे वे झांसे में न आएं।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

Special News3 hours ago

प्रदेश में फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड, छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाके में चलेगी शीतलहर, अन्य क्षेत्रों में रहेगा घना कोहरा

उत्तर भारत से सर्द हवा आने के कारण प्रदेश में बुधवार से फिर कड़ाके की ठंड पड़ेगी। बुधवार व गुरुवार...

CHANNEL INDIA NEWS3 hours ago

गणतंत्र दिवस पर किसान, युवा और बेटियों के लिए मुख्यमंत्री बघेल ने की बड़ी घोषणा, खुलेगी गुंडाधुर तीरंदाजी अकादमी

जगदलपुर(चैनल इंडिया)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर के लाल बाग मैदान में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सीएम ने परेड...

BREAKING1 day ago

दिल दहला देने वाली वारदात: पिता ने की बेटे की हत्या, चार साल की बेटी ने देखा खौफनाक मंजर…

मैनपुरी जनपद में बुधवार को दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। एक पिता ने अपने बेटे की जान...

BREAKING1 day ago

26 जनवरी को नक्सलियों का बंद, 27 तक विशाखापट्ट्नम से किरंदुल तक नहीं चलेंगी ट्रेनें

जगदलपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक बार फिर गणतंत्र दिवस पर बंद का ऐलान किया है। ऐसे में किरंदुल...

BREAKING2 days ago

पेट्रोल-डीजल की खपत कम करने छग में लागू हो सकती है इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि वर्तमान में वायु प्रदूषण की वैश्विक समस्या के...

Advertisement
Advertisement