कोरोना से हुई मौत पर आर्थिक सहायता के लिए जरूरी होगा CDAC सर्टिफिकेट, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

कोरोना से हुई मौत पर आर्थिक सहायता के लिए जरूरी होगा CDAC सर्टिफिकेट, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस…

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया) कोविड-19 की वजह से जान गंवाने वाले व्यक्तियों के परिजनों को सरकार 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता देने जा रही है. इसके लिए परिजनों को CDAC (Covid-19 death ascertain committee) की ओर से जारी प्रमाण-पत्र जमा करना होगा. प्रदेश के तमाम जिलों में कलेक्टर की अध्यक्षता में इस कमेटी का गठन किया जा रहा है.
उच्चतम न्यायालय के निर्णय के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कोविड-19 से मृत व्यक्तियों के परिजनों को अनुदान सहायता देने का निर्देश जारी किया है. इसमें कोविड-19 से मृत (प्रति) व्यक्ति के हिसाब से पचास हजार रुपए की सहायता राशि निर्धारित की गई है. अनुदान सहायता राज्य आपदा मोचन निधि के अंतर्गत प्रदान की जाएगी.

संचालक स्वास्थ्य सेवाएं से मिली जानकारी के अनुसार, कोविड-19 से 22 सितंबर तक कुल 13563 व्यक्तियों की मौत हुई है. दिवंगत के परिजन अथवा आश्रित विभाग की ओर से जारी निर्धारित आवेदन पत्र के माध्यम से आर्थिक सहायता के लिए दावा प्रस्तुत कर सकते हैं. इसके लिए अन्य दस्तावेजों के साथ CDAC (Covid-19 death ascertain committee) द्वारा जारी COVID-19 से मृत्यु के संबंधित आधिकारिक प्रमाण-पत्र होना अनिवार्य है.

जानकारी के अनुसार, प्रदेश के तमाम जिलों में गठित किए जाने वाले CDAC के लिए अभी प्रक्रिया जारी है. कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित होने वाली समिति में स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी शामिल होंगे. कमेटी कोविड-19 से मौत की पुष्टि करने के बाद परिजन अथवा आश्रित को प्रमाण पत्र जारी करेगी.

इसे भी पढ़े   राज्यपाल बहन को मुख्यमंत्री भाई की चिट्ठी: आपका संरक्षण हमारा सौभाग्य, मुख्यमंत्री श्री बघेल ने राज्यपाल सुश्री उइके की राखी मिलने पर कहा: आपने मुझे स्नेह, आर्शीवाद और राखी भेजकर जो विश्वास व्यक्त किया है, वह मेरे लिए अत्यंत प्रसन्नता और सम्मान का विषय, मुख्यमंत्री ने बहन सुश्री उइके को पत्र के साथ उपहार में भेजी साड़ी(लुगरा)

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING8 hours ago

दुनिया में उड़ने वाली बाइक जल्द हो सकती है लॉन्च, जानिए फ्लाइंग बाइक में क्या है खास….

आपने असल जिंदगी में या वीडियो में उड़ती कारों को देखा होगा लेकिन जापान ने इस हफ्ते एक डेमोंस्ट्रेशन के...

BREAKING8 hours ago

200 करोड़ रूपए की लागत से होगा सड़कों का डामरीकरण, लोक निर्माण विभाग तैयारी में जुटा…

रायपुर(चैनल इंडिया)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के परिपालन में लोक निर्माण विभाग द्वारा 200 करोड़ रूपए की लागत से...

BREAKING8 hours ago

तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे जा पलटी, सब-इंस्पेक्टर समेत 2 लोगों की मौत…

समस्तीपुर. बिहार के समस्तीपुर में एक तेज रफ्तार कार अनियंत्रित होकर सड़क किनारे पानी से भरे गड्ढे में गिर गई....

BREAKING8 hours ago

वित्त विभाग में 65 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करे आवेदन…

रायपुर(चैनल इंडिया)।छत्तीसगढ़ में वित्त विभाग के तहत संचालनालय राज्य ऑडिटर ने 65 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किये...

BREAKING9 hours ago

2 बच्चों के शव को कब्र से निकाला गया बाहर, जानिए क्या है पूरा मामला….

भिलाई(चैनल इंडिया)| भिलाई में सांप के काटने से 2 बच्चों की मौत के बाद उनके शव को दफना दिया गया।...

Advertisement
Advertisement