CBSE ने किया परीक्षा की तारीखों का ऐलान, छात्रों में कहीं खुशी, कहीं टेंशन – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

CBSE ने किया परीक्षा की तारीखों का ऐलान, छात्रों में कहीं खुशी, कहीं टेंशन

Published

on

लखनऊ
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई बोर्ड) की परीक्षा की तारीखों का ऐलान हो गया है। शिक्षामंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जैसे ही डेटशीट जारी की, छात्रों के मन में चल रही असमंजस की स्थिति समाप्त हो गई। उत्तर प्रदेश के के 10वीं और 12वीं के छात्रों ने तारीखों के ऐलान पर उत्साहजनक प्रतिक्रिया जताई है। छात्रों का कहना है कि उन्हें परीक्षा की तैयारियों के लिए पूरा वक्त दिया गया है।

कानपुर के रहने वाली 12वीं की छात्रा भूवि का कहना है कि कोविड-19 ने पढ़ाई के शेड्यूल को बिगाड़ दिया है, लेकिन हमने भी कोरोना काल में खुद को उसी माहौल में ढाल लिया है। इस महामारी को ध्यान में रखते हुए आगे भी बढ़ना है। मई में परीक्षा है और हमें तैयारी करने का भरपूर मौका मिला है। क्लासेस नहीं चलने की वजह से हमारी पढाई जरूर प्रभावित हुई थी। इसके बाद भी टीचरों ने हमें गाइड किया है।

इसे भी पढ़े   छत्तीसगढ़ मे कोरोना के 31 नए मामले आए सामने  , रायपुर , जशपुर सहित कई जिलो मे मिले मरीज

पहली बार ऐसे माहौल में परीक्षा
भूवी ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम कभी भी इस तरह के माहौल में नहीं हुए हैं। 4 मई से एग्जाम है। मई महीने में बहुत गर्मी होती है, लेकिन यह माहौल हमेशा नहीं रहेगा। मुझे खुशी है कि मैं आने वाले छात्रों को बताउंगी कि कोविड-19 में किस तरह से परीक्षा कराई गई थी। 12 वीं में ही पढ़ने वाले अनुराग का कहना है कि 4 मई से एग्जाम है। हमारे पास तैयारी करने का पूरा मौका है। हमने ऑनलाइन क्लास में अपने सिलेबस को पूरा कर लिया है। इसके साथ ही टीचरों ने भी पूरा सहयोग किया है। बोर्ड ने छात्रों का पूरा ख्याल रखा है।

उन्होंने कहा कि पहले यह भी बात सामने आ रही थी कि ऑनलाइन परीक्षा होगी। जिसकी वजह से हमारे मन में भ्रम की स्थिति थी लेकिन आज तारीखों का ऐलान हो गया तो मन से भ्रम की स्थिति निकल गई है। हम सभी स्टूडेंट यही सोच रहे थे कि ऑफलाइन परीक्षा हो तो ज्यादा बेहतर होगा। प्रयागराज के तनिष्क कुमार, राजीव 10वीं में केंद्रीय विद्यालय में पढ़ते हैं। दोनों परीक्षा की डेट नहीं आने से परेशान थे लेकिन अब जब डेट की घोषणा हुई तो उसे लेकर उत्साहित हैं।

इसे भी पढ़े   Paytm ने पेश की नई सर्विस, महज 2 मिनट में ही मिल जाएगा 2 लाख तक का लोन... जानिए पूरा प्रोसेस

छात्रों में असंतोष भी
प्रयागराज के ही 12वीं क्लास में पढ़ने वाले मयंक और मुस्कान ने कहा कि हम लोगों को 12th की परीक्षा के बाद और भी तैयारियां करनी थीं इसलिए परीक्षा की डेट को लेकर बहुत परेशान थे। अब परीक्षा की डेट आने से हम लोगों को राहत मिली है। वाराणसी के 12वीं के स्टूडेंट अंबिका विक्रम ने बताया कि कोरोना के बीच सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तारीख ने छात्रों की टेंशन बढ़ा दी है। लॉकडाउन के कारण पहले तो महीनों स्कूल बंद रहे। फिर ऑनलाइन क्लासेस शुरू हुए लेकिन नेटवर्क की परेशानी के कारण उसमें भी पढ़ाई ठीक से नहीं हो सकी।

इसे भी पढ़े   Ind vs Aus Brisbane Test: ब्रिसबेन में लॉकडाउन, क्या आखिरी टेस्ट मैच पर छाएंगे संकट के बादल !

उन्होंने कहा कि ऐसे में परीक्षाओं की तारीख का ऐलान छात्रों के लिए टेंशन बढ़ाने जैसा है। 10वीं के स्टूडेंट सौरभ पांडेय ने बताया कि छात्रों को तैयारी के लिए थोड़ा और समय मिलना चाहिए। मई के फर्स्ट वीक की बजाय यह तारीख जून के फर्स्ट वीक होनी चाहिए। गोरखपुर के एबीसी पब्लिक स्कूल के छात्र राहुल सिंह ने परीक्षा की तैयारियों के लिए टिप्स भी दिए हैं।

उन्होंने बताया कि एग्जाम के पहले सीबीएसई के साइट से प्रीवियस पेपर को सॉल्व करें। छात्र एक टाइम टेबल बनाएं और उसके अनुसार रेगुलर पढ़ाई करें। इसके लिए सुबह का समय सबसे बेस्ट होता है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

BREAKING45 mins ago

Breaking: सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, 8 लाख का इनामी नक्सली ढेर

बीजापुर। थाना कुटरू इलाके के कुटरू और केतुलनार के मध्य जंगलों में पुलिस और माओवादियों के बीच मुठभेड़ हुआ। बता...

channel india56 mins ago

कबीरधाम जिले में 95 प्रतिशत किसानों से धान खरीदी पूरी, निर्धारित समय तक होगी धान की खरीदी

कवर्धा। कबीरधाम जिले में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में किसानों से समर्थन मूल्य पर सुचारू रूप से धान खरीदी की...

channel india2 hours ago

नायब तहसीलदार शिव कुमार डनसेना के द्वारा गौठान के लिए शासकीय भूमि को कराया गया मुक्त

सक्ती। आज तहसील क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत डड़ई में नायब तहसीलदार शिवकुमार डनसेना जनपद सीईओ आर एस साहू अपने टीम...

channel india2 hours ago

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के निर्देश पर अवैध खनन तथा परिवहनों पर कार्यवाही जारी, कई गाडियाँ जब्त

कवर्धा। कबीरधाम जिले में चुना पत्थर, ईट, रेत और मुरुम के अवैध परिहन व खनन करने वालो पर कार्यवही की...

channel india2 hours ago

जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक रही हंगामेदार, राजिम विधायक प्रतिनिधि के प्रश्नो से अधिकारियों मे मचा हड़कंप

गरियाबंद। जिला पंचायत की सामान्य सभा की बैठक मे प्रथम पंचायत मंत्री और राजिम विधायक अमितेश शुक्ल के प्रतिनिधी नरेंद्र...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement