सावधान: ट्रेन पर सफर करते समय न करें ये गलतियां… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

सावधान: ट्रेन पर सफर करते समय न करें ये गलतियां…

Published

on

आज के समय में देश में कहीं भी घूमना बेहद ही आसान और सुविधाजनक हो गया है और इसे सुविधाजनक बनाया है भारतीय रेलवे ने। इसे देश की ‘लाइफलाइन’ भी कह सकते हैं। अगर रेल न हो तो लोगों के कई काम अधूरे रह सकते हैं। यही वजह है कि ट्रेन में हर दिन लाखों की संख्या में लोग सफर करते हैं। कोई घूमने के लिहाज से ट्रेन में यात्रा करता है तो कोई किसी न किसी काम से। आप भी ट्रेनों में अक्सर सफर करते ही होंगे, तो यह खबर आपके बहुत काम की है। दरअसल, ट्रेन में सफर करने के दौरान बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है, वरना आप परेशानी में फंस सकते हैं। खासकर अभी तो फेस्टिव सीजन चल रहा है और इस दौरान ट्रेनों में काफी भीड़ हो जाती है। ऐसे में रेलवे समय-समय पर चेतावनी जारी करता रहता है, जिसे नजरअंदाज करने की भूल बिल्कुल नहीं करनी चाहिए, वरना आपको जेल भी हो सकती है।
दरअसल, पश्चिम मध्य रेलवे ने हाल ही में एक ट्वीट करके ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को आगाह किया है। रेलवे ने यात्रियों को अपने साथ किसी भी तरह का ज्वलनशील या विस्फोटक पदार्थ लेकर नहीं चलने की सलाह दी है और साथ ही चेतावनी भी जारी की है कि इस नियम का पालन नहीं करते और पकड़े जाने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है और साथ ही तीन साल की जेल भी हो सकती है।
पश्चिम मध्य रेलवे ने ट्वीट कर कहा है, ‘रेल यात्रा के दौरान किसी भी प्रकार की ज्वलनशील एवं विस्फोटक सामग्री साथ लेकर चलना दंडनीय अपराध है। सुरक्षित यात्रा करें।’ दरअसल, ट्रेन में सफर के दौरान गैस सिलेंडर, सूखी गैस, स्टोव, पेट्रोलियम, पटाखे और सिगरेट आदि साथ लेकर चलना दंडनीय अपराध है।
ट्रेन में स्मोकिंग करना भी बैन है। दरअसल, ट्रेन में आग लगने की घटनाओं को रोकने के उद्देश्य से रेलवे की ओर से यह नियम बनाया गया है। अगर कोई भी यात्री ट्रेन के अंदर स्मोकिंग करते यानी सिगरेट बीड़ी आदि पीते हुए पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। ऐसी स्थिति में जुर्माने के साथ-साथ जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। इसलिए ट्रेन में सफर के दौरान कोई भी ऐसा काम न करें, जिससे आपके साथ-साथ अन्य यात्रियों को कोई परेशानी हो। सुरक्षित यात्रा करें।

 

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING14 mins ago

नासा ने किया दावा: चांद के ऑक्सीजन से लाखों साल तक सांस ले सकते हैं लोग…

ऑस्ट्रेलियन अंतरिक्ष एजेंसी का मुख्य उद्देश्य है कि वह अपने लूनर रोवर के जरिए चांद की सतह से पत्थर जमा...

BREAKING30 mins ago

आश्रम अधीक्षक ने पढ़ने आए बच्चों को कराई मजदूरी

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में बाल मजदूरी का मामला सामने आया है। आश्रम अधीक्षक खुद के खेत में आश्रम के...

BREAKING46 mins ago

कंगना रनौत ने दर्ज कराई FIR, जाने क्या है पूरा मामला…

अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसके जरिए एक्ट्रेस ने बताया कि उन्होंने उन...

BREAKING59 mins ago

CG News: निर्वाचन आयोग ने इन 103 लोगों के चुनाव लड़ने पर लगाई रोक

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के नगरीय निकायों में आम और उप चुनाव की प्रक्रिया चल रही है। इस बीच राज्य...

BREAKING1 hour ago

Cm योगी ने दिए निर्देश, विदेश से आने वालों की पड़ताल हो और कहा- हर स्तर पर बरतें सावधानी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चाधिकारियों को कोविड के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर हर स्तर पर सावधानी बरतने के निर्देश दिए...

Advertisement
Advertisement