खतरे की घंटी : दिमाग तक पहुंच रहा है डेंगू, डॉक्टर की मौत – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

खतरे की घंटी : दिमाग तक पहुंच रहा है डेंगू, डॉक्टर की मौत

Published

on

डेंगू का संक्रमण दिमाग तक पहुंच रहा है।
राजधानी के अस्पतालों में डेंगू के नए मामलों में कमी आ रही है लेकिन गंभीर केस काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। अलग अलग अस्पतालों में ऐसे भी मरीज हैं जिन्हें डेंगू संक्रमण होने के बाद दिमाग की नसों तक उसका असर हुआ जिसके चलते मरीजों को वेंटिलेटर पर रखना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में एक डॉक्टर की मौत भी हो चुकी है।

नई दिल्ली स्थित लोकनायक अस्पताल के एक वरिष्ठ डॉक्टर ने बताया कि डेंगू की वजह से उनके यहां एक मरीज की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि मरीज को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है। मरीज के मस्तिष्क में मौजूद नसों पर काफी असर पहुंचा है। वहीं डेंगू संक्रमण के चलते रक्त का थक्का भी जमा है। इन्हीं कारणों के चलते मरीज की हालत में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

उधर केंद्र सरकार के नई दिल्ली स्थित लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में कार्यरत एक डॉक्टर की डेंगू से मौत भी हुई है। जानकारी के अनुसार डॉ. ईशान भगत सर्जरी विभाग में रेजीडेंट डॉक्टर थे। दिल्ली के ही मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज के लोकनायक अस्पताल में उन्हें भर्ती करना पड़ा था लेकिन संक्रमण इस कदर शरीर में फैलता चला गया कि मरीज को शॉक सिंड्रोम हुआ। साथ ही कई अंगों को प्रभावित करने की वजह से मल्टी ऑर्गन फेलियर होने पर डॉक्टर की जान नहीं बचा सके।

राजधानी में अब तक डेंगू की वजह से नौ लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि डॉ. ईशान की मौत को लेकर नगर निगम ने कोई जानकारी नहीं दी है। अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन (आरडीए) के अध्यक्ष डॉ. सुनील दुचानिया ने बताया कि ईशान हमेशा मरीजों के प्रति बेहद शालीन व्यवहार रखते थे। इशान ने कोरोना काल में भी रात-दिन मरीजों की सेवा की थी।

इनके अलावा नई दिल्ली के ही आईएलबीएस अस्पताल के अनुसार उनके यहां अब तक 10 से अधिक मरीज अब तक सामने आ चुके हैं जिन्हें डेंगू होने के बाद लिवर और किडनी दोनों पर असर हुआ है। इन मरीजों की हालत काफी गंभीर बताई जा रही है। हालांकि अस्पताल ने यह भी कहा है कि उनके यहां डेंगू के नए केस कम आ रहे हैं।

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING7 hours ago

भाजपा जिला संगठन में नेतृत्व परिवर्तन होना चाहिए: संतु दास

बीजापुर(चैनल इंडिया)|भाजपा संगठन में अन्तकर्लह और बयानबाजी सोशल मीडिया में जोरो पर बढ़ता जा रहा है ठंडी के मौसम राजनीति...

BREAKING8 hours ago

ISRO दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  छात्रों के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स की पेशकश कर रहा है. 12-दिवसीय पाठ्यक्रम ‘देहरादून स्थित...

BREAKING9 hours ago

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था विकास के स्थिर पथ पर है, GDP संख्या उत्साजनक होगी…

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि...

BREAKING9 hours ago

गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” -प्रमाणित

रायपुर(चैनल इंडिया)| गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड (हीरा ग्रुप की इकाई ) अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” से प्रमाणित है।...

BREAKING9 hours ago

कमजोर पड़ा चक्रवात ‘जवाद’, छग में टला बारिश का खतरा

रायपुर(चैनल इंडिया)| समुद्री चक्रवात जवाद के रूप में मंडरा रहा खतरा टलता दिख रहा है। मौसम विभाग ने बताया है,...

Advertisement
Advertisement