भारतीय रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर नौकरी, क्या आपको मिली ये जानकारी – Channelindia News
Connect with us

channel india

भारतीय रेलवे में 10वीं पास युवाओं के लिए बंपर नौकरी, क्या आपको मिली ये जानकारी

Published

on

अक्सर युवा अपनी दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई पूरी करते ही भारतीय रेलवे में शामिल होने के मौके तलाशने शुरू कर देते हैं इसका सबसे बड़ा कारण यह भी है कि रेलवे ही एकमात्र ऐसी इकाई है जो युवाओं के लिए हजारों नहीं बल्कि लाखों वैकेंसिया निकालता है फिर चाहे वो लोको पायलट के रूप में हो या फिर ग्रुप-डी की भर्ती। इसके अलावा इंडियन रेलवे तकनीकी स्टूडेंट्स जैसे आई.टी.आई, पॉलिटेक्निक को भी कई सारे अवसर प्रदान करता रहता है। ऐसे में रेलवे विभगा प्रत्येक वर्ष हजारों नौजवानों के सरकारी नौकरी के सपने को पूरा करने में बेहद ही मददगार साबित होता है। ऐसे में इन दिनों एक बार फिर से भारतीय रेल विभाग ने दसवीं पास युवाओं को रेलवे का हिस्सा बनने का सुनहरा मौका दिया है जिसकी सम्पूर्ण जानकारी आज हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं लेकिन उससे पहले अगर आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आपको जल्द ही किसी प्रतियोगी परीक्षा में शामिल होना है तो ऐसे सभी अभ्यर्थियों को अभी सफलता द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे फ्री-कोर्स को ज्वॉइन कर लेना चाहिए जिसकी मदद से उम्मीदवार अपने एग्जाम की फ्री में पक्की तैयारी और रीविजन कर सकते हैं।

जाने कैसे बना सकते हैं रेलवे में करियर:
आपको बता दें कि इन दिनों इंडियन रेलवे के अंतर्गत विभिन्न ट्रेडों में अप्रैन्टिस करने का मौका दिया जा रहा है। ऐसे में वे युवा उम्मीदवार जिन्होंने दसवीं की परीक्षा पास कर ली है और साथ ही साथ फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रिशियन और टर्नर जैसी ट्रेडों में अप्रैन्टिस कर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

आयुसीमा की गणना:
भारतीय रेलवे में अप्रैन्टिस करने के इच्छुक और पात्र अभ्यर्थियों की आयुसीमा की गणना 1 सितंबर 2021 से की जाएगी जिसके अंतर्गत उनकी उम्र 15 वर्ष से 24 वर्ष तक होनी चाहिए। हालांकि आरक्षित वर्ग के सभी युवाओं को सरकारी नियानुसार छूट दिए जाने का प्रावधान की रखा गया है।

आवेदन के लिए भुगतान की जाने वाली फीस:
आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग व आर्थिक पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा जबकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार की फीस का भुगतान नहीं करना होगा।

ऐसे करें अपने एग्जाम की फ्री में पक्की तैयारी :
अगर आप अपनी प्रतियोगी परीक्षा की घर बैठे पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो आपको भी हजारों प्रतियोगी स्टूडेंट्स की तरह आज ही Safalta App द्वारा चलाई जा रही फ्री Class को ज्वॉइन कर लेना चाहिए और अपने एग्जाम का कंप्लीट रिवीजन व प्रैक्टिस शुरू कर देनी चाहिए।

 


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती3 hours ago

भाजपा ग्रामीण मंडल द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय  की जयंती मनाई

सक्ती(चैनल इंडिया)| भारतीय जनता पार्टी ग्रामीण मंडल समिति द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती ग्रामीण मंडल सक्ती  के ग्राम पंचायत...

channel india3 hours ago

आबकारी विभाग की में बड़ी कार्रवाई, शराब बनाने की अवैध फैक्ट्रीं का पर्दाफाश

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नरदाह विधानसभा रोड स्थित अवैध शराब फैक्ट्री बनाने का राजफाश हुआ है। वहां...

channel india4 hours ago

बंगाल की खाड़ी से आने वाला है एक और बड़ा खतरा, जानिए क्या है पूरा मामला….

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी दी है कि बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का सिस्टम, जो...

 अंबिकापुर4 hours ago

यहाँ शख्स की हत्या कर लाश को क्रेन से लटकाया, VIDEO वायरल…

काबुल. तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान के हालात अब तेजी से बदल रहे हैं. तालिबान ने शरिया...

balod district5 hours ago

छत्तीसगढ़ के VVIP सिटी में रेवेन्यू इंस्पेक्टर के साथ लूट…

दुर्ग.(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में महिला अधिकारी के साथ लूट की वारदात को अंजाम दिया गया है. लूट...

Advertisement
Advertisement