Boost Immunity : बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करे ये ड्रिंक्स… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

Boost Immunity : बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करे ये ड्रिंक्स…

Published

on

सर्दियां आ चुकी हैं और बदलते मौसम में खास देखभाल की जरूरत होती है. सर्दियों में अक्सर मौसमी सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है.
ऐसे में इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. इसके लिए आप कई तरह के हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन ड्रिंक्स को आप घर पर बना सकते हैं और इनका आनंद ले सकते हैं.

इम्युनिटी बूस्टिंग हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होते हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. खासकर सर्दियों में दूध या चाय में एक चुटकी हल्दी मिलाने से जोड़ों के दर्द, शरीर के दर्द और मांसपेशियों की सूजन को ठीक करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्युनिटी में सुधार करने में मदद करते हैं, कोशिका क्षति के उपचार में मदद करते हैं. हल्दी वाली चाय बनाने के लिए, अदरक के साथ उबलते पानी में एक चुटकी हल्दी डालें और थोड़ा शहद मिलाएं.
हल्दी वाला दूध बनाने के लिए, दूध को पतला करने के लिए 1/2 कप पानी के साथ 1 कप दूध गरम करें, इसमें एक चुटकी हल्दी, एक चुटकी काली मिर्च डालें या अगर आपको मीठा पसंद है तो आप थोड़ी चीनी मिला सकते हैं. लेकिन, अगर आप वजन कम करने और इम्युनिटी बढ़ाने और मेटाबॉलिज्म ड्रिंक का सेवन कर रहे हैं तो इसमें चीनी शामिल करने से बचें.

सेब, खजूर और चिया स्मूदी

अगर आप इम्युनिटी के साथ- साथ मेटाबॉलिज्म को बढ़ाना देना चाहते हैं तो ये सेब की स्मूदी आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए 1 सेब को क्यूब्स में काट लें, 3 खजूर और 3 बादाम दूध में मिला लें. फिर 2 बड़े चम्मच भीगे हुए चिया सीड्स डालें. ये आयरन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर पेय आंत के स्वास्थ्य और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक हेल्दी ड्रिंक है.

पालक और एवोकैडो स्मूदी

इस एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन और आयरन से भरपूर स्मूदी को घर पर बनाने के लिए. एक ब्लेंडर लें, इसमें 1 कप धुले हुए पालक के पत्ते और आधा एवोकैडो मिलाएं, इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें और इसमें आधा नींबू का रस, सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाएं. ये पेय न केवल आपको पोषक तत्व प्रदान करेगा बल्कि आयरन और एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति इम्युनिटी को बढ़ावा देगी और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करेगी.

चुकंदर की चाय

इस चाय को बनाने के लिए अदरक, 1 1/2 कप पानी और 1/2 कप कद्दूकस किया हुआ चुकंदर लें. इस मिश्रण को उबालें और इसमें 2 बड़े चम्मच नींबू का रस, सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाएं. चुकंदर के मिनरल, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट गुण इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और काली मिर्च, नींबू का रस और अदरक के साथ न केवल मौसमी एलर्जी, सर्दी, खांसी और बुखार के खिलाफ इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करता है ब्लकि ये शरीर को स्वस्थ रखता है.

आंवला जूस

होममेड आंवला ड्रिंक बनाने के लिए, बस 4-5 अंवला लें, इन्हें छोटे टुकड़ों में काट लें, बीज हटा दें. एक कप पानी के साथ इसे ब्लेंड करें. इसमें 1 चुटकी काली मिर्च, 1 चुटकी सेंधा नमक, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं. अगर आप इसे थोड़ा मीठा बनाना चाहते हैं तो इसमें शहद मिला सकते हैं. एक साधारण मिश्रण बनाएं और इसे सुबह पीएं.
अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला का रस शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में मदद करता है. ये टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. आंवला मेटाबॉलिजम में सुधार करने में मदद करता है और तेजी से वजन घटाने में मदद करता है.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING58 mins ago

भाजपा जिला संगठन में नेतृत्व परिवर्तन होना चाहिए: संतु दास

बीजापुर(चैनल इंडिया)|भाजपा संगठन में अन्तकर्लह और बयानबाजी सोशल मीडिया में जोरो पर बढ़ता जा रहा है ठंडी के मौसम राजनीति...

BREAKING2 hours ago

ISRO दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  छात्रों के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स की पेशकश कर रहा है. 12-दिवसीय पाठ्यक्रम ‘देहरादून स्थित...

BREAKING2 hours ago

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था विकास के स्थिर पथ पर है, GDP संख्या उत्साजनक होगी…

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि...

BREAKING3 hours ago

गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” -प्रमाणित

रायपुर(चैनल इंडिया)| गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड (हीरा ग्रुप की इकाई ) अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” से प्रमाणित है।...

BREAKING3 hours ago

कमजोर पड़ा चक्रवात ‘जवाद’, छग में टला बारिश का खतरा

रायपुर(चैनल इंडिया)| समुद्री चक्रवात जवाद के रूप में मंडरा रहा खतरा टलता दिख रहा है। मौसम विभाग ने बताया है,...

Advertisement
Advertisement