कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए BJP का मेगा प्लान, तैयार होगी स्वास्थ्य सेवकों की फौज… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए BJP का मेगा प्लान, तैयार होगी स्वास्थ्य सेवकों की फौज…

Published

on

कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है, लेकिन इस बीच अब चिंता तीसरी लहर को लेकर है. तीसरी लहर से निपटने के लिए बीजेपी मेगा प्लान बना रही है. देशभर में पार्टी के कार्यकर्ताओं की खास फौज तैयार की जायेगी. इन कार्यकर्ताओं को स्वास्थ्य स्वयंसेवक कहा जायेगा. इन स्वयंसेवकों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जुलाई को संबोधित भी करेंगे. बीजेपी महासचिव सी टी रवि ने बताया कि देश के दो लाख गांवों में हेल्थ वॉलेंटियर्स को ट्रेंड करने की योजना है. इसका मकसद ये है कि गांव में प्राथमिक चिकित्सा को स्वयंसेवकों के माध्यम से मजबूत किया जाए. 28 जुलाई को होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद होंगे.

स्वास्थ्य स्वयंसेवकों को पीएम मोदी 28 जुलाई को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए अपना संदेश देंगे. दिल्ली में आयोजित इस कार्यक्रम में बीजेपी मुख्यालय पर बड़ी संख्या में स्वास्थ्य सेवक इकठ्ठा होंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बीजेपी हर मंडल से चार सदस्यों का चयन करेगी. जिन लोगों का चयन होगा, उनमें एक डॉक्टर, एक आईटी सेल से और दो कोई और कार्यकर्ता को जोड़ा जाएगा. इन्हें स्वास्थ्य स्वयंसेवक के नाम से जाना जाएगा.
सबसे पहले पार्टी की ओर से स्वास्थ्य सेवकों की एक बड़ी टीम तैयार की जाएगी. हर टीम के चार सदस्य होंगे जिन्हें पार्टी अपने स्तर पर ट्रेनिंग देगी. इन्हें कोरोना के संभावित खतरों से कैसे बचा जाए इसके लिए खास तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा. इसके लिए कोरोना महामारी के दौरान उपयोग में आने वाली दवा और दूसरी जरुरी चीजें शामिल हैं. आईटी विभाग से प्रशिक्षण मिलेगा और प्रशिक्षित लोगों का बैच बनाकर गांवों और बूथों तक कैसे पहुंचाना है इसकी रुपरेखा भी तैयार करना है.

स्वास्थ्य स्वयंसेवकों की क्या होगी जिम्मेदारी
जिन स्वास्थ्य सेवकों को ट्रेनिंग दी जाएगी वो कोरोना संक्रमण के दौरान अपने इलाके में संक्रमण फैलने से रोकने के उपाय तलाशना है. इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति संक्रमित हो जाता है तो उसका क्या इलाज होना चाहिए और कहां उचित जगह पर ले जाना चाहिए जिससे कि उसकी जान बचाई जा सके. स्वास्थ्य स्वयंसेवक बूथ स्तर तक जाकर लोगों को जागरुक करने की भी कोशिश करेंगे.


Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

 सक्ती13 mins ago

अमलडीहा  में निःशुल्क चिकित्सा एवं आयुष मेला सम्पन्न

सक्ती(चैनल इंडिया)|  छत्तीसगढ़ शासन आयुष विभाग द्वारा आज अमलडीहा (सक्ती) में आयुष मेला तथा नि:शुल्क चिकित्सा व दवा वितरण का...

BREAKING16 mins ago

इस राज्य में अब स्पा सेंटर के बंद कमरों में आप नहीं करा पाएंगे मसाज

नई दिल्ली(चैनल इंडिया)। फिजियोथेरेपी, एक्यूप्रेशर या व्यावसायिक चिकित्सा डिग्री, डिप्लोमा प्रमाण पत्र के बगैर अब स्पा सेंटरों में यूं ही...

BREAKING23 mins ago

दूध पीने की जिद कर रहा था बच्चा,मां ने जमीन पर दिया पटक, मौत

कोरबा(चैनल इंडिया)। बालको थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक मां ने अपने ढाई साल के मासूम बच्चे को मौत के घाट...

 अंबिकापुर24 mins ago

यहाँ पटाखा गोदाम में जोरदार ब्लास्ट, 3 लोगों की मौत, 4 घायल

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में गुरुवार को एक पटाखों के गोदाम में ब्लास्ट की खबर सामने आई है. इस हादसे...

BREAKING60 mins ago

Air Pollution : WHO ने AQI गाइडलाइंस में किया संशोधन, इन शहरों की बढ़ी टेंशन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पिछले 16 साल में पहली बार बीते बुधवार (22 सितंबर) को हवा की गुणवत्ता की...

Advertisement
Advertisement