बड़ी राहत: कोरोना मुक्त हुआ धमतरी जिला – Channelindia News
Connect with us

channel india

बड़ी राहत: कोरोना मुक्त हुआ धमतरी जिला

Published

on

धमतरी (चैनल इंडिया)। जिलावासियों के बाद काफी समय के बाद राहत भरी खबर है। कोविड-19 के मामले में 6 अक्टूबर की स्थिति में धमतरी जिले में एक भी सक्रिय और धनात्मक मरीज नहीं है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. डी.के. तुरे ने बताया कि जिले में कोविड-19 के आखिरी पॉजिटिव मरीज 24 सितम्बर को पाया गया था। उसके बाद से पिछले 12 दिनों में एक भी पॉजिटिव प्रकरण पूरे जिले में कहीं से नहीं मिला, जबकि लक्षणात्मक मरीजों की जांच पूर्वानुसार ही की जा रही है। वहीं दूसरी ओर जिले के आखिरी एक्टिव मरीज को बुधवार 06 अक्टूबर को डिस्चार्ज किया गया। उसके बाद से ही जिले में धनात्मक और सक्रिय केस की शून्य है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि लगभग डेढ़ वर्षों से अधिक लंबे समय तक कोविड-19 के संक्रमण से जूझ रहे धमतरी जिले के यह बड़ी उपलब्धि है कि वर्तमान में पॉजीटिव व एक्टिव केस निरंक है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक कुल 27 हजार 072 कोविड-19 के पॉजीटिव केस दर्ज किए गए। इनमें धमतरी ग्रामीण (गुजरा) में 5 हजार 811, कुरूद में 6 हजार 600, मगरलोड में 3 हजार 051, नगरी में 4 हजार 947 तथा धमतरी शहरी में कुल 6 हजार 663 मरीज कोरोना से संक्रमित हुए थे। इन मरीजों में से 26 हजार 505 लोगों से इस महामारी से जंग जीतकर संक्रमणमुक्त हो गए। धमतरी ग्रामीण में 5690, कुरूद में 6434, मगरलोड में 2994, नगरी में 4863 तथा धमतरी शहरी में 6524 मरीज पूरी तरह से स्वस्थ होकर आम जीवन व्यतीत कर रहे हैं, जबकि 567 मरीजों ने इससे ग्रसित होकर अपनी जान गंवा दी। उन्होंने बताया कि धमतरी ग्रामीण में 121, कुरूद में 166, मगरलोड में 57, नगरी में 84 तथा धमतरी शहरी में कुल 139 लोगों की मृत्यु हुई। इस प्रकार सबसे ज्यादा कुरूद विकासखण्ड के मरीजों की मृत्यु कोरोना से हुई और सबसे कम मगरलोड विकासखण्ड में मृत्यु दर्ज की गई, जिसकी संख्या 57 है। इनमें से ज्यादातर मरीज को-मॉर्बिड (किसी अन्य गम्भीर बीमारी से ग्रसित) थे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आयुवार पॉजीटिव मरीजों की संख्यात्मक जानकारी देते हुए बताया कि जिले में 12 वर्ष तक 1633 मरीज, 13 से 25 वर्ष तक 5355, 26 से 40 तक 9644, 41 से 60 वर्ष तक 7896 तथा 61 वर्ष से अधिक उम्र के 2544 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हुए। इस प्रकार कोविड से ग्रसित होने वाले सर्वाधिक मरीज 26 से 40 आयुवर्ग में शामिल हैं। इसी तरह लिंगवार जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जिले 15442 पुरूष और 11630 महिला इससे संक्रमित हुए। यानी संक्रमित होने वाली महिलाओं की अपेक्षा पुरूषों की संख्या अधिक है।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING5 hours ago

दो नवजात की मौत, मेडिकल कॉलेज में चार दिन में आठ जानें गईं

अंबिकापुर(चैनल इंडिया)। जिले के मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। यहां दो...

खबरे छत्तीसगढ़6 hours ago

ईईएचवी वायरस के चपेट में आया एक और हाथी का शावक, हुई मौत,2 साल थी उम्र

सूरजपुर(चैनल इंडिया)|  ईईएचवी वायरस से रेस्क्यू सेंटर में दो शावकों की मौत के बाद अब एक और शावक की मौत...

BREAKING6 hours ago

सीएम भूपेश ने किया श्री धन्वन्तरी जेनरिक मेडिकल स्टोर योजना का शुभारंभ, अब प्रदेशवासियों को मिलेगी आधी कीमत पर दवा

रायपुर (चैनल इंडिया)| मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के जरिए श्री धन्वन्तरी जेनरिक...

channel india6 hours ago

JioPhone Next को लेकर नया खुलासा, अब यूजर्स को मिलेंगे कई खास फीचर्स, कीमत जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

JioPhone Next को लेकर नई जनकारी सामने आई है, जिसकी मदद से यूजर्स को कई अच्छे फीचर्स और बेहतर वर्जन...

BREAKING7 hours ago

शासकीय आयुर्वेद के द्वारा निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता शिविर का आयोजन 200 लोगों ने उठाया लाभ

धरसीवां(चैनल इंडिया)|शासकीय आयुर्वेद के द्वारा ग्राम सांकरा में निःशुल्क आयुष स्वास्थ्य व जन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें...

Advertisement
Advertisement