बड़ी खबर : टारगेट किलिंग की घटनाओं के बाद BSF को दी गई यह अहम जिम्मेदारी – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

बड़ी खबर : टारगेट किलिंग की घटनाओं के बाद BSF को दी गई यह अहम जिम्मेदारी

Published

on

हिंदुस्तान की सेना ने देश के दुश्मनों को हर कीमत पर कब्र में पहुंचाने की ठान ली है. खासतौर से पिछले कई महीने से कश्मीर घाटी में हाईब्रिड आतंकी जिस तरह से बेगुनाहों का खून बहा रहे हैं. सुरक्षाबलों की फिक्र काफी बढ़ा दी थी. लेकिन अब आतंक को उसी की भाषा में जवाब दिया जा रहा है. टारगेट किलिंग की घटनाओं को देखते हुए सुरक्षा एजेंसियों ने रणनीति में बदलाव भी किय़ा है. कई बड़े फैसले लिए गए हैं. आज हम आपको ये बड़े फैसले और उसका मायने दोनों बताएंगे.
श्रीनगर और कुलगाम में जवानों का एक्शन आतंक पर आखिरी प्रहार का सबूत है. ये आतंकियों का अंत और घाटी की बदलती हुई फिजाओं का सबूत है. भले ही लाइन ऑफ कंट्रोल पर बर्फ जमने से पहले पाकिस्तान की नापाक साज़िश चरम पर है. भले ही पड़ोसी मुल्क दहशतगर्दों के साथ मिलकर कश्मीर में बड़े टेरर ऑपरेशन को अंजाम देने की फिराक में है. मगर भारतीय सुरक्षाबल लगातार पाकिस्तान के तमाम नापाक मंसूबों को नेस्तोनाबूत करने में जुटे हैं.
श्रीनगर हो या कुलगाम. सुरक्षाबलों के जवान दहशतगर्दों को चुन-चुन पर जहन्नुम पहुंचा रहे हैं. 24 घंटे में ही तीन आतंकियों को ठिकाने लगा चुके हैं. जिसमें फिदायीन महलावर भी हैंऔर जाबाजों ने ये कामयाबी आतंकियों के ठिकाने पर धावा बोल कर पाई हैं. सबसे बड़ी सफलता

श्रीनगर के बेमिना इलाके में मिली है.
यहां गजवत-उल-हिंद का फिदायीन आतंकी आमिर रियाज इनकाउंटर में ढेर हो गया है. बेमिना में जमीन पर बिखरे गोलियों के खोके इस बात की निशानी है एनकाउंटर कितना भीषण था. कई घंटे के ऑपरेशन के बाद फिदायीन आतंकी आमिर रियाज़ सेना की गोली से डायरेक्ट जहन्नुम पहुंचा. हालांकि सबसे ज्यादा हैरान आतंकी रियाज की पहचान ने किया है. एक फोटो में फिदायीन आतंकी रियाज क्रिकेट ट्रॉफी के साथ दिख रहा है. वो एक्टिव क्रिकेटर था.साथ ही बेगुनाहों के खून का ठेकेदार भी. सुरक्षाबलों के मुताबिक आतंक के आकाओं ने उसे फिदायीन हमले का टास्क दिया गया था. वो आतंकी संगठन गजवत-उल-हिंद से जुड़ा हुआ था और पुलवामा का रहने वाला था

सुरक्षा एजेंसियों ने तैयार की लिस्ट

सुरक्षाबलों के एक्शन से संदेश साफ है कि कश्मीर घाटी को पाकिस्तान पोषित दहशतगर्दों से मुक्त करने के लिए फाइनल काउंटडाउन चल रहा है. लहूलुहान कश्मीर को खौफ से आज़ादी दिलाने की आखिरी कोशिश जारी है. जिस लिस्ट में सिर्फ तीन नहीं 38 आतंकी है. जम्मू कश्मीर में छुपे पाकिस्तानी आतंकियों के सफाए के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने एक लिस्ट तैयार की है. इस लिस्ट में कश्मीर में मौजूद 38 पाकिस्तानी आतंकी के नाम मौजूद हैं.
इसमें 27 लश्कर के और 11 जैश ए मोहम्मद के आतंकी हैं. जिसमें से 4 आतंकी श्रीनगर में 3 कुलगाम,10 पुलवामा और 10 बारामुला और 11 आतंकी कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में मासूमों का खून बहाने के लिए छिपे हैं.

ये पूरी तैयारी पाकिस्तानी सेना और उनके पाले हुए आतंकी सपोले से निपटने के लिए की गई है. ताकी घाटी की अमन और शांति में खलल डालने का नापाक ख्वाब पाल रहे नाकाम हों. सुरक्षाबल लगातार इसी मिशन पर डटे है कि किसी भी कीमत पर दहशतगर्दों के इरादे कामयाब नहीं हो पाएं और जो भी दुश्मन भारतीय सीमा को लांघने की जुर्रत करेउसका काम तमाम कर दिया जाए.

30 सितंबर 2021 तक 117 आतंकी ढेर

इस साल 1 जनवरी 2021 से लेकर 30 सितंबर 2021 तक जम्मू-कश्मीर में 117 आतंकियो को मुठभेड़ में मार गिराया गया. इस दौरान 254 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया. आंतकवादियों से 105 AK-47, 126 पिस्टल और 276 हैंड ग्रेनेड बरामद किया गया . अक्टूबर के महीने में भी सुरक्षाबलों ने 20 आतंकियों को मार गिराया है….
सेना और सुरक्षाबलों के एक्शन से कश्मीर की निगेहबानी कर रहे जांबाज जवान साफ कर चुके हैं कि घाटी से एक-एक आतंकी का नामोनिशान खत्म होगा. देश भी यही चाहता है. इसीलिए कश्मीर में सेना जहां दहशतगर्दों पर बारूद बरसा रही है. वहीं आतंक की तबाही के लिए फूल-प्रूफ प्लान तैयार हो चुका है. जिस प्लान को तेजी से घाटी में एक्टिव किया जा रहा है. कैसे ये समझिए.

रणनीति में बदलाव

सुरक्षा एजेंसियों ने आतंकियों की मोडस ऑपरेंडी को नाकाम बनाने के लिए घाटी में रणनीति में बदलाव किया है. 90 के दशक में जब आतंकवाद चरम पर था तो सर्च ऑपरेशन चलाए जाते थे., अब उसी तर्ज पर रैंडम सर्च ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं. क्योंकि हाइब्रिड आतंकी अब AK 47 से नहीं बल्कि पिस्तौल से वारदाक को अंजाम देना शुरू किया है. रैंडम सर्च ऑपरेशन के जरिए सुरक्षाबलों के जवान अचानक इलाके को घेरे में लेते हैं. इस दौरान राहगीरों को एक कतार में खड़ा कर आईडी कार्ड चेक किए जाते हैं, गाड़ियों की तलाशी ली जाती है. यहां तक कि दुकानों और घरों की भी तलाशी ली जाती है.

बीएसएफ को दी गई रणनीति को सफल बनाने की जिम्मेदारी

अब आतंक के खिलाफ इस बदली हुई रणनीति को सफल बनाने की जिम्मेदारी बीएसएफ को दी गई है.14 साल बाद आतंक के सफाए के लिए BSF को फिर मैदान में उतारा गया है. अब कश्मीर घाटी में आतंकियों का कब्र में दफ्न होना तय है.अब कश्मीर में आतंरिक सुरक्षा और आतंक विरोधी अभियान में फिर से बीएसएफ को शामिल किया गया है.
पहले चरण में BSF की दो दर्जन कंपनियों को कश्मीर में तैनात किया जा रहा है. BSF की हर कंपनी में सामान्य तौर पर 90 से 100 अधिकारी और जवान होते हैं. बीएसएफ को श्रीनगर, पुलवामा, शोपियां, अनंतनाग, गांदरबल, कुलगाम और बारामुला में तैनात किया जा रहा है. जम्मू-कश्मीर में BSF की तैनाती इसलिए अहम है क्योंकि आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई का BSF का रिकॉर्ड बेहद शानदार रहा है और बीएसएफ को कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन का पुराना अनुभव भी है.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING21 mins ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING50 mins ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING2 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING2 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

BREAKING2 hours ago

पत्नी के सामने घर में घुसकर पुलिसकर्मी की हत्या, आरोपी फरार…

जगदलपुर (चैनल इंडिया)| बीजापुर जिले में अज्ञात लोगों ने भैरमगढ़ थाना में पदस्थ सहायक आरक्षक की हत्या कर दी है।...

Advertisement
Advertisement