इस वजह से जल्द सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीज़ल – Channelindia News
Connect with us

amerika

इस वजह से जल्द सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीज़ल

Published

on


अमेरिका ने ईरान के एनर्जी सेक्टर पर से कुछ प्रतिबंधों को हटा लिया है. इसमें ईरान के तेल पर लगे प्रतिबंध भी शामिल हैं. अधिकारियों के मुताबिक अमेरिका का यह कदम ईरान के प्रति उसके ईमानदार रवैये का सुबूत है. अमेरिका के इन प्रतिबंधों का हटना भारत के लिए बड़ी राहत की बात की है. ईरान से तेल आयात में आसानी हो सकेगी. ऐसे में जानकारों का माननाहै कि देश में पेट्रोल-डीज़ल सस्ता हो सकता है. आपको बता दें कि बीते चार मई से पेट्रोल की कीमतों में तेजी का रुख जारी है. कभी लगातार तो कभी ठहर-ठहर कर 23 दिनों में ही दिन में पेट्रोल 5.53 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं, इस दौरान डीजल का दाम 5.97 रुपये प्रति लीटर चढ़ चुका है.

तुरंत शुरू होगा तेल आयात
ऐसे समय में जब पेट्रोल की कीमतें देश में 100 रुपए प्रति लीटर तक पहुंची चुकी हैं, ईरान की तरफ से आने वाली यह खबर निश्चित तौर पर राहत की बात है. भारत का अधिकांश कच्चा तेल ईरान से ही खरीदा जा रहा था मगर साल 2019 के बाद से स्थितियां बदल गई थीं.इस वर्ष के अप्रैल माह से ही ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में परमाणु संधि को लेकर वार्ता जारी थी.

इसे भी पढ़े   कोरोना महामारी से लोगों को जागरूक करने मे पत्रकारो ने बीड़ा उठाया, श्रमवीर पत्रकारों एवं संवाददाताओं को आर्थिक सहायता प्रदान करे प्रदेश सरकार से आशांवित – प्रदीप सान्याल ‘अध्यक्ष -प्रदेश पत्रकार यूनियन’

ईरान पर लगे अमेरिकी प्रतिबंधों के हटने से भारत फिर से तेल का आयात शुरू कर सकता है. साल 2019 के मध्या से ईरान से तेल आयात बंद है. भारत सरकार के सीनियर ऑफिसर की तरफ से अप्रैल माह में कहा गया था कि एक बार प्रतिबंध हट जाते हैं तो हम ईरान से तेल आयात पर विचार किया जा सकता है. ऑफिसर की मानें तो भारतीय रिफाइनरी कंपनियों ने इस संदर्भ में तैयारी शुरू कर दी है और वे प्रतिबंध हटते ही फिर से कॉन्ट्रै क्टो कर सकती हैं.

अमेरिका का अहम फैसला
पिछले दिनों खबरें आई थीं कि ईरान और दुनिया की 6 महाशक्तियों ने साल 2015 में हुई परमाणु डील को दोबारा शुरू करने की दिशा में अहम प्रगति की है. ईरान की तरफ से कहा गया था कि परमाणु समझौते को फिर से शुरु करने के लिए जारी वार्ता में कुछ प्रगति हुई है. मगर इसमें कुछ अहम मुद्दे जस के तस बने हुए ह‍ैं. मंत्रालय के बयान के बाद से इस बात के कयास लगाए गए थे कि जल्द ही अमेरिका, ईरान पर लगे प्रतिबंधों को लेकर बड़ा फैसला कर सकता है.

इसे भी पढ़े   छोटी सी बात पर दो पक्षों में हुआ विवाद, चाकू और तलवार से किया हमला, युवक गंभीर रूप से घायल....

तेल की कीमतों पर होगा नियंत्रण
ईरान से तेल आयात के बाद बाजार में तेल की कीमतों पर लगाम लग सकेगी. साथ ही भारत को आयात के लिए एक और स्त्रो त मिल सकेगा. वित्त वर्ष 2020-21 में ईराक, भारत का सबसे बड़ा तेल स्प लायर था. उसके बाद सऊदी अरब और यूनाइटेड अरब अमीरा (यूएई). इसके बाद चौथे नंबर पर नाइजीरिया और पांचवां स्थासन अमेरिका था. सरकार के सूत्रों के मुताबिक भारत पिछले लंबे समय से तेल उत्पादक देशों से उत्पादन सीमा हटाकर उत्पादन बढ़ाने की मांग कर रहा है. तेल के दामों में इजाफा भारत समेत दुनिया की इकोनॉमी रिवाइवल के लिए खतरा है.

क्योंम सस्ताए है ईरान से तेल आयात
भारत अपनी जरूरतों का 85 प्रतिशत से अधिक तेल आयात करता है. साल 2019 से पहले भारत, ईरान का दूसरा सबसे बड़ा ग्राहक था. ईरान के कच्चे तेल से कई फायदे हैं. इसमें ट्रैवेल रूट छोटा है और इससे माल ढुलाई सस्तीि पड़ती है. साथ ही पेमेंट के लिए भी लंबा समय मिलता है. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साल 2018 में ईरान के साथ एतिहासिक परमाणु डील को खत्म् कर दिया था. ये डील ओबामा प्रशासन के समय साल 2015 में हुई थी. इसके बाद ईरान पर कई प्रतिबंध लगा दिए गए और फिर वहां से निर्यात घटता चला गया. पाबंदी के बाद भारत समेत कुछ देशों को छूट दी गयी थी, जो 2019 में खत्मथ हो गई थी.

इसे भी पढ़े   एबीवीपी ने किया शी जिम्पिंग का पुतला दहन

एक माह में राहत मिलने की उम्मीद
ईरान ने भी तेल का उत्पाीदन बढ़ाने की दिशा में तेज गति से काम शुरू कर दिया है. ईरान पर लगे प्रतिबंधों की वजह से देश को खासा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है. इस देश की अर्थव्यगवस्थां तेल पर ही निर्भर है. भारत जैसे देशों का तेल निर्यात करके ईरान अपना खर्चा चलाता है लेकिन प्रतिबंधों की वजह से बड़े आयातक देशों ने ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया था. ऑयल मिनिस्ट्रीद की वेबसाइट शाहना ने नेशनल ईरानियन ऑयल कंपनी (NOC) के प्रोडक्श न मैनेजर फारुख अलिखानी के हवाले से लिखा है कि एक माह के अंदर ज्या(दा से ज्याकदा कच्चेे तेल का उत्पाहदन बहाल कर लिया जाएगा.

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING1 hour ago

अगर आपके पास भी है एक्सपायरी ड्राइविंग लाइसेंस तो घबराने की जरूरत नहीं, रिन्यू करवाने के लिए करें ये काम

अगर आप सड़कों पर वाहन चलाने के शौकीन हैं, तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना बेहद जरूरी है। आप यह...

BREAKING1 hour ago

तहसील परिसर में युवक ने सोशल मीडिया में लाइव आकार खुद को मारी गोली, पूर्व SDM पर लगाए गंभीर आरोप

मध्य प्रदेश के रायसेन में एक शख्स ने फेसबुक लाइव के दौरान खुद को गोली मार ली. इस घटना का...

BREAKING2 hours ago

टीका लगवाने के और भी हैं फायदे, ये बड़ी कंपनियां दे रही हैं शानदार ऑफर, पढ़े पूरी खबर…

वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर निजी कंपनियों भी उत्साहित हैं। वजह ये है कि जितनी ज्यादा संख्या में लोगों को टीका...

BREAKING2 hours ago

अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी देकर किया ब्लैकमेल, फरार आरोपी हुआ गिरफ्तार…

धरसींवा(चैनल इंडिया)|  जून माह के प्रथम सप्ताह में थाना ख़रोरा अंतर्गत ग्राम के सरपंच पति को उसका अश्लील विडीओ वायरल...

BREAKING3 hours ago

चीन सीमा से लगे उत्तराखंड के इस छोटे से गांव का कभी भी मिट सकता है नामों निशान, लोगों में दहशत का माहौल, जानिए क्यों?

हर साल उत्तराखंड में मानसून अपने साथ खतरा भी साथ लाता है. बारिश होते ही कई गांव और कस्बों में...

Advertisement
Advertisement