यातायात के नियमों का उल्‍लंघन करने वाले हो जाएं सावधान! दूसरी बार सिग्नल तोड़ने पर देने होंगे पांच हजार - Channelindia News
Connect with us

खबरे छत्तीसगढ़

यातायात के नियमों का उल्‍लंघन करने वाले हो जाएं सावधान! दूसरी बार सिग्नल तोड़ने पर देने होंगे पांच हजार

Published

on

यातायात सिग्नल तोड़ने वाले सावधान हो जाएं। ऐसा करते सीसीटीवी में पहली बार देखे जाने पर दो हजार का जुर्माना लगेगा। दूसरी बार ऐसा फिर होने पर जुर्माने की राशि सीधे पांच हजार हो जाएगी। गुरुवार से ये नियम लागू हो गया है। इन तीन दिनों में डेढ़ सौ लोगों को सिग्नल तोड़ने पर पकड़ा गया। इनके घरों के पते पर ई-चालान भेज दिया गया है।

जनवरी से मार्च तक की कार्रवाई

जनवरी-2022 से मार्च तक 4,669 लोगों ने सिग्नल तोड़ा। प्रतिमाह लगभग 15 सौ वाहन चालक संकेत के नियम तोड़ रहे हैं। मार्च तक ऐसा करने वाले कुल 58 लोगों के लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की गई। वहीं, लापरवाही पूर्वक वाहन चलाने वाले कुल 607 लोगों का चालान काटा गया।

वाट्सएप पर भेज सकते हैं वीडियो :

सीसीटीवी कैमरों में तो इन्हें पकड़ा ही जाएगा, लेकिन आप भी यदि इन्हें कभी लापरवाही पूर्वक गाड़ी चलाते हुए देखते हैं तो उसके वीडियो यातायात पुलिस को सीधे 94791 91234 नंबर पर वाट्सएप कर सकते हैं। पुलिस की टीम नंबर के आधार पर उसकी पहचान करेगी। इसके बाद चालानी कार्रवाई की जाएगी।

डाक से पहुंच रहा चालान :

यातायात पुलिस अब डाक से घर में चालान भेज रही है। पहले दूसरे जिले और राज्य की गाड़ी होने के कारण चालानी कार्रवाई करने में पुलिस बचती थी, लेकिन मार्च माह से पुलिस ने डाक के माध्यम से चालान भेजना शुरू कर दिया है।

संकेत तोड़ने से हादसे

यातायात पुलिस ने देखा कि सड़क दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण यातायात सिग्नल तोड़ने वाले वाहन चालक भी हैं। तेजी से निकलने के कारण सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं। इसलिए पुलिस ने जुर्माना शुल्क बढ़ा दिया है।

रायपुर ट्रैफिक डीएसपी सतीश कुमार ठाकुर ने कहा, नए नियम के तहत चालानी कार्रवाई की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गाड़ी नंबर के जरिए लोगों तक ई-चालान भेजा रहा है। यदि कोई वाहन चालक पहली बार सिग्नल तोड़ता है तो दो हजार का चालान और दूसरी बार ऐसा करने पर पांच हजार रुपये की चालानी कार्रवाई की जाएगी।

 

 

Advertisement
RO No.- 11641/7

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

खबरे छत्तीसगढ़1 hour ago

पुर्व प्रधानमंत्री स्व.राजीव गांधी की कांग्रेसियों ने मनाई पुण्यतिथि

  गरियाबंद । भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्य तिथि जिला कांग्रेस भवन पर कांग्रेसियों ने मनाया...

खबरे छत्तीसगढ़1 hour ago

शिक्षा विभाग में पति के जगह पत्नी कर रही काम, शासन प्रशासन का यह कैसा काम

  डौंडी- सुनने में और विभागीय तौर पर यह बात खुलकर सामने आने लगी है कि किसी शासकीय कर्मचारी का...

खबरे छत्तीसगढ़1 hour ago

ब्रेकिंग: कारोबारी से 50 लाख लूटने वाले आरोपी गिरफ्तार

रायपुर। राजधानी के माना थाना क्षेत्र के देवपुरी में हुई 50 लाख की लूट मामले को पुलिस ने सुलझा लिया...

खबरे छत्तीसगढ़3 hours ago

छत्तीसगढ़ के किसानों, कृषि मजदूरों, पशुपालकों और महिला समूहों को आज 1804.50 करोड़ रूपए की मिली सौगात

रायपुर। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर आज छत्तीसगढ़ राज्य के किसानों, भूमिहीन कृषि मजदूरों,...

खबरे छत्तीसगढ़3 hours ago

सीएम भूपेश बघेल ने किया हितग्राहियों के खातों में पैसा ट्रांसफर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर प्रदेश के किसानों, कृषि भूमिहीन मजदूरों,...

Advertisement