77 की उम्र में अशोक सूता ने दोबारा किया कमाल – Channelindia News
Connect with us

Special News

77 की उम्र में अशोक सूता ने दोबारा किया कमाल

Published

on


Happiest Minds के फाउंडर अशोक सूता (Ashok Soota) ने 77 साल की उम्र में एक बार फिर वही सफलता दोहराई है जो उन्होंने 13 साल पहले हासिल की थी। 2007 में उनकी अशोक सूता ने 2011 में 68 साल की उम्र में Happiest Minds की स्थापना की थी।

बेंगलूरु/मुंबई | आईटी सर्विसेज कंपनी हैपिएस्ट माइंड्स (Happiest Minds) के 700 करोड़ रुपये के आईपीओ को 150 गुना बोलियां मिली हैं। इसके फाउंडर अशोक सूता ने 77 साल की उम्र में एक बार फिर वही सफलता दोहराई है जो उन्होंने 13 साल पहले हासिल की थी। 2007 में उनकी कंपनी माइंडट्री (Mindtree) के आईपीओ को 103 गुना ज्यादा बोलियां मिली थी।

इसे भी पढ़े   ओपी जिंदल विश्वविद्यालय  द्वारा निःशुल्क ‘वर्चुअल समर कैंप’ का आयोजन 1 जून से (कोविड-19 के वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए वर्चुअल समर कैंप के विभिन्न तकनीकी एवं गैर-तकनीकी कोर्सेस के माध्यम से छात्र  अपने कैरियर की संभावनाओं को समझें और आगे बढ़ें - डॉ आर. डी. पाटीदार, कुलपति, ओपीजेयू)

सूता ने आईपीओ आने से पहले टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा था, लोगों को लगा कि लॉकडाउन के बीच में आईपीओ लाना पागलपन है।’ लेकिन अपने बिजनस के नेचर को देखते हुए उन्हें आईपीओ की सफलता का पूरा विश्वास था। उनका कहना था कि कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण उनके 76 फीसदी रेवेन्यू पर कोई असर नहीं पड़ा है। इसमें से आधे से ज्यादा रेवेन्यू एडटेक और हाई-टेक सेक्टरों से आता है।

इसे भी पढ़े   बड़ी खबर:IPL 2020 अनिश्चितकाल के लिए स्थगित,महामारी ख़त्म होने के बाद किया जायेगा विचार!!

डिजिटल सेवाओं पर जोर
सूता का कहना है कि उनकी कंपनी का जोर डिजिटल सेवाओं पर है जो उसे दूसरी आईटी कंपनियों से अलग बनाती है। यही वजह है कि हैप्पिएस्ट माइंड्स पिछले तीन साल में 21 फीसदी की सालाना दर से बढ़ी है जबकि आईटी इंडस्ट्री की ग्रोथ 8 से 10 फीसदी रह गई है। सूता ने आईआईटी-रुड़की से इंजीनियरिंग की और वह श्रीराम रेफ्रिजरेशन इंडस्ट्रीज में काम कर रहे थे। 1985 में अजीम प्रेमजी ने उन्हें अपनी आईटी कंपनी विप्रो को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी सौंपी। अगले 14 वर्षों तक सूता विप्रो का चेहरा बने रहे और वाइस चेयरमैन के पद तक पहुंचे।

इसे भी पढ़े   जिला आयुर्वेद अस्पताल परिसर में विकसित होगा नवग्रह एवं नक्षत्र वाटिका कलेक्टर ने किया जिला आयर्वेद अस्पताल का निरीक्षण

1999 में उन्होंने दस अन्य लोगों के साथ मिलकर माइंडट्री की स्थापना की। 2007 में कंपनी का आईपीओ बेहद सफल रहा। लेकिन इसके बाद कंपनी के संस्थापकों में मतभेद उभरने लगे और सूता ने खुद को माइंडट्री से अलग कर लिया। उन्होंने कंपनी में अपने सारे शेयर बेच दिए और 2011 में 68 साल की उम्र में हैपिएस्ट माइंड्स की स्थापना की।

Advertisement



Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING2 hours ago

Bihar Assembly Election: तेजस्वी की सभा में बेकाबू भीड़, पुलिस ने जमकर ला​ठियां बरसाई, मची अफरा-तफरी

पटना(चैनल इंडिया)। बिहार में विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। पार्टी के सभी नेता चुनाव की सारी...

channel india2 hours ago

संसदीय सचिव चिंतामणि महाराज के प्रयास से डीपाडीह में खोला गया पुलिस सहायता केंद्र, सतीश सहारे बनाये गए डीपाडीह के पहले प्रभारी

धीरेन्द्र कुमार द्विवेदी की रिपोर्ट बलरामपुर(चैनल इंडिया)। जिले के डीपाडीह में आज पुलिस सहायता केंद्र का उद्घाटन किया गया सरगुजा...

Accused of raping a girl who was raped, arrested.channelindia.news Accused of raping a girl who was raped, arrested.channelindia.news
balrampur3 hours ago

फूल तोडऩे गई बच्ची के साथ दुष्कर्म करने वाला आरोपी गिरफ्तार, 4दिनों से फरार था आरोपी

बलरामपुर(चैनल इंडिया)। जिले के बरियों चौकी क्षेत्र अंतर्गत एक गांव में 18 अक्टूबर की शाम नाबालिग फूल तोडऩे गई थी।...

channel india3 hours ago

Bihar Assembly Election : नीतीश कुमार का चुनावी विज्ञापन से चेहरा गायब, सिर्फ PM Modi की तस्वीर, क्या हैं मायने?

पटना(चैनल इंडिया)। बिहार विधान सभा चुनावों  के पहले चरण के चुनाव में अब तीन दिन बचे हैं. इस बीच राज्य...

Rahul Gandhi took a dig at PM Modi, saying Rahul Gandhi took a dig at PM Modi, saying
channel india4 hours ago

RSS प्रमुख के चीन को लेकर बयान पर बिफरे राहुल गांधी, बोले- सच जानते हैं भागवत, पर…

नई दिल्ली(चैनल इंडिया)। लद्दाख में भारत और चीन गतिरोध के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी i ने एक...

खबरे अब तक

Advertisement