दो साल से स्कूल में कदम नहीं रखा सहायक शिक्षक भोलाराम पिपरे – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

दो साल से स्कूल में कदम नहीं रखा सहायक शिक्षक भोलाराम पिपरे

Published

on

channel india news

डौंडी(चैनल इंडिया)|   डौंडी ब्लाक के ग्राम कांडे में शासकीय प्राथमिक शाला के मूल स्थापना पद पर पदस्थ सहायक शिक्षक भोलाराम पिपरे के संदर्भ में ग्राम कांडे के शाला प्रबंधन समिति व पालको ने 15 दिनों का अल्टीमेटम देते हुए उन्हें वापस कांडे प्राथमिक शाला लाये जाने बीईओ डौंडी को ज्ञापन सौंपते हुए उग्र धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी गई है। मगर इस बीच यह बातें खुलकर सामने आ रही है कि भोलाराम पिपरे को पूर्व के आमाडुला संकुल वर्तमान चिहरो संकुल के प्राथमिक शाला साल्हे पर बिना कारण 2016 में अटैच कर भेजा गया है। जहां उक्त  शिक्षक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी आर आर ठाकुर के लंबे समय से मानिटरिंग के अभाव में प्राथमिक विद्यालय साल्हे पर 2016 से अपने मनमर्जी से शाला आना जाना करते आया है, यही बात कांडे में पदस्थाना पर लागू रही बताया गया है। जिस प्रकार भोलाराम पिपरे को कांडे स्कूल से साल्हे स्कूल अटैच किया गया वह भी आर आर ठाकुर की कार्यशैली पर कांडे के पालक समिति ने उंगली उठा दिया है। जिसका प्रमाण भी यह देखने को मिल रहा है कि जिस साल्हे स्कूल में भोलाराम पिपरे को आर आर ठाकुर ने यह सोचकर अटैच किया गया कि वहां शिक्षक की कमी है और यह भोला वहां के नन्हे बच्चों को भोला स्वरूप अध्यापन कार्य कराएगा, किंतु अधिकारी के साथ सांठगांठ के चलते यह भोला बच्चों को पढ़ाना तो दूर स्कूल जाने का नाम ही नही लिया। अधिकारी भी उसके स्कूल नही जाने के संदर्भ में कोई ठोस पहल भी नही किया गया। जबकि विकासखण्ड अधिकारी का फर्ज बनता है कि कौन से स्कूल के शिक्षक अपना डयूटी किस तरह निभा रहा है, यदि वह लापरवाही बरत रहा है तो उन पर अधिकारी अपने स्तर पर एक्शन ले। परंतु सहायक शिक्षक भोलाराम पर उनके कार्यशैली से मानो अधिकारी लट्टू ही रहे।

स्कूल कम दुकान में ज्यादा ध्यान से दोहरा लाभ ले रहा सहायक शिक्षक भोलाराम पिपरे
बताया जा रहा कि सहायक शिक्षक भोलाराम पिपरे जब से अपना ड्यूटी ज्वाईन किया है, तब से स्कूल कम अपने स्वयं कि दुकान में ज्यादा ध्यान देते हुए आ रहा है। बताया यह भी जा रहा कि इस बीच उन्होंने संस्था व कथित अधिकारियों को वश भी कर लिया जिसके दम पर वह स्कूल में मनमर्जी से कभी भी आता जाता रहा।

वर्तमान चार महीने का वेतन रुका, संकुल समवन्यक की जागरूकता से
प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार शिक्षाकर्मियों से जो वादा किये उन्होंने निभाते आ रहे है। भरे कोरोनकाल में भी उनका वेतन नही काटा। किंतु शिक्षकों को भी अपना फर्ज निभाते देखा गया कि वो ऑनलाइन, गली मोहल्ला क्लास जैसे गतिविधियों में कोरोना समय पर स्कूली बच्चों को अध्यापन कराएं । पर  भोलाराम ने  मोहल्ला क्लास , ऑनलाइन क्लास तो दूर साल्हे स्कूल में अभी तक कदम ही नही रखा है। कोरोना काल के बाद जब स्कूल खुला तो प्रभारी संकुल समवन्यक ने भोलाराम का चार महीने का तनख्वाह रोके जाने बीईओ ऑफिस को यह कहकर सूचित किया कि वह स्कूल ही नही आ रहे है। मजेदार बात यह कि वह स्कूल, संकुल समवन्यक को यह भी कह गए कि ज्यादा करोगे तो रिजाइन कर दूंगा। परंतु कथनी और करनी में अंतर साफ झलक ही जाता है, जब एक शिक्षक अपने दायित्व का किस तरह निर्वाहन कर रहा होता है। वह बच्चों को अध्यापन कार्य ना कराकर स्वयं की दुकान पर ध्यान दे तो समझा जा सकता है नौकरी भी ना छुटे और दोहरी लाभ भी होता रहे। अब सिस्टम सम्हालने वाले ही इस ओर ठोस ध्यान ना दे तो ऐसे मतवाले तो मस्त होते रहेंगे। मगर ग्रामीणों की अल्टीमेटम का भी ध्यान उन्हें देना चाहिए और व्यवस्था को पटरी पर लाना चाहिए।

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

Special News4 hours ago

प्रदेश में फिर पड़ेगी कड़ाके की ठंड, छत्तीसगढ़ के उत्तरी इलाके में चलेगी शीतलहर, अन्य क्षेत्रों में रहेगा घना कोहरा

उत्तर भारत से सर्द हवा आने के कारण प्रदेश में बुधवार से फिर कड़ाके की ठंड पड़ेगी। बुधवार व गुरुवार...

CHANNEL INDIA NEWS4 hours ago

गणतंत्र दिवस पर किसान, युवा और बेटियों के लिए मुख्यमंत्री बघेल ने की बड़ी घोषणा, खुलेगी गुंडाधुर तीरंदाजी अकादमी

जगदलपुर(चैनल इंडिया)। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जगदलपुर के लाल बाग मैदान में ध्वजारोहण किया। इस मौके पर सीएम ने परेड...

BREAKING1 day ago

दिल दहला देने वाली वारदात: पिता ने की बेटे की हत्या, चार साल की बेटी ने देखा खौफनाक मंजर…

मैनपुरी जनपद में बुधवार को दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। एक पिता ने अपने बेटे की जान...

BREAKING1 day ago

26 जनवरी को नक्सलियों का बंद, 27 तक विशाखापट्ट्नम से किरंदुल तक नहीं चलेंगी ट्रेनें

जगदलपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक बार फिर गणतंत्र दिवस पर बंद का ऐलान किया है। ऐसे में किरंदुल...

BREAKING2 days ago

पेट्रोल-डीजल की खपत कम करने छग में लागू हो सकती है इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा है कि वर्तमान में वायु प्रदूषण की वैश्विक समस्या के...

Advertisement
Advertisement