आश्रम अधीक्षक ने पढ़ने आए बच्चों को कराई मजदूरी – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

आश्रम अधीक्षक ने पढ़ने आए बच्चों को कराई मजदूरी

Published

on

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में बाल मजदूरी का मामला सामने आया है। आश्रम अधीक्षक खुद के खेत में आश्रम के बच्चों से धान कटवा रहा है। मामले का वीडियो भी सामने आया है। अधीक्षक BJP की जिला पंचायत सदस्य का पति है। मामले में अब राजनीति भी गरमाने लगी है। आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त डॉ. आनंद सिंह ने बताया कि मामला सामने आने के बाद अधीक्षक को निलंबित कर दिया गया है।

जिले के धुर नक्सल प्रभावित इलाके पोटली का बालक आश्रम पालनार में शिफ्ट किया गया है। पालनार आश्रम में ही रहकर 150 बच्चे पढ़ाई करते हैं। यहां से महज 10 किमी की दूरी पर समेली गांव में जिला पंचायत सदस्य पायके मरकाम और उनके पति आश्रम अधीक्षक लिंगा राम मरकाम का खेत है। बताया जा रहा है कि रविवार को आश्रम के लगभग 19 बच्चों को खेत में काम करने के लिए भेजा गया।
बच्चों ने बताया कि हम पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं बनाया गया था। छुट्टी का दिन था, इसलिए अपनी मर्जी से गए हुए थे। जब अधीक्षक का बयान लेने की कोशिश की गई तो उन्होंने अधिकारी आए हुए हैं, थोड़ी देर से बात करता हूं, कहकर फोन रख दिया। फिलहाल इस मामले ने अब तूल पकड़ लिया है।

शिक्षा लेने आए बच्चों का हो रहा शोषण: सोनी सोढ़ी
रविवार को सामाजिक कार्यकर्ता सोनी सोढ़ी खुद मौके पर पहुंची थीं, जिसके बाद ही यह मामला सामने आया है। सोनी ने कहा कि अंदरुनी इलाके के बच्चे शिक्षा लेने के लिए आए हैं, लेकिन उनका शोषण किया जा रहा है। इनके माता-पिता भविष्य बनाने के लिए इन्हें घर से दूर आश्रम में अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए भेजते हैं, लेकिन अधीक्षक इनका शोषण करते हैं। ऐसे में हमारे बस्तर के बच्चे आगे कैसे बढ़ेंगे।

निंदनीय काम है: अवधेश
दंतेवाड़ा जिले के कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष अवधेश सिंह गौतम ने कहा कि आश्रम में बच्चों को पढ़ाने की बजाए उनसे मजदूरी करवाई जा रही है। यह निंदनीय है। आश्रम अधीक्षक BJP जिला पंचायत सदस्य का पति है। उन्हें इस बात का गुरूर है कि पत्नी राजनीति में है, उनका कुछ नहीं होगा, लेकिन यह गलत है। बच्चों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ कांग्रेस हमेशा खड़ी है। अवधेश ने अधीक्षक को निलंबत करने की मांग की थी।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

CHANNEL INDIA NEWS3 hours ago

न्याय मांगने अधिकारी से मिलने पहुंचा ‘मरा’ शख्स, बोला- ‘साहब… मेरी मदद कीजिए’

राजनांदगांव(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के अंबागढ़ ब्लॉक के चिखली पंचायत में सचिव की घोर लापरवाही सामने आई है....

CHANNEL INDIA NEWS3 hours ago

CG News: पुलिस वाले जीजा की वर्दी चोरी कर बना हवलदार, निकलवाई बदमाशों की पूरी लिस्ट, फिर…

बेमेतरा(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में पुलिस ने एक बेहद शातिर ठग को गिरफ्तार किया है. आरोपी ने पहले...

BREAKING3 hours ago

CG पंचायत चुनाव: 1288 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज

रायपुर(चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम और उप चुनाव के लिए गुरुवार सुबह 7 बजे से मतदान शुरू...

BREAKING23 hours ago

बड़ी खबर: इस जिले में भी लागू हुआ नाइट कर्फ्यू, स्कूल बंद करने के भी आदेश

कोरिया(चैनल इंडिया)। कलेक्टर ने जिला मुख्यालय बैकुण्ठपुर समेत मनेन्द्रगढ़, खड़गवां और चिरमिरी में स्कूल बंद करने के आदेश दिए हैं।...

BREAKING23 hours ago

‘थूकने’ पर चल गए लात-घूंसे, जानें पूरा मामला

जांजगीर(चैनल इंडिया)| प्रदेश के जांजगीर-चांपा में मंगलवार देर रात ‘थूकने’ को लेकर बवाल हो गया। बात इनती बढ़ी कि दोनों...

Advertisement
Advertisement