क्या आप को हो रहा है अपने गुस्से से नुकसान, इन सरल तरीको से पाए अपने गुस्से से निजात…. – Channelindia News
Connect with us

chhattisgarh news

क्या आप को हो रहा है अपने गुस्से से नुकसान, इन सरल तरीको से पाए अपने गुस्से से निजात….

Published

on


रायपुर डेस्क (चैनल इंडिया)| क्रोध करना किसी भी आदमी के लिए शारीरिक व मानसिक दोनों तरह से अच्छा नहीं होता है. क्रोध करने से आदमी को ना सिर्फ शारीरिक बल्कि आर्थिक हानि भी होती है. ज़िंदगी में छोटी-मोटी बात पर गुस्सा करना नॉर्मल बात है.

लेकिन ऐसे लोग होते हैं जो अपने गुस्से पर कंट्रोल नहीं कर पाते व बीपी,शुगर व सिर चकराने आदि जैसे कई रोग खुद को लगा बैठते हैं. ऐसे में महत्वपूर्ण है कि गुस्से को कंट्रोल करने के तरीका के साथ-साथ कुछ अन्य ढंग भी अपनाए जाएं, जिससे गुस्सा शांत हो सके. वर्कआउट, हेल्दी रूप से गुस्से को कम करने का सबसे अच्छा उपाय माना गया है. लेकिन कई ऐसे भी लोग हैं जो बिना वर्कआउट के ही अपने गुस्से को शांत करना चाहते होंगे. तो आइए जानते हैं कैसे सरल तरीका अपनाकर आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं.

इसे भी पढ़े   छत्तीसगढ़ : डॉक्टरों ने कहा... हम झोलाछाप नही पंजीकृत डॉक्टर्स है ,बीएमओ ने कहा ... 

गहरी लंबी सांस-
जब कभी आपको गुस्सा आए तो तुरंत गहरी लंबी सांसे लें, कोई सीनरी या फोटो देखें, गाना सुनें, योगा करें या फिर कोई अच्छी किताब पढ़ लें.

मेडिसिन बॉल जमीन पर मारें-
मेडिसिन बॉल बहुत ज्यादा एक्सप्लोसिव अभ्यास होती है. इस वर्कआउट के एक-दो राउंड पूरा करते ही आप महसूस करेंगे कि आपका गुस्सा बहुत ज्यादा शांत हो गया है.

इसे भी पढ़े   तंत्र साधना के लिए मंदिर गए शिक्षक को युवक ने चाकू से गोदकर की हत्या.... आरोपी गिरफ्तार....

शेयर करें फीलिंग-
अपने इमोशन को कभी भी कंट्रोल नहीं करना चाहिए. अपने गुस्से में कोई गलत फेसला करने से अच्छा है आप किसी ऐसे अपने से बात करें, जो आपको समझता हो. आप अच्छा महसूस करेंगे.

HIIT सर्किट एक्सरसाइज-
HIIT वर्कआउट सिस्टम का एक्सरसाइज करने से आप अपने भीतर फील-गुड हार्मोन को पंप कर सकते हैं. इसे करने से भले ही आप तकनीकी रूप गुस्सा कर रहे हों लेकिन एंडोर्फिन नामक हार्मोन आपके भीतर रिलीज होता है, जो दिमाग को शांत करके आपके गुस्से को भी शांत करने में सहायता करता है. HIIT सर्किट प्लान में आप इन अभ्यास को शामिल कर सकते हैं जैसे-बैटल रोप, टो-टच, हाई नी,स्प्रिंट,पुश स्लेम/टायर, बट किक,जंप स्क्वाट ,माउंटेन क्लाइंबर्स आदि.

इसे भी पढ़े   भाजपा प्रदेश मंत्री चन्द्रकान्ति वर्मा के नेतृत्व मे ग्राम टेकारी (धरसींवा ) में धरना प्रदर्शन

बॉक्सिंग क्लास-
अपने गुस्से को शांत करने के लिए सबसे पहले अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलकर एक शक्तिशाली पंच के साथ पंचिंग बैग पर वार करें, जो कि नेगेटिव एनर्जी को रिलीज करने व गुस्सा कम करने में सहायता करेगा. ऐसा करते समय ध्यान रखें कि कहीं आप खुद को ही चोटिल न कर लें.

Advertisement



Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india7 hours ago

सुकमा : सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 8 नक्सलियों को लगी गोली, एसपी ने किया दावा

सुकमा(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के दुलेड इलाके में हुई सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में सुकमा एसपी...

channel india8 hours ago

रायपुर रेलवे मंडल में सतर्कता जागरूकता वेबिनार का आयोजन, सतर्कता जागरूकता सप्ताह में रेलवे नियमानुसार सतर्कता के साथ रेल राजस्व को समृद्ध बनाने पर चर्चा

रायपुर(चैनल इंडिया)। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंड़ल में रेलवे के प्रतिदिन के कार्यकलापों में पारदर्शिता को बरकरार रखने एवं...

channel india9 hours ago

उत्तराखंड के सीएम को सुप्रीम कोर्ट से मिली राहत, अदालत ने CBI जांच पर लगाई रोक

नई दिल्ली | उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत को आज सुप्रीम कोर्ट से राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने...

channel india9 hours ago

भारत का सबसे तेज़ मोबाइल नेटवर्क बना Vi, Airtel दूसरे नंबर, तीसरे पर Jio

चैनल इंडिया। भारतीय लीडिंग टेलीकॉम VI (Vodafone Idea) भारत का सबसे तेज़ नेटवर्क बन कर उभरा है. 2020 के तीसरी...

channel india9 hours ago

शादी थी नेहा कक्कड़ की और उर्वशी रौतेला ने पहन लिया 55 लाख का लहंगा…..अब हो रहा उर्वसी के ड्रेस की कीमत खूब वायरल…शादी में हुई थी शरीक

मुंबई । नेहा कक्कड़ और रोहनप्रीत की शादी में बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला शरीक हुई थीं। इस खास मौके पर...

खबरे अब तक

Advertisement