कोरोना से ठीक होने के बाद शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिये करें इन टिप्स का पालन… – Channelindia News
Connect with us

channel india

कोरोना से ठीक होने के बाद शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिये करें इन टिप्स का पालन…

Published

on



Health Tips: पूरे विश्व समेत भारत में इस समय के हालातों से लोग दहशत में हैं. कोरोना महामारी ने लोगों की जिंदगी बदलकर रख दी है. कोरोना काल में अपने को सेफ रखना सबसे जरूरी है. वैसे तो कोरोना के लक्षण वाले लोग 14 दिनों में ठीक हो जाते हैं. लेकिन निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी काफी समय तक थकान और कमजोरी बनी रहती है.

कई लोगों को तो इसमें महीनों भी लग जाते हैं. पुराने रूटीन और जल्दी रिकवरी लेनी है तो आपको कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा. इन टिप्स के जरिए आप अपनी हेल्थ की बेहतर देखभाल कर सकते हैं. ये आपकी जल्दी रिकवरी में मदद करेंगे.

खाने पर देेना होगा बहुत ध्यान
आप अभी-अभी कोरोना से रिकवर हुए हैं तो आप शुरू के दिनों में हल्का खाना खाएं. ऐसा खाना जो आसानी से पचने वाला हो. हर दुसरे दिन दाल का पानी और दूसरे दिन खिचड़ी खाएं. इससे आपके शरीर में कमजोरी दूर होगी और मजबूती आएगी. आप मोरिंग यानी सहजन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. सहजन में बहुत से औषधीय गुण होते हैं. हफ्ते में दो से तीन बार इसका जूस जरूर पिएं.

इसे भी पढ़े   रोटरी क्लब ने दिया कोरोना वारियर्स के लिए एक हज़ार मास्क

सुबह जल्दी उठें, रात में जल्दी सोएं
वैसे भी सुबह जल्दी उठना सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है. सुबह जल्दी उठने से आप पॉजिटिव और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. सुबह की शुद्ध हवा और धूप बॉडी को एक्टिव बनाती है. इससे आप फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से मजबूत रहेंगे. कोरोना से ठीक होने के बाद आप भारी भरकम एक्सरसाइज करने से बचें, धीरे-धीरे वॉक से इसकी शुरुआत करें. और हां रात में जल्दी सोने की कोशिश करें जिससे आप सुबह जल्दी उठ सकें. पूरी नींद हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़े   PSL 2021: टॉप विदेशी खिलाड़ियों की लिस्ट जारी, क्रिस गेल, राशिद और स्टेन को मिली जगह

सुबह की धूप जरूरी
कोरोना से ठीक होने के बाद आप हर रोज सुबह कम से कम 20 से 30 मिनट तक धूप में बैठें. सुबह की धूप हल्की होती है. धूप में बैठने से आपको विटामिन डी की एनर्जी मिलेगी.

धनिया, जीरा, सौंफ की चाय
आप दिन में दो से तीन बार, धनिया,जीरा और सौंफ की चाय पी सकते हैं. ये शरीर को अंदर से साफ करता है. आपका वजन भी सही बनाए रखता है. पाचन के लिए भी ये बहुत अच्छा है. इन चाय को खाना खाने के एक घंटे बाद पीना चाहिए. आप अगर ये नहीं पीना चाहते हैं तो आप हर्बल टी भी पी सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स का सेवन
कोरोना रिकवरी के बाद आप निश्चित रूप से हर दिन सुबह एक खजूर, दो बादाम, मुट्ठी भर किशमिश और दो अखरोट खाएं. इस बात का ध्यान रखें कि ये मेवे रात भर पानी में भिगोए हुए होने चाहिए. इनको खाने से आपका शरीर अंदर से मजबूत बनेगा.

इसे भी पढ़े   ब्रेकिंग: बदमाशों ने विवाहित महिला से किया छेड़छाड़, चाकू से किया हमला, बहादूरी दिखा कर महिला एक्टिवा से भागी, सभी आरोपी गिरफ्तार...

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को नहीं भूलना
कोरोना से ठीक होने के बाद सावधानियां रखना बेहद जरूरी है. थोड़ी सी लापरवाही आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकती है. अगर घर से निकलना बहुत जरूरी न हो तो नहीं निकलें, अगर आपको बाहर जाना ही पड़ रहा है तो फुल प्रोटेक्शन के बाद ही निकलें. दो मास्क लगाएं और बाहर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING7 hours ago

छत्तीसगढ में कम हुई कोरोना संक्रमितो की संख्या, 6 हजार 577 नए मरीजो की हुई पहचान, 149 की मौत…

रायपुर(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटो में 6 हजार 577 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी...

BREAKING7 hours ago

नये विधानसभा के CSP होंगे राहुल देव शर्मा, नया संभाग बनने के बाद हुई पहली पदस्थापना, जारी हुआ आदेश…

रायपुर(चैनल इंडिया)। पुलिस विभाग ने सोमवार देर रात पुलिस विभाग के अफसरों का तबादला आदेश जारी किया है। जारी आदेश...

bihar8 hours ago

प्रेमिका ने रात को प्रेमी को बुलाया घर, परिजनों के साथ मिलकर उतारा मौत के घाट, मामला हुआ दर्ज…

उत्तर प्रदेश के बलिया से एक ऐसा मामला सामने आया जहां एक प्रेमिका ने अपने परिवार वालों के साथ मिलकर...

chandighhar9 hours ago

धमाकेदार ऑफर : Paytm के जरिये अब मुफ्त में बनवाए अपना क्रेडिट कार्ड, कैशबैक के साथ मिलेंगे कई आकर्षक इनाम…

अगर आप Paytm यूजर हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है. आप Paytm से मुफ्त में क्रेडिट कार्ड बनवा सकते...

channel india9 hours ago

महाराष्ट्र निर्मित 09 पेटी शराब के साथ 2 आरोपी गिरफ्तार…

खरोरा(चैनल इंडिया)।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय यादव के दिशा निर्देशानुसार वरिष्ठ अधिकारियों के मार्ग दर्शन में मादक पदार्थों की तस्करी व...

Advertisement
Advertisement