पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है एक नया खतरा ‘आइफिल टॉवर’! NASA ने बताया- क्या होगी टक्कर या बचेगी धरती? – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है एक नया खतरा ‘आइफिल टॉवर’! NASA ने बताया- क्या होगी टक्कर या बचेगी धरती?

Published

on

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने बताया है कि फ्रांस की राजधानी पेरिस में स्थित आइफिल टॉवर (Eiffel Tower) के आकार का एक एस्टेरॉयड (Asteroid) पृथ्वी की ओर बढ़ रहा है. इसके दिसंबर में पृथ्वी (Earth) के करीब पहुंचने की संभावना है.
NASA के एस्टेरॉयड ट्रेकर ने कहा है कि इस एस्टेरॉयड को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. स्पेस एजेंसी ने कहा कि ये संभावित खतरनाक अंतरिक्ष की चट्टान 11 दिसंबर को पृथ्वी से 24 लाख किलोमीटर दूर से गुजर जाएगी.
इस एस्ट्रेरॉयड की चौड़ाई 330 मीटर है और इसे 4660 Nereus नाम दिया गया है. NASA ने कहा है इस एस्टेरॉयड से किसी भी तरह का खतरा नहीं है. इस बात की भविष्यवाणी की गई है कि ये आने वाले दशकों में 12 और बार पृथ्वी के पास से गुजरेगा.
अंडे के आकार वाले ये एस्टेरॉयड 14 फरवीर 2060 को सबसे करीब से गुजरेगा. इस दौरान ये पृथ्वी से 7,45,645 मील दूर रहेगा. इसकी तुलना में पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी 2,39,000 है. वैज्ञानिकों ने इस एस्टेरॉयड को 1982 में खोजा था.
4660 Nereus एस्टेरॉयड पृथ्वी के इतना करीब है कि स्पेसक्राफ्ट के जरिए इसके पास पहुंचा जा सकता है. अभी तक इस एस्टेरॉयड तक जाने की कोई योजना नहीं है, लेकिन इस पर विचार किया जा सकता है.
NASA के ‘नियर अर्थ एस्टेरॉयड रेंडेजेवस-शूमेकर’ (NEAR) रोबोटिक मिशन और जापान के हायाबूशा मिशन दोनों ने भविष्य में यात्रा के लिए 4660 Nereus को एक विकल्प के रूप में चुना था. तीन देशों ने पहले ही एस्टेरॉयड पर अपना स्पेसक्राफ्ट लैंड किया है. ये भविष्य में एस्टेरॉयड पर खनन ऑपरेशन चलाने का विचार कर रहे हैं.

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING7 hours ago

भाजपा जिला संगठन में नेतृत्व परिवर्तन होना चाहिए: संतु दास

बीजापुर(चैनल इंडिया)|भाजपा संगठन में अन्तकर्लह और बयानबाजी सोशल मीडिया में जोरो पर बढ़ता जा रहा है ठंडी के मौसम राजनीति...

BREAKING9 hours ago

ISRO दे रहा है फ्री ऑनलाइन कोर्स करने का मौका, जानिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन…

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन  छात्रों के लिए एक फ्री ऑनलाइन कोर्स की पेशकश कर रहा है. 12-दिवसीय पाठ्यक्रम ‘देहरादून स्थित...

BREAKING9 hours ago

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- देश की अर्थव्यवस्था विकास के स्थिर पथ पर है, GDP संख्या उत्साजनक होगी…

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण  ने आज की साझेदारी में शनिवार को आयोजित एचटी लीडरशिप समिट में कहा कि...

BREAKING9 hours ago

गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” -प्रमाणित

रायपुर(चैनल इंडिया)| गोदावरी पावर एंड इस्पात लिमिटेड (हीरा ग्रुप की इकाई ) अब “ग्रेट प्लेस टू वर्क” से प्रमाणित है।...

BREAKING9 hours ago

कमजोर पड़ा चक्रवात ‘जवाद’, छग में टला बारिश का खतरा

रायपुर(चैनल इंडिया)| समुद्री चक्रवात जवाद के रूप में मंडरा रहा खतरा टलता दिख रहा है। मौसम विभाग ने बताया है,...

Advertisement
Advertisement