पुलिस एवं जनता के बीच में बेहतरीन समन्वय बनाने में चौकी प्रभारी राकेश शर्मा जी का एक सार्थक प्रयास – Channelindia News
Connect with us

channel india

पुलिस एवं जनता के बीच में बेहतरीन समन्वय बनाने में चौकी प्रभारी राकेश शर्मा जी का एक सार्थक प्रयास

Published

on

चिरमिरी|  बेहतरीन पुलिसिंग के लिए और जनता के बीच में समन्वय का होना अति आवश्यक है। इसी कड़ी में कोरिया चौकी प्रभारी श्री राकेश शर्मा जी ने गेलहापानी नगर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जनता से संपर्क करने का एक बेहतरीन प्रयास प्रारंभ किया। जागरूकता फैलाने एवं जनता से प्रशासन का समन्वय बेहतरीन बनाने के उद्देश्य से रखे गए इस कार्यक्रम में चौकी प्रभारी श्री राकेश शर्मा जी ने महिलाओं एवं बुजुर्गों की हर एक छोटी से छोटी बात को बहुत ही धैर्य से सुना। एवं उन समस्याओं के निराकरण के क्या उपाय हो सकते हैं इसका उन्होंने मार्गदर्शन दिया। छोटे-मोटे झगड़े हो। आपसी कोई विवाद हो। किस तरीके से बिना पुलिस के पास आए मामले को सुलझाया जा सके इस पर प्रकाश डाला। साथ ही साइबर क्राइम अपराधों के बारे में भी जागरूकता का प्रचार किया। जिसे गेलहापानी की जनता ने बहुत सराहा। बेहतरीन पुलिसिंग के इस प्रयास को जिससे जनता और पुलिस के बीच में सीधा संवाद हो सके, जनता ने सराहना की। राकेश शर्मा जी ने पुलिस की बेहतरीन छवि को जनता के दिलों में उतारने का अपना पूर्ण प्रयास किया। क्षेत्र के लोगों का यह मानना है कि ऐसे प्रयास निरंतर होते रहने चाहिए जिससे जनता में अपराधियों का खौफ कम हो। एवं जनता भी बेझिझक होकर किसी भी तरह की समस्या आने पर प्रशासन से सहयोग ले सके। इस कार्यक्रम का सबसे अच्छा संदेश महिलाओं एवं बुजुर्गों के लिए गया जिससे महिलाएं और बुजुर्ग अपने आप को सुरक्षित महसूस कर रहे हैं, एवं चौकी प्रभारी श्री राकेश शर्मा जी के इस प्रयास का खुले दिल से सराहना कर रहे हैं। बहुत ही सौम्य और मृदुल स्वभाव के एवं अपने काम नमें तेजतर्रार श्री राकेश शर्मा जी कार्यक्रम के दौरान लोगों से कब घुल मिल गए और लोग खुलकर उन्हें अपनी-अपनी समस्याएं बताने लगे ये लोगों को पता ही नहीं चला।
सरल मृदुभाषी एवं जनता के लिए बेहतर कार्य करने के इच्छुक प्रभारी श्री राकेश शर्मा जी कि इस प्रयास को बेहतरीन पुलिसिंग के लिए एक अच्छा कदम माना जा सकता है। जब लोगों में पुलिस का खौफ कम हो और समझने की भावना हो तो लोग खुलकर अपनी समस्याएं पुलिस को बता सकते हैं हां यह जरूर है अपराधियों में पुलिस का खौफ होना चाहिए। जिसका प्रयास प्रभार संभालने के बाद से लगातार राकेश शर्मा जी कर रहे हैं।
इस कार्यक्रम मैं विशेष तौर से cyber crime से होने वाले अपराधों के बारे में चर्चा की गई महिलाओं के प्रति संवेदनशील मुद्दों पर चर्चा की गई क्षेत्र में अवैध धंधों की रोकथाम पर चर्चा की गई एवं जनहित में जरूरी लगभग लगभग सभी बातों पर चर्चा हुई।
खास बात यह है की चौकी प्रभारी श्री राकेश शर्मा जी की उपस्थिति को लोगों ने ऐसा नहीं समझा कि कोई पुलिस का व्यक्ति आकर समझा रहा है बल्कि उन्हें ऐसा लगा कि प्रशासन की ओर से कोई मित्रवत होकर समझा रहा है कि अपराध कार्यों की ओर ना जाए, लड़ाई झगड़ों से दूर रहें एवं शांति पूर्वक जीवन जीवन यापन करें। हर तरह के अपराध से दूर है साथ ही नशाबंदी इत्यादि पर भी चर्चा की गई।
पुलिस चौकी प्रभारी जी ने यह बताया कि किसी भी तरह से लोगों को पुलिस से डरने की आवश्यकता नहीं है। बेखौफ होकर कभी भी पुलिस की सेवा ले सकते हैं। पुलिस जनता की सेवा के लिए है और हमेशा सेवा को तत्पर है। नए चौकी प्रभारी अधिकारी की कार्यशैली ने लोगों को बहुत प्रभावित किया एवं जनता के साथ पहली पहले ही बैठक में राकेश शर्मा जी ने लोगों का दिल जीत लिया।
बैठक के बाद जन चर्चा में लोगों ने राकेश शर्मा जी की काफी तारीफ की एवं सराहना की। इस कार्यक्रम में राकेश शर्मा जी के साथ पूर्व पुलिस चौकी प्रभारी श्री राम बाबू डोहरे जी भी उपस्थित थे। जिनकी उपस्थिति इस बात को इंगित करती है की पुलिस की कार्यप्रणाली में बेहतर तालमेल है। जिससे अपराध को रोकने में सहूलियत होगी राकेश शर्मा जी ने भी कहा कि हम पुराने अनुभवों से काफी कुछ सीखेंगे और नए अपराध को होने से रोकने का प्रयास अनवरत करते रहेंगे। साथ ही उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि किसी भी तरह का अपराध या किसी भी महिला के प्रति प्रताड़ना बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कानूनी रूप से उचित कार्रवाई की जाएगी एवं जनमानस के हितों को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए।
हालांकि बैठक छोटे स्तर पर रखी गई थी लेकिन फिर भी इसमें नगर के गणमान्य एवं सम्मानित लोग उपस्थित थे। मितानिन की पूरी टीम उपस्थित थी एवं मीडिया के भी सम्मानित लोग उपस्थित थे।
निसंदेह राकेश जी का यह प्रयास बहुत ही सराहनीय है एवं इस प्रयास से क्षेत्र में पुलिस के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ेगा। पुलिस के कार्य को सराहा जाएगा साथ ही पुलिस की छवि बेहतरीन बनेगी। अंत में ऐसा प्रयास निरंतर होता रहना चाहिए जिससे पुलिस और जनता के बीच में एक बेहतरीन रिश्ता कायम हो सके साथ ही अपराध पर नियंत्रण भी होना चाहिए ।

इसे भी पढ़े   अस्पताल के कर्मचारी ने की कोरोना संदेही से छेड़छाड़, शोर मचाकर महिला ने बचाई आबरू
Advertisement

R.O. No. 11359/53

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india9 hours ago

किसानों के चेहरे पर छाई मुस्कान, कबीरधाम जिले में 15 हजार किसानों ने महज 4 दिनों में बेचा 76 करोड़ 92 लाख का धान

कवर्धा,: राज्य शासन द्वारा खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की शुरूआत करने और पंजीकृत सभी...

channel india9 hours ago

नवनियुक्त जिला CEO चन्द्रकांत वर्मा ने किया पदभार ग्रहण 

गरियाबंद ( चैनल इंडिया )। गरियाबंद जिला पंचायत में नवनियुक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी  चन्द्रकांत वर्मा द्वारा 04 दिसम्बर, शुक्रवार को...

BREAKING10 hours ago

छत्तीसगढ़ पत्रकार सुरक्षा कानून के प्रारूप को दिया गया अंतिम रूप

रायपुर: प्रदेश के पत्रकारों की निष्पक्ष एवं स्वतंत्र पत्रकारिता के लिए राज्य शासन द्वारा प्रस्तावित छत्तीसगढ़ पत्रकार सुरक्षा कानून के...

BREAKING10 hours ago

गुरू घासीदास जयंती पर कलेक्टर ने घोषित किया ‘ड्राई डे’, सभी शराब दुकानें रहेगी बंद

मुंगेली; राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी पी.एस.एल्मा ने गुरू घासीदास जयंती 18 दिसम्बर को शुष्क दिवस घोषित...

channel india10 hours ago

संभागीय अग्रवाल महासभा बिलासपुर द्वारा जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को दी गई 1 लाख 39 हजार की छात्रवृत्ति

शक्ति: संभागीय अग्रवाल महासभा शिक्षण समिति द्वारा विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी बिलासपुर संभाग के अंतर्गत संबद्धता रखने...

खबरे अब तक

Advertisement