मातृ एवं शिशु रोग विभाग अस्पताल में हुआ नर्स दिवस पर विविध कार्यक्रम

मातृ एवं शिशु रोग विभाग अस्पताल में हुआ नर्स दिवस पर विविध कार्यक्रम

सेवा भाव का कार्य कई तरह का होता : गर्ग

कांकेर। मातृ एवं शिशु रोग विभाग अस्पताल में रविवार 12 मई को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस नर्सिग स्टाफ के द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर विविध कार्यक्रम आयोजित किए गया। इसमें सभी नर्सिग सिस्टर व नर्स ने हिस्सा लेकर अपनी मनमोहक प्रस्तुती दी।

कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के अधिश्ठाता डॉ.एमएल गर्ग थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होने कहा कि स्टाफ नर्स अपनी सेवा से सर्वोच्च दिशा की ओर ले जाती है। सेवा भाव में कई तरह का कार्य होता है। मरीज की सेवा के लिए स्टाफ नर्स रात-दिन जुटी रहती है,उनके ठीक होने पर उनके चेहरा में अलग ही मुस्कान होती है। मरीज के इलाज के लिए स्टाफ नर्स में मुस्कान होना भी जरूरी है। सभी नर्सिग सिस्टर व स्टाफ नर्स को नर्स दिवस की बधाई दी। इसके अलावा मातृ दिवस की बधाई दी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही स़्त्री एवं प्रसूती रोग विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.अंजू रानी एक्का ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं का जो हृदय जो होती है वह नर्स है। अस्पताल में नर्सिग सिस्टर व नर्स ही पूरी व्यवस्था को संभाल कर रखती है। मातृ एवं शिशु रोग विभाग की नर्सिग स्टाफ व नर्सो की कार्य तारीफ योग्य है।

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि मेट्रन पुष्पलता कवाची ने कहा कि इस ऐतिहासिक पल को संजोने व विष्व की पहली नर्स फलोरेंस नाईटिंगेल को मानव का उत्कृश्ट स्वास्थ्य सेवा के लिए उनके पेषेवर नर्सिग सेवा,कर्तव्यनिष्ठ,समाजसेवी गुण ने नर्सिग केडर को गौरान्वित किया है। ऐसे प्रेरणा स्त्रोत नर्स की जन्मदिवस को अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है।
कार्यक्रम में एमसीएच के प्रभारी मेट्रन चन्द्रलता साहू ने सभी को नर्स दिवस की बधाई दी। कार्यक्रम का अभार प्रदर्शन नर्सिग सिस्टर शबीबा डहरिया ने किया। कार्यक्रम के दौरान उन्होने नर्स डे मनाए जाने पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन डिलेश्वरी ठाकुर,पूजा कौशल ने किया। कार्यक्रम के अवसर पर डॉ.सुमन नाग,डॉ.सीमासिंग, डॉ.पीयूशा भास्कर,डॉ.संध्या ठाकुर,डॉ.अपूर्वा रंगारे, डॉ.दीपिका ठाकुर,नर्सिग सिस्टर कल्पना ठाकुर,मंजू आर्य,संतोशी वर्मा,देहुति,सुशीला यदुराज,हेमलता ठाकुर,हेमलता साहू,रत्ना तिवारी,दीपमाला कुर्रे,प्रमिला साहू स्टाफ नर्स सहित अस्पताल के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

मनमोहक नृत्य देकर खूब बटोरी ताली

नर्स डे के अवसर पर विविध आयोजन किया गया। अस्पताल पसिर में सुंदर रंगोलिया बनाई गई थी। इस मौके पर हेमलता सिरो,निलेन्द्री कष्यप ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर खूब तालिया बटोरी। वहीं कीर्ति ने गीत प्रस्तुत किया। इसके पष्चात क्वीज प्रतियोगिता आयोजित किया गया।