रेड क्रॉस दिवस पर कन्या महाविद्यालय में हुआ विभिन्न कार्यक्रम

रेड क्रॉस दिवस पर कन्या महाविद्यालय में हुआ विभिन्न कार्यक्रम

कोंडागांव से संवाददाता मुकेश राठौर की रिपोर्ट

कोंडागांव। शासकीय आदर्श आवासीय कन्या महाविद्यालय कोण्डागाँव में रेड क्रॉस दिवस 8 मई को मनाया गया। विश्व रेड क्रॉस दिवस का आयोजन रेड क्रॉस सोसाइटी के द्वारा किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ रेड क्रॉस के जनक हेनरी ड्यूनेंट के  छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित एवं पुष्पार्पण  कर किया गया।

रेड क्रॉस के बारे में दी जानकारी

रेड क्रॉस संयोजक शारदा मरकाम सहायक प्राध्यापक प्राणीशास्त्र के द्वारा बताया गया कि रेड क्रॉस एक गैर सरकारी,  गैर राजनीतिक और अन्तर्राष्ट्रीय संस्था है जो बिना किसी भेदभाव के युद्ध ,महामारी एवं प्राकृतिक आपदाओं की स्तिथि में लोगों की रक्षा करती है। रेड क्रॉस हेनरी ड्यूनेंट नाम के एक व्यक्ती की पहल से उभरा।

बताया गया रेड क्रॉस का इतिहास

साल 1859 में फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया के बीच सोलफेरिनो का युद्ध हुआ था इस युद्ध में हजारों की संख्या में सैनिक घायल हुए  इन घायल सैनिकों के उपचार के लिए ना तो कोई उचित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध थी और ना ही सैनिकों की मूलभूत जरुरतों  को पूरा  किया जा रहा था।  इसी बीच एक स्विस व्यापारी और सामाजिक कार्यकर्ता हेनरी ड्यूनेंट लड़ाई के बाद घायल सैनिकों से मिलने युद्ध स्थल पर  गए।  युद्ध स्थल की भयंकर स्थिति को देख कर  हेनरी ड्यूनेंट काफी विचलित हुए और उन्होंने साल 1863 में स्विट्जरलैंड में इंटरनेशनल कमिटि ऑफ रेड क्रॉस (ICRC) की स्थापना की। ICRC को तीन बार नोबेल शांति पुरस्कार मिल चुका है।

दुनिया भर में इस दिन मनाया जाता है रेड क्रॉस दिवस

दुनिया भर में हर साल 8 मई  को विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाया जाता है। इसका संबंध रेड क्रॉस के जनक हेनरी ड्यूनेंट के जन्मदिवस के मौके से जुड़ा हुआ है।  मानव सेवा के लिए प्रेरित करने वाला दिवस है।  अनिक्षा अंचल सहायक प्राध्यापक वाणिज्य के द्वारा रेड क्रॉस के साथ रक्तदान के मह्त्व को बताते हुए वॉलंटियर को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। निधि जैन सहायक प्राध्यापक हिन्दी के द्वारा बताया गया कि मानवीय सेवा सबसे बड़ी सेवा है।  छात्राएं रेड क्रॉस और एन एस एस के माध्यम से भी समाज से जुड़ कर समाज सेवा कर सकते हैं । उमेश नेताम सहायक प्राध्यापक अर्थशास्त्र के द्वारा प्राथमिक उपचार और उसके महत्व के बारे में बताया गया कि महाविद्यालय कि छात्राओं को प्राथमिक उपचार करना चाहिए ताकि आपातकालीन परिस्थिति में घर परिवार तथा अन्य लोगों को भी इसका लाभ मिल सके।

प्रतियोगिता का किया गया आयोजन

रेड क्रॉस दिवस पर क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमें छात्राओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रतियोगिता में सदमनी सोरी ने प्रथम स्थान एवं दीप्ति यादव  ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया । कार्यक्रम का  संचालन महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य तिलकचंद्र  देवांगन के मार्गदर्शन में किया गया।  कार्यक्रम में  देवनारायण सिंह नेताम सहायक प्राध्यापक गणित,महेंद्र सिंह सहायक प्राध्यापक वनस्पति शास्त्र, डॉ. ए के  दिवाकर सहायक प्राध्यापक भौतिकी एवं छात्राएं उपस्थित रहीं।