विधायक रोहित और जनक सहित हजारों हाथों ने खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ

विधायक रोहित और जनक सहित हजारों हाथों ने खींचा भगवान जगन्नाथ का रथ

गरियाबंद से संवाददाता विजय साहू की रिपोर्ट

पुरी की तरह गरियाबंद की धरा पर दर्शन देने पहुंचे भगवान जगन्नाथ

गरियाबंद। ओडिसा के तर्ज पर भव्य रथ और रथ में विराजे महाप्रभु को क्षेत्र के दोनों विधायक रोहित साहू और जनक ध्रुव सहित हाजरों श्रद्धालुओं ने इस महापर्व में शामिल हो कर भगवान जगन्नाथ के रथ खींचा।  गरियाबंद जिला मुख्यालय में जैसे ही रथ तिरंगा चौक पंहुचा लोग इस भव्य रथ को निहारते रह गए भक्ति में डूबे लोग जहाँ एक तरह जय जगन्नाथ के जयकारे लगा रहे थे तो दूसरी और रथ खिचती महिलाएं दिखी। सभी एक बार अपने महाप्रभु की दर्शन कर रथ खिचने और अपनी बारी का इंतज़ार करते नज़र आए । नगर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा का त्योहार  जगन्नाथ परिवार युवा समिति द्वारा धूमधाम के साथ मनाया गया।

इस वर्ष पहली बार जगन्नाथ परिवार युवा समिति के द्वारा बड़े ही धूमधाम के साथ मनाई। इस पर्व में शेर नृत्य डीजे व धूमल के साथ रथ निकाला गया,जो सभी को अपनी ओर आकर्षित करते रहा। वही ये यात्रा नगर के रामजानकी मंदिर से निकलकर नगर के विभिन्न मार्गो से होते हुए पुनः रथ देर रात को रामजानकी मंदिर पहुंची। पूरे शहर में जगन्नाथ युवा समिति के युवाओ की और उनकी टीम की बेहद चर्चा हो रही है पहली बार उड़ीसा के तर्क पर भव्य रथ यात्रा के लिए क्षेत्र के दोनों विधायकों ने पूरी टीम को शुभ कामनाएँ भी दी ।

*एक ही मंच पर नजर आए विधायक रोहित साहू और जनक ध्रुव*

गरियाबंद में रविवार को एक अनोखा नजारा देखने को मिला। भाजपा विधायक रोहित साहू और कांग्रेस के विधायक जनक ध्रुव पहली बार एक साथ एक ही मंच पर दिखाई दिए। दरअसल, रविवार को देशभर में रथ यात्रा की धूम है। ऐसे में गरियाबंद जिला मुख्यालय में भी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का आयोजन किया गया था। इस मौके पर राजिम विधायक रोहित साहू और बिंद्रानवागढ़ विधायक जनक ध्रुव दोनों शामिल हुए एक ही मंच पर एक दूसरे को गले लगाये और दोनों विधायको ने मिलकर भगवान महाप्रभु जगन्नाथ की रथ का रस्सा भी खीचा ।

*ओडिशा के लिए जितना बड़ा उत्सव है उतना ही बड़ा उत्सव छत्तीसगढ़ के लिए भी : रोहित*

इस मौके पर राजिम विधायक रोहित साहू ने रथयात्रा की बधाई देते हुए कहा कि यह पर्व ओडिशा के लिए जितना बड़ा उत्सव है, उतना ही बड़ा उत्सव छत्तीसगढ़ के लिए भी है। महाप्रभु जगन्नाथ जितने ओडिशा के लोगों को प्रिय हैं, उतने ही छत्तीसगढ़ के लोगों को भी प्रिय हैं, और उनकी जितनी कृपा ओडिशा पर रही है, उतनी ही कृपा छत्तीसगढ़ पर रही है।भगवान जगन्नाथ किसानों के रक्षक हैं। उन्हीं की कृपा से बारिश होती है। उन्हीं की कृपा से धान की बालियों में दूध भरता है। और उन्हीं की कृपा से किसानों के घर समृद्धि आती है। भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करता हूं कि इस साल भी छत्तीसगढ़ में भरपूर फसल हो। उन्होंने कहा कि भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा से मेरी प्रार्थना है कि वे हम सभी पर अपनी कृपा बनाए रखें और हमें शांति, समृद्धि और खुशहाली की ओर अग्रसर करें।
विधायक जनक ध्रुव ने कहा कि ऐतिहासिक जगन्नाथपुरी रथ यात्रा महोत्सव में शामिल हुआ पूजन-अनुष्ठान में शामिल होकर महाप्रभु का आशीर्वाद प्राप्त किया । उन्होंने भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की विधिवत पूजा-अर्चना कर क्षेत्र यवासियों की सुख-शांति, समृद्धि एवं उन्नति की कामना की । साथ ही समस्त जनता को रथ यात्रा की बधाई और शुभकामनाएं दी है।

*रामराज युवा संगठन ने किया ग़ज़ामूँग प्रसाद वितरण,हजारों भक्तों ने किया प्रसाद ग्रहण*

नगर के धार्मिक एवं सामाजिक कार्यों में अग्रणी गरियाबंद नगर के स्थानीय श्री रामराज युवा संगठन ने महाप्रभु श्री जगन्नाथ की रथ यात्रा में आये श्रद्धालुओं को भगवान जगन्नाथ को अतिप्रिय प्रसाद ग़ज़ामूँग का नगर के मुख्य तिरंगा चौक में वितरण किया । संगठन के अध्यक्ष प्रकाश सोनी ने बताया कि प्रति वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष नगर में युवा साथियों द्वारा भव्य रूप से महाप्रभु की रथ यात्रा का आयोजन किया गया जिसमें छत्तीसगढ के मशहूर धूमाल पार्टी , झांकी , लाइट शो ऐसे अनेक आकर्षण के साथ भगवान की रथ यात्रा निकाली गई जिससे नगर में भरपूर उत्साह का माहौल रहा ।  हमारे संगठन द्वारा प्रतिवर्ष 50 किलो ग़ज़ामूँग का प्रसाद वितरण करते थे लेकिन इस वर्ष 100 किलो प्रसाद का वितरण कर रहे है उक्त कार्यक्रम में संगठन के दुर्गेश तिवारी , भानुप्रकाश सिंह राजपूत , आकाश तिवारी , रोमेश सिन्हा , नवीन सिन्हा , आयुष सोनी , नवीन सिन्हा , खीरसिंह यादव , शुभम भोसले , हेमंत सिन्हा , मुकेश सोनी , मुरली सिन्हा , आदित्य साहू , गजानंद नागेश , प्रकाश राजपूत , छत्रपाल साहू , गोलू भट्ट शामिल थे ।