कैच नहीं मैच पकड़ा था सूर्यकुमार ने,लास्ट ओवर में मिलर का विकेट झटककर हार्दिक ने दिलाई भारत को विराट जीत,जश्न में डूबा देश

कैच नहीं मैच पकड़ा था सूर्यकुमार ने,लास्ट ओवर में मिलर का विकेट झटककर हार्दिक ने दिलाई भारत को विराट जीत,जश्न में डूबा देश

बारबाडोस। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया टी 20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला काफी हाई वोल्टेज रहा। भारत के द्वारा 177 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरुआत में जरूर लड़खड़ाई लेकिन संभलते हुए लगभग जीत की इमारत खड़ी कर दी थी। अचानक मैच का रूख बदला और भारतीय गेंदबाजों ने इमारत की नींव को ध्वस्त करते हुए पूरी इमारत ढहा दी। जीत में बड़ा योगदान सूर्यकुमार यादव का भी रहा। आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी में आए कैच को ना केवल सूर्यकुमार यादव ने शानदार तरीके से पकड़ा बल्कि मैच ही पकड़ लिया। 

आपको उस दृश्य की याद दिला दें जिस विकेट ने भारत को विश्व कप जीता दिया। दरअसल सबकी धड़कने डेविड मिलर के शार्ट ने रोक दी थी। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। हार्दिक पांड्या बॉलिंग करने आए और उनकी पहली ही गेंद पर डेविड मिलर ने सामने की तरफ 6 रन के लिए करारा शॉट खेला। 
सूर्य कुमार यादव लॉन्ग ऑफ पर खड़े थे। सूर्यकुमार ने बाउंड्री पर  शानदार कैच पड़कर वर्ल्ड कप ट्रॉफी ही जीता दी।  सूर्यकुमार यादव ने लॉन्ग ऑफ पर गेंद को कैच कर हवा में फेंका और बाउंड्री के अंदर से बाहर आकर उस कैच को दोबारा पकड़कर डेविड मिलर को ना केवल पवेलियन भेजा बल्कि दक्षिण अफ्रीका की आखरी उम्मीद पर पानी फेर दिया। 

इसी के साथ पहले  विराट कोहली और अक्षर पटेल की शानदार पारी और इसके बाद गेंदबाजों के शानदार कमबैक की बदौलत भारत ने दूसरी बार टी 20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया। 

बारबाडोस में खेले गए फाइनल में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को रोमांचक मुकाबले में 7 रनों से हराया। टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी की।  20 ओवर में सात विकेट पर 176 रन बनाए थे। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 169 रन ही बना सकी। इसी के साथ कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में  भारत ने 17 साल बाद टी-20 विश्व कप फिर अपने नाम किया।