सक्ती में यूनिसेफ़,जिला यातायात पुलिस और स्काउट गाइड के स्वयंसेवकों की "सड़क सुरक्षा अभियान" एक महत्वपूर्ण पहल, साथ कर रहें आमजनता को जागरूक

सक्ती में यूनिसेफ़,जिला यातायात पुलिस और स्काउट गाइड के स्वयंसेवकों की "सड़क सुरक्षा अभियान" एक महत्वपूर्ण पहल,  साथ कर रहें आमजनता को जागरूक

सक्ती से संवाददाता मोहन अग्रवाल की रिपोर्ट 

सक्ती। ज़िले में यूनिसेफ़ ज़िला यातायात पुलिस सक्ती एवं स्काउट गाइड्स के स्वयंसेवकों के सहयोग से 15 जनवरी से 14 फरवरी तक आयोजित किए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान के दौरान एक महत्वपूर्ण पहल की। इस अभियान के उपलक्ष्य में स्वयंसेवकों ने यातायात नियमों के प्रचार-प्रसार के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया, जिसमें यूनिसेफ़ और वी द पीपल फाउंडेशन का भी सहयोग रहा।
सक्ती के ज़िला प्रशासन एवं  पुलिस अधीक्षक एमआर अहीरे के निर्देश अनुसार एंव अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक  गायत्री सिंह जिला शिक्षा अधिकारी बीएल खरे के नेतृत्व में सहायक ज़िला शिक्षा अधिकारी आरके अग्रवाल, ज़िला क्रीड़ा अधिकारी अमर सिंह राज एवं आमजनों की उपस्थिति में इस कार्यक्रम में भारत स्काउट्स/गाइड्स के स्काउटर/गाइडर ने पहले जागरुकता रैली निकाली और हेलमेट का उपयोग करके नारे लगाए, यातायात नियमों का प्रचार वाहन और नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों में यातायात नियमों के बारे में एवं यातायात संबंधित जानकारी शराब पीकर वाहन न चलने फोन में बात करते समय वहां न चलने हेलमेट पहन कर वाहन चलाने सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाना शराब के नशे में वहां नहीं चलने हेतु आवश्यक यातायात संबंधित जागरूकता बनाने का प्रयास किया। यह पहल हमारे समाज में यातायात नियमों के बारे में व्यवहारिक परिवर्तन की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल साबित हुई।
इस कार्यक्रम में भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के ज़िला मुख्य आयुक्त श्री तनवीर कुरेशी, ज़िला सचिव श्रीमती कमलादपि गबेल, जिला प्रशिक्षण आयुक्त स्कॉउट  श्री आर एन सायतोड़ा, ज़िला प्रशिक्षण आयुक्त गाइड गीता सायतोड़ा, जिला संगठन आयुक्त स्कॉउट श्री छबि लाल राठौर ने यूनिसेफ़ के सभी स्वयंसेवकों और यातायात पुलिस सक्ती विभाग के साथ भाग लिया।इस कार्यक्रम के दौरान सुरेंद्र सिंह कमल किशोर दिलेश्वर प्रसाद साहू शैलेंद्र राठौर रामानंद सुभाष(ट्रैफिक पुलिस सक्ती), भारत स्काउट एंड गाइड्स की जिला संगठन आयुक्त गाइड रंजिता राज, स्वामी आत्मानंद कसेरपारा सक्ती के विद्यार्थियों व स्टाफ़ सहित सभी ने मिलकर सहयोग प्रदान किया।
यूनिसेफ़ एवं वी द पीपल की और निवेदिता फ़ाउंडेशन के निर्देशक श्री सनतन दास एवं ज़िला सलाहकार तोषित चौहान ने आवश्यक रूपरेखा तैयार कर सहयोग प्रदान किया।