महतारी वंदन योजना के लिए लोगों को पहले जागरूक करना चाहिए : तोषण साहू

महतारी वंदन योजना के लिए लोगों को पहले जागरूक करना चाहिए : तोषण साहू

बालोद से संवाददाता दीपक देवदास की रिपोर्ट 

गुरुर। गुरुर ब्लॉक के जनपद उपाध्यक्ष तोषण साहू ने महतारी वंदन योजना को लेकर कई तरह की भ्रांति फैलने और लोगों में दुविधा के चलते परेशानी होने की बात कही है। उन्होंने कहा कि वे एक जनप्रतिनिधि है जिसके चलते उन्हें अलग-अलग गांव से महतारी वंदन योजना में फॉर्म भरने को लेकर कई तरह की परेशानी प्राप्त हो रही है। लोग उनके पास शिकायत करते हैं। उनका कहना है कि शासन को इस योजना को लागू करने से पहले पूरी तरह से लोगों को जागरुक भी करना चाहिए
लोगों में कई तरह की दुविधाएं हैं। खासतौर से महिलाओं में असमंजस की स्थिति इस योजना को लेकर बनी हुई है। तो वहीं अधिकारी कर्मचारी भी इस योजना के संबंध में पूरी जानकारी लोगों को नहीं दे रहे हैं। आधी अधूरी जानकारी और बात बताए जाने के चलते महिलाओं में योजना के प्रति स्पष्टता नहीं है। और यही कारण है कि कई महिलाएं आवेदन भरने से कतरा रहे हैं तो जो भर रहे हैं उन्हें कई तरह से दिक्कत भी हो रही है। कई अधिकारी यह भी अफवाह फैला रहे हैं कि घर की सभी महिलाओं को इसका लाभ नहीं मिल सकता। जबकि शासन ने इसके लिए पात्रता भी तय कर दिए हैं पर अधिकारी ही लोगों को गुमराह करते ही नजर आ रहे हैं। इस संबंध उनके पास कुछ शिकायतें आए हैं। साथ ही कई जगह शिविर में तैनात अधिकारी कर्मचारी आवेदन के फोटोकॉपी ब्लैक एंड व्हाइट को स्वीकार नहीं कर रहे हैं और महिलाएं मजबूरी में कलर फोटोकॉपी करवा रहे हैं,जिसके लिए 20 से 50 रुपए तक लोगों को खर्च करने पड़ रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र में कलर फोटोकापी की सुविधा भी नहीं है ऐसे में इक्का दुक्का  जो दुकान कलर फोटो कॉपी करते हैं वह मनमाने दाम वसूल रहे हैं।  जनपद उपाध्यक्ष तोषण साहू का कहना कि शासन ने योजना लागू की है तो उसके आवेदन की कमी नहीं होनी चाहिए जो भी पात्र हैं उन्हें इसका आवेदन निशुल्क पंचायत की ओर से दिया जाना चाहिए। यह भी जानकारी मिली थी कि जनपद और महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त प्रयास से सभी ग्राम पंचायत में आवेदन भी भेज दिए गए थे लेकिन वह नाम मात्र थे। चार दिनों में ही आवेदन खत्म हो गए हैं ।जिससे लोगों को भटकना भी पड़ रहा है। उन्होंने शासन प्रशासन से मांग की है की महतारी वंदन योजना में जो जो खामियां नजर आ रहे हैं उसका जल्द से जल्द निराकरण किया जाना चाहिए ताकि इसका पात्र महिलाओं को लाभ मिल सके और किसी को भटकना न पड़े।

फोटोकॉपी भी है मान्य, शासन के मापदंडों के तहत मिलेगा लाभ 

इस मामले में महिला बाल विकास विभाग गुरुर के अधिकारी बीआर मंडावी का कहना है कलर में आवेदन करना जरूरी नहीं है, ब्लैंक व्हाइट फोटोकॉपी भी स्वीकार किया जाएगा। फिर उन्होंने आवेदन की कमी को लेकर कहा कि शासन से हमें कम फॉर्म प्राप्त हुए थे जो वितरण कर दिए गए थे। वही जो भी पात्र हैं उनकी संभावित सूची सचिव और रोजगार सहायकों के पास है। इस संबंध में उन्हें विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया था और आवेदन इसलिए कम जारी हुए थे कि जो पात्र है उन्ही को ही फार्म भरवाना है। लेकिन सचिव और रोजगार सहायकों की लापरवाही के चलते हुए सबको फॉर्म बांटने लग गए हैं। जिससे फॉर्म की किल्लत हो गई है। शासन से और फॉर्म आने वाले हैं। जल्द ही व्यवस्था सुधारने का प्रयास किया जाएगा। वहीं अगर फॉर्म नहीं मिल रहा है तो जो फार्म है उनका फोटो कॉपी करवा कर भी दिया जा सकता है।

ये कहा नोडल अधिकारी ने 

रामा ठाकुर नोडल अधिकारी जनपद पंचायत गुरुर ने कहा कि कलर फोटो कॉपी ही जरूरी नहीं है, ब्लैक एंड व्हाइट से भी आवेदन कर सकते हैं। शासन ने योजना को लेकर जो पात्रता तय की उसके आधार पर जो भी महिलाएं उसके दायरे में आ रही है उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।