डौंडीलोहारा के घीना में शाला प्रवेशोत्सव में नव प्रवेशित विद्यार्थियों का किया गया स्वागत

डौंडीलोहारा के घीना में शाला प्रवेशोत्सव में नव प्रवेशित विद्यार्थियों का किया गया स्वागत

गुंडरदेही से संवाददाता स्वप्ना माधवानी की रिपोर्ट 

गुंडरदेही। जनपद पंचायत डौण्डी लोहारा उपाध्यक्ष पोषण लाल बनपेला ने नव प्रवेशित विद्यार्थियों का मुंह मीठा कराकर तथा गणवेश एवं पाठ्य पुस्तक प्रदान कर शाला में प्रवेश कराया
राज्य शासन के निर्देशानुसार शिक्षा सत्र 2024-25 के पहले दिन आज जिले के विभिन्न विद्यालयों में आयोजित शाला प्रवेशोत्सव के अवसर पर आयोजित समारोह के दौरान नव प्रवेशित विद्यार्थियों का आत्मीय स्वागत कर उनका शाला प्रवेश कराया गया। इसके अंतर्गत आज जिले के डौंडी लोहारा विकासखण्ड के ग्राम घीना के प्राथमिक एवं पूर्व  माध्यमिक व हायर  सेकेण्डरी स्कूल माध्यमिक शाला परिसर में शाला प्रवेशोत्सव समारोह का आयोजन किया गया। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में जनपद पंचायत उपाध्यक्ष पोषण लाल बनपेला  के एवं विकासखण्ड क्षिक्षा अधिकारी हिमांशु मिश्रा ,थाना प्रभारी इंदिरा वैष्णवी,  डालचंद जैन , जनपद पंचायत सदस्य फिरंता उइके, प्रदेश अध्यक्ष मिडिया प्रकोष्ठ पुनीत सेन, नरेंद्र निषाद, श्याम लाल देवांगन, ग्राम पंचायत के सरपंच सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। ग्राम घीना  में आयोजित शाला प्रवेशोत्सव समारोह में हमारे देश के नौनिहाल नव प्रवेशित विद्यार्थियों के सम्मान में भव्य एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था। 

इस अवसर पर हिमांशु मिश्रा ने कक्षा पहली एवं कक्षा छठवीं के नव प्रवेशित विद्यार्थियों को मुँह मीठा कराकर तथा उन्हें पाठ्य पुस्तक एवं गणवेश प्रदान कर शाला में विधिवत् प्रवेश कराया। इस दौरान जनपद पंचायत उपाध्यक्ष  ने नए शिक्षा सत्र के पहले दिन स्कूल पहुँचने पर विद्यार्थियों का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी। 

थाना प्रभारी इंदिरा वैष्णव  ने नव प्रवेशित विद्यार्थियों के शाला में प्रवेश लेने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्हें हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर उन्होंने विद्यार्थियों के उज्ज्वल भविष्य एवं मंगलमय जीवन की कामना भी की। 

डालचंद जैन ने विद्यार्थी जीवन को व्यक्ति के जीवन का सबसे महत्वपूर्ण कालखण्ड बताते हुए इसका सदुपयोग करने को कहा। विकास खण्ड बी ओ ने सभी विद्यार्थियों को प्रतिदिन स्कूल आने तथा नियमित रूप से पढ़ाई कर अच्छे अंकों से उत्तीर्ण होने की भी समझाईश दी। फिरंता उइके ने कहा कि अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों का सम्मान भी किया जाएगा। उन्होंने नियमित रूप से प्रधान पाठकों के साथ पालकों की बैठक भी 
आयोजित करने को कहा। 

इस अवसर पर  जनपद पंचायत उपाध्यक्ष  ने शाला प्रवेशोत्सव के आयोजन केे उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के संदेशों का भी वाचन किया। समारोह में डालचंद जैन ने ’उल्लास’ कार्यक्रम के तहत साक्षर बनने वाली गाँव की महिला को सम्मानित कर उन्हें शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर  विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए न्योता भोज का भी आयोजन किया गया। इस दौरान जनपद पंचायत उपाध्यक्ष एवं अधिकारियों ने विद्यार्थियों के साथ न्योता भोज किया। 

उल्लेखनीय है कि पूरे समारोह के दौरान अधिकारियों ने  विद्यार्थियों से बातचीत की एवं उनका हाल-चाल जाना। कार्यक्रम में नन्हें-मुन्हें विद्यार्थियों के द्वारा अतिथियों एवं नव प्रवेशित विद्यार्थियों के सम्मान में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई। 

इस अवसर पर पोषण लाल बनपेला  एवं अधिकारियों ने शाला परिसर में वृक्षारोपण भी किया।