महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के काम कर रही मोदी सरकार : गफ्फु मेमन

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के काम कर रही मोदी सरकार : गफ्फु मेमन

गरियाबंद से संवाददाता विजय साहू की रिपोर्ट 

शक्ति वंदन अभियान के तहत सांस्कृतिक भवन में महिला स्व सहायता समूह सम्मेलन आयोजित

गरियाबंद ।  नगर पालिका परिषद के तत्वाधान में नगर के सांस्कृतिक भवन में शक्ति वंदन अभियान अन्तर्गत महिला स्व सहायता समूह सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन में महिलाओं को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रही हितग्राहीमूलक योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई। साथ ही उत्कृष्ठ कार्य करने वाले समूह का सम्मान भी किया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष गफ्फू मेमन थे। प्रमुख रूप से नपा उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके, सभापति आसिफ मेमन, सीएमओ आशीष तिवारी सहित अन्य पार्षदगण व अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। 


इस दौरान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए नगर पालिका अध्यक्ष गफ्फू मेमन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार लगातार महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के दिशा में काम कर रही हैं। महिलाओ को आत्मबल देने अनेक योजनाएं लागू की गई। स्व सहायता समूह के माध्यम से एकजुट होकर आज शहर के साथ ही गांव गांव में महिलाएं आर्थिक तरक्की कर रही है। व्यवसाय के जरिए घर परिवार को भी मजबूती दे रही है। उन्होंने कहा कि हाल में ही राज्य सरकार ने मोदी जी के गारंटी की पूरा करते हुए महतारी वंदन योजना लागू की है। इस योजना के तहत अब महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार, साल के बारह हजार रुपए मिलेंगे। उन्होंने सभी महिलाओं से सरकारी योजना का लाभ उठाने की अपील की। कार्यक्रम की नपा उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके ने भी संबोधित किया। 
इस अवसर पर सम्मेलन में केंद्र व राज्य शासन की विभिन्न योजनाओं महतारी वंदन योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, असंगठित कर्मकार योजना, पी.एम.विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, पीएम आवास योजना सहित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही योजनाओं के आवेदन भी लिये गए। कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों द्वारा महिला सशक्तीकरण के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाली महिलाओं एवं एनजीओ को पुरस्कृत किया गया। मौके पर राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत गठित नारी शक्ति मिहला स्वसहायता समूह को 1 लाख रुपये एवं दंतेश्वरी स्वसहायता समूह को 4 लाख रुपये का ऋण हेतु चैक भी प्रदान किया।  कार्यक्रम में स्वय सहायता समूहों के सदस्य, एरिया लेवल फेडरेशन सदस्य, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहित आमजन उपस्थित रहे।