स्वास्थ्य मंत्री ने बलौदाबाजार जिला हॉस्पिटल का किया निरीक्षण,मरीजों से मुलाकात कर जाना हालचाल

स्वास्थ्य मंत्री ने बलौदाबाजार जिला हॉस्पिटल का किया निरीक्षण,मरीजों से मुलाकात कर जाना हालचाल

बलौदाबाजार से संवाददाता उमेश वाजपेयी की रिपोर्ट

एक माह में बर्न यूनिट प्रारंभ करने के दिए निर्देश,हॉस्पिटल की साफ सफाई की प्रशंसा

बलौदाबाजार। जिला प्रभारी एवं स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने ओपीडी के समय जिला हॉस्पिटल में पहुँचकर व्यवस्थाओं का जायजा लेते हुए पूरे हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने भर्ती हुए मरीजों एवं चेकअप कराने आये मरीज़ो से बातचीत कर उनका हाल चाल जाना एवं उपलब्ध सुविधाओं के बारे में भी जानकारी हासिल किया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने जिला अस्पताल की क्षमता 100 बेड से बढ़ाकर 200 बेड करने एवं एमआरआई जांच मशीन लगाने का प्रस्ताव संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें में प्रेषित करने के निर्देश प्रशासन को दिए है।

निर्माणधीन बर्न यूनिट की कार्य 1 माह में पूर्ण कर शीघ्र ही प्रारंभ करने के निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए है। भर्ती हुए मरीज ग्राम परसाभदेर निवासी बेनीबाई से मंत्री ने पूछा कि कब से भर्ती हो एवं खाना मिलता है कि नही जिस पर उसके परीजनों ने बताया कि बेनीबाई सांस लेने में हो रहे दिक्कतों चलते भर्ती हुई है एवं हमें समय पर खाना मिला है। इसी तरह ग्राम भवानीपुर से आये मरीज श्यामबाई वर्मा नेत्र जांच के लिए पहुंचे थे। मंत्री ने उनसे भी आने का कारण पुछते हुए उनके हाल-चाल का जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान उल्टी दस्त के मरीज भी मिले जिस पर मंत्री ने सभी डॉक्टरों को बरसात के मौसम में सतर्क रहने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही सीएचएमओ को सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाइयां उपलब्ध कराने एवं निचले के अमले को सक्रीय करने के निर्देश दिए है।


स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने इस दौरान ओपीडी,मेडिकल स्टोर, आपात कालीन वार्ड,मेल वार्ड,आयुष विंग, स्टोर, फिजियोथेरेपी, नेत्र वार्ड, हमर लैब, ब्लड बैंक, आरटीपीसीआर, लैब, एमसीएच सहित अन्य कक्षो का भी मुयाना किया।
उन्होंने हॉस्पिटल मे संचालित डायलिसिस यूनिट एवं सिटी स्कैन मशीन का भी अवलोकन किया। साथ ही समय में बाथरूमों की नियमित साफ सफाई पर जोर देने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए है।
मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने इस पूरे निरीक्षण के दौरान सफाई व्यवस्था की प्रशंसा भी की है एवं सफाई कर्मियों से मिलकर उनका उत्साह वर्धन भी किया।
इस मौके पर पूर्व विधायक बिलाईगढ़ सनम जांगड़े, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद् बलौदाबाजार चित्तावर जायसवाल, कलेक्टर दीपक सोनी,विशेष कर्तव्य अधिकारी आशुतोष पाण्डेय, बलौदाबाजार एसडीएम अमित गुप्ता, सीएचएमओ डॉ एमपी महिश्वर, सिविल सर्जन डॉ राजेश अवस्थी, डीपीएम सृष्टि मिश्रा,हॉस्पिटल प्रबंधक रीना सलूजा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।