कलेक्टर ने पौधों से भरे वाहन को दिखाई हरी झंडी,हरियाली के लिए निशुल्क पौधे बांटने की शुरुआत

कलेक्टर ने पौधों से भरे वाहन को दिखाई हरी झंडी,हरियाली के लिए निशुल्क पौधे बांटने की शुरुआत

कोंडागांव से संवाददाता मुकेश राठौर की रिपोर्ट

कोंडागांव। कोंडागांव में हरियाली के लिए लोगों को निःशुल्क पौधे बांटने का कारवां शुरू हो गया है। कलेक्टर कुणाल दुदावत ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बुधवार को जिला कार्यालय परिसर में विविध प्रजातियों के पौधों से भरे वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

ये मौजूद रहे

इस अवसर पर कोंडागांव पुलिस अधीक्षक अक्षय कुमार, दक्षिण वन मंडल के वन मंडलाधिकारी आरके जांगड़े, भारतीय वन सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी नवीन कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश भोई, रेंजर बी रामाराव, प्रतीक वर्मा, धीरेंद्र मिश्रा, दीपक नेताम,कामेश कुमार शांडिल्य उपस्थित रहे। वन विभाग की ‘पौधा तुहर द्वार‘ योजना के तहत कोंडागांव जिले के घरों तक निःशुल्क पौधा पहुंचाकर दिया जाएगा।

15 अगस्त तक चलेगी योजना

यह योजना लगभग डेढ़ माह तक चलेगी, जिसमें आंवला, मुनगा, नीबू, गंगा ईमली, काजू, सीताफल, अमरूद एवं आम आदि प्रजाति के पौधों को आम जनों को मांग मुताबिक पौधों को घर, दुकान, आफिस या किसी भी जगह पहुंचाकर वृक्षारोपण करने के लिए निःशुल्क दिया जायेगा।

निःशुल्क पौधा प्रदाय किया जायेगा,करना होगा कॉल

इस योजना के तहत फ्री में पौधा पाने के लिए लोगों को वन विभाग के दफ्तर तक आने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी क्योंकि बल्कि इस योजना के तहत 7587014628 पर संपर्क करना होगा। जिसके बाद विभाग 2 से 3 दिन के भीतर पौधा लेकर सीधे घर पहुंचेगा। इस योजना के तहत एक व्यक्ति एक बार में ज्यादा से ज्यादा 5 पौधें की मांग कर सकता है। पांच से अधिक पौधों की मांग पर कोपाबेड़ा और कुम्हारपारा स्थित रोपणी से संपर्क कर पौधे प्राप्त किए जा सकते हैं।

अधिकारियों ने किया पौधरोपण

इस अवसर पर कलेक्टर कुणाल दुदावत, पुलिस अधीक्षक वाय अक्षय कुमार, वन मंडलाधिकारी रमेश कुमार, भारतीय वन सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी नवीन कुमार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अविनाश भोई ने जिला कार्यालय परिसर में पौधों का रोपण भी किया।

आमजनों से की अपील

इस अवसर पर कलेक्टर एवं वनमंडलाधिकारी ने सभी से अपील करते हुए कहा कि हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवश्य लगाए।