खबरे अब तक

देश-विदेश

8वीं और 10वीं पास के लिए रेलवे में नौकरी पाने का अंतिम अवसर, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी



सरकारी नौकरी की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का बेहतरीन अवसर है। भारतीय रेलवे ने कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं तथा इस भर्ती के लिए आज मतलब 31 मार्च आवेदन की अंतिम दिनांक है। यानी इच्छुक अभ्यर्थियों को आज ही इस भर्ती के लिए आवेदन करना होगा। दरअसल, इंडियन रेलवे के डीजल लोको मॉडर्नाइजेशन वर्क्स में अपरेंटिस के पदों पर वेकेंसी निकाली गई है। योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल पोर्टल dmw.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। भारतीय रेलवे द्वारा निकाली गई इस भर्ती के तहत 182 पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाना है।

इसे भी पढ़े   प्रेमी को पापा कहने के लिए बेटी को फोर्स करती थी मां, उसी प्रेमी ने कैंची घुसेड़ के मार डाला, मर्डर मिस्ट्री में चौंकाने वाला खुलासा

महत्वपूर्ण तिथियां: 
ऑनलाइन आवेदन करने की आरभिंक दिनांक- 12 मार्च, 2021
ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी दिनांक- 31 मार्च, 2021

पदों का विवरण:
इलेक्ट्रीशियन- 70 पद
मैकेनिक- 40 पद
मशीनिस्ट- 32 पद
फिटर- 23 पद
वेल्डर- 17 पद

इसे भी पढ़े   भारत में कोरोना की दूसरी लहर से मचेगी तबाही....जानिए क्या कुछ हो सकता है

शैक्षणिक योग्यता:
भारतीय रेलवे द्वारा निकाली गई इस भर्ती के तहत इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिक, मशीनिस्ट तथा फिटर के पदों पर अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों का 50% अंकों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है। साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI सर्टिफिकेट का होना भी आवश्यक है। वहीं, वेल्डर के पदों पर अप्लाई करने वाले अभ्यर्थियों को 8वीं पास होना आवश्यक है तथा वेल्डिंग ट्रेड में ITI पास होना भी अनिवार्य है।

इसे भी पढ़े   Accident in Rajasthan: दौसा में टैंकर-ट्रक की टक्कर में लगी भीषण आग, लपटों से घिरा हाइवे

आयु सीमा:
भारतीय रेलवे भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु 15 वर्ष से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वेतनमान:
चयनित अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के दौरान 7000 रुपये स्टाइपेंड के रूप में प्राप्त होंगे। साथ ही 2 साल के लिए ट्रेनिंग के दौरान अभ्यर्थियों को 7700 रुपये प्रति माह तथा 3 वर्ष के लिए अभ्यर्थियों को 8050 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाएगा।

आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें