पाकिस्तान से आतंकी संगठनों को फंडिंग, पैसे पहुंचाने वाले दंपती सहित 4 को 10-10 साल की कैद की सजा – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

पाकिस्तान से आतंकी संगठनों को फंडिंग, पैसे पहुंचाने वाले दंपती सहित 4 को 10-10 साल की कैद की सजा

Published

on

रायपुर(चैनल इंडिया)| आंतकी संगठन इंडियन मुजाहिद्दीन और सिमी को पाकिस्तान से आने वाले पैसे पहुंचाने वाले नेटवर्क में शामिल 4 आरोपियों को 10-10 साल की सजा सुनाई गई है। पुलिस 25 अक्टूबर 2013 को आतंकी संगठनों के शहरी नेटवर्क का भंडाफोड़ किया था। भनपुरी में चिकन का ठेला लगाने वाले 21 वर्षीय धीरज साव को पुलिस ने पकड़ा। उसके बाद टेरर फंडिंग करने वाला रैकेट पकड़ा गया। पुलिस ने मेंगलोर में छापा मारकर दंपत्ति सहित कुल 4 आरोपियों को पकड़ा। इस केस में गिरफ्तार तीन आरोपी अभी बिलासपुर जेल में बंद है।
केस की सुनवाई के बाद बुधवार को विशेष न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत ने फैसला सुनाया। लोक अभियोजक केके शुक्ला ने बताया कि खमतराई निवासी 21 वर्षीय धीरज साव को टेरर फंडिंग के मामले में 25 अक्टूबर 2013 को सबसे पहले गिरफ्तार किया गया था। जांच में खुलासा हुआ कि पाकिस्तान निवासी मोहम्मद खालिद द्वारा उसके खाते में पैसे भिजवाए जाते हैं। मोहम्मद खालिद वहां आतंकी संगठन से जुड़ा बताया गया था। जांच में ये भी खुलासा हुआ कि धीरज साव टेरर फंडिंग के आने वाले पैसों को मेंगलोर कर्नाटक निवासी जुबैर हुसैन वह उसकी पत्नी आयशा बानो के बैंक खाते में भेजता है। इसमें बिहार का पप्पू मंडल उसकी मदद करता है। इन सभी के आपस में कनेक्शन जुड़े हुए थे।
इस काम के बदले में धीरज और पप्पू को पाकिस्तान से आने वाली रकम का 13 फीसदी कमीशन मिलता था। पैसे जितने भी आते थे, उसका 13 प्रतिशत कमीशन काटने के बाद वह खाते में आए पैसे कर्नाटक की दंपत्ति के अलावा देश के अलग-अलग इलाकों में फैले आतंकी संगठन को भेजते थे। मुख्य आरोपी धीरज साव से पूछताछ के बाद पुलिस ने बाकी आराेपियों के ठिकानों पर दबिश देकर उन्हें गिरफ्तार किया। जांच के दौरान सभी के पास निजी बैंक का खाता मिला। इसमें आंतकवादी संगठनों को मदद करने के लिए पाकिस्तान से पैसों का ट्रांजेक्शन होता था। आरोपियों के कृत्य को गंभीर प्रकृति का मानते हुए विशेष न्यायाधीश ने सभी आरोपियों को 10-10 वर्ष के कारावास और अर्थदंड की सजा सुनाई है।

खमतराई के युवक के पास पाक से लगातार आ रहे थे फोन
एटीएस को पता चला था कि खमतराई के एक युवक के पास पाकिस्तान से लगातार फोन आ रहा है। पुलिस ने उसका कॉल ट्रेस किया और खाते से जानकारी निकाली। उसके बाद खमतराई के धीरज साव को गिरफ्तार किया गया है। वह मूलत: बिहार का था। उस समय शहर में चिकन और अंडे का ठेला लगता था। पकड़े जाने के चार साल पहले से वह खमतराई में किराए के मकान रह रहा था। साव के घर की तलाशी में पुलिस को एक दर्जन बैंक के 57 खाते मिले थे। उसमें पाकिस्तान से लेकर कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, दिल्ली, कश्मीर और असम से भी पैसे जमा किए थे।

कर्नाटक से गिरफ्तार आयशा के नाम 50 से ज्यादा खाते
जांच में खुलासा हुआ कि कर्नाटक से गिरफ्तार आयशा के नाम पर देश के अलग-अलग शहरों में 50 से ज्यादा खाते हैं। बिहार, बंगाल, असम, यूपी, छत्तीसगढ़ समेत कुछ और राज्य के शहर हैं। उसके खाते में 2012 से 2013 के बीच 3 करोड़ से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ था। राजधानी में टेरर फंडिंग के अपनी तरह के इस पहले मामले की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)की। विदेशों में पैसे ट्रांसफर होने की वजह से ईडी ने भी पड़ताल की है। फिलहाल तीनों बिलासपुर जेल में हैं।
एटीएस रायपुर और क्राइम ब्रांच ने 2013 में राजधानी के राजातालाब से आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को प्रतिबंधित संगठन सिमी के सदस्य होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। उसमें 16 की गिरफ्तारी की गई थी। उनमें से 2 को एनआईए बिहार लेकर गई थी। उन आरोपियों का पटना ब्लास्ट में कनेक्शन मिला था। कुछ ही दिन पहले उन दोनों आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई।

 

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING17 mins ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING46 mins ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING2 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING2 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

BREAKING2 hours ago

पत्नी के सामने घर में घुसकर पुलिसकर्मी की हत्या, आरोपी फरार…

जगदलपुर (चैनल इंडिया)| बीजापुर जिले में अज्ञात लोगों ने भैरमगढ़ थाना में पदस्थ सहायक आरक्षक की हत्या कर दी है।...

Advertisement
Advertisement