खबरे अब तक

खबरे छत्तीसगढ़देश-विदेश

3 दिन में निपटा लें जरूरी काम, फिर अगले 10 दिन बंद रहेंगे बैंक…. देखिये बैंकों में कब से कब तक रहेगी छुट्टियां…



यपुर 24 मार्च 2021। वित्तीय वर्ष 2021 खत्म होने को है. आज 24 तारीख हो गई और अब गिनती के 6 दिन बचे हैं. पीपीएफ अकाउंट, सुकन्या समृद्धि योजना में न्यूनतम वार्षिक निवेश करने समेत ऐसे कई तरह के काम हैं, जिन्हें 31 मार्च तक निपटाया जाना जरूरी है. वहीं नए फाइनेंशियल ईयर में भी ऐसे कई जरूरी काम होते हैं, जिनके लिए बैंक जाना जरूरी होता है. बैंक से जुड़े कामों के लिए अगले ​10 दिन तक आपको बहुत कम ही समय मिलने वाला है.

इस माह के अंतिम सप्ताह से लेकर अगले माह के प्रथम सप्ताह के बीच बैंक 10 दिन बंद रहेंगे। जबकि इसी माह होली का त्योहार भी है। ऐसे में आम लोगों को बैंक से रुपयों की निकासी की सुविधा नहीं मिल पाएगी। इसलिए अगर बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है तो होली से पहले निपटा लें। दरअसल, 27 मार्च से 4 अप्रैल तक बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में कैश की दिक्कत हो सकती है।

27 से 29 मार्च तक लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। 27 मार्च को माह का चौथा शनिवार, 28 मार्च को रविवार और 29 मार्च को होली पर बैंक बंद रहेंगे। 30 और 31 मार्च को बैंक खुलेंगे लेकिन वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होने के चलते काम नहीं होगा। इसके बाद 1 अप्रैल को बैंकों में लेखाबंदी और 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे की वजह से बैंक बंद होंगे। इसके बाद 3 अप्रैल को शनिवार को बैंक खुले रहेंगे। लेकिन काम नहीं होगा। वहीं 4 अप्रैल को रविवार को अवकाश के चलते बैंक नहीं खुलेंगे।

31 मार्च, 1-2 अप्रैल को भी नहीं खुलेंगे बैंक

उसके बाद 31 मार्च को बैंकों की छुट्टी तो नहीं रहती, लेकिन इस दिन मार्च क्लोजिंग यानी वित्तीय वर्ष का अंतिम दिन होने की वजह से सभी ग्राहक सेवाओं पर कर्मी बहुत ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते हैं. आगे की बात करें तो एक अप्रैल केा बैंकों की लेखाबंदी के कारण बैंक सेवाएं प्रभावित रहेंगी.

इसे भी पढ़े   विश्रामपुरी पुलिस ने पकड़ा हत्या का फरार आरोपी,  जुलाई 2018 में ग्राम सलना में स्वयं की पत्नी की हत्या का था आरोपी

बैंक हॉलिडे लिस्ट

◆  27 मार्च महीने का दूसरा शनिवार होने के कारण बैंक बंद.

इसे भी पढ़े   ड्रग रैकेट मामले में इस एक्ट्रेस को क्राइम ब्रांच का नोटिस, सामने आया बयान....Channelindia.news

◆  28 मार्च को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे.

◆  29 मार्च को होली के कारण बैंक बंद.

इसे भी पढ़े   आबकारी विभाग : राज्य में 169 देशी तथा विदेशी दुकानों में हुई छापामार कार्रवाई , मदिरा दुकानों की आकस्मिक जांच अभियान लगातार जारी

30 मार्च को पटना के बैंक बंद रहेंगे, हालांकि दूसरे शहरों में बैंक खुले रहेंगे.

◆ 31 मार्च वित्त वर्ष का आखिरी दिन इसलिए पब्लिक डीलिंग नहीं.

◆ 1 अप्रैल को नए वित्त वर्ष का पहला दिन लेकिन बैंक अकाउंट क्लोजिंग में व्यस्त.

◆ 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे के कारण बैंक बंद रहेंगे.

◆ 3 अप्रैल को बैंक खुला रहेगा.

◆ 4 अप्रैल को रविवार के कारण बैंक बंद.

2 अप्रैल 2021 को गुड फ्राइडे की छुट्टी रहेगी तो इस दिन भी बैंक बंद रहेंगे. इसके बाद तीन अप्रैल 2021 को सभी बैंक खुले रहेंगे, लेकिन 4 अप्रैल को फिर से रविवार पड़ता है. इस दिन भी बैंकों में छुट्टी रहेगी. 5 अप्रैल से बैंक का सामान्य कामकाज शुरू हो जाएगा.