बंद पड़े मोबाइल नंबर के जरिए खाते से उड़ाए 16 लाख, ठगों की इस खतरनाक प्लानिंग से पुलिस हैरान… – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

बंद पड़े मोबाइल नंबर के जरिए खाते से उड़ाए 16 लाख, ठगों की इस खतरनाक प्लानिंग से पुलिस हैरान…

Published

on

देश की राजधानी दिल्ली से सटे यूपी के गाजियाबाद में जालसाजी का एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. दरअसल ठगी करने वालों ने कुछ महीने पहले बंद हो चुके मोबाइल नंबर का इस्तेदमाल कर एक व्य क्ति के खाते से 16 लाख रुपये उड़ा डाले. जबकि ठगी के शिकार होने वाले शख्स की बहन जीएसटी विभाग में डिप्टी कमिश्नर हैं. इस मामले में मधुबन बापूधाम पुलिस और साइबर सेल ने चार ठगों को गिरफ्तार किया है. वहीं, जब पुलिस ठगी के तरीके से हैरान है. इस मामले में एसपी सिटी निपुण अग्रवाल ने बताया कि पकड़े गए आरोपियों के नाम भानु प्रताप शर्मा, त्रिलोक शर्मा, दीपक और विपिन राठौर हैं. इन बदमाशों के पास कई मोबाइल, 20 से अधिक एटीएम, 5 लाख कैश और ठगी की रकम से खरीदी गई आर्टिगा कार बरामद हुई है.

ऐसे हुआ 16 लाख की ठगी का खेल
सीओ साइबर सेल अभय कुमार मिश्रा के मुताबिक, ठगी का शिकार होने वाले गौरव गुप्ता मधुबन बापूधाम क्षेत्र की एक कॉलोनी में रहते हैं. उनका आधार और बैंक खाते से लिंक्ड नंबर रिचार्ज नहीं होने के कारण बंद हो गया था. हालांकि गौरव ने बैंक ऑफ बड़ौदा में नंबर अपडेट कराने की ऐप्लीकेशन दी थी, लेकिन वह अपडेट नहीं हो पाया. फिर कुछ महीने बाद वही नंबर दिल्ली के रहने वाले विपिन राठौर को अलॉट हो गया. जब उसके पास बैंक से जुड़े मैसेज आए तो उसने इसकी जानकारी अपने दोस्ता भानु को दी, जोकि पहले से ही इस प्रकार के फ्रॉड में माहिर था.
विपिन राठौर की बात सुनने के बाद भानु ने नंबर को चेक किया तो पता चला कि यह नंबर गौरव गुप्तास के आधार कार्ड और अकाउंट से लिंक है. इसके बाद भानु ने विपिन के साथ मिलकर फर्जी पेपर तैयार कर ठगी की प्लानिंग शुरू की. यही नहीं, भानु ने अपने साथी को 8 लाख रुपये देने की हामी भर दी. इसके बाद भानु ने दीपक नाम के शख्स को गौरव गुप्ता का आधार कार्ड डाउनलोड करने का काम दिया. इसके लिए 1 लाख 30 हजार रुपये का सौदा हुआ. वहीं, दीपक ने यूट्यूब पर सिर्फ मोबाइल नंबर के जरिये आधार कार्ड निकालने का तरीका सीखा. गौरव गुप्ता का आधार कार्ड डाउनलोड कर उसमें विपिन राठौर की फोटो लगा दी. फिर फर्जी डॉक्यूकमेंट के आधार पर बैंक ऑफ बड़ौदा से गौरव गुप्ता के खाते से जुड़ा नया डेबिट कार्ड जारी करा लिया.

इसके बाद त्रिलोक शर्मा ने डेबिट कार्ड के जरिए गौरव गुप्ता के खाते से नेट बैंकिंग के सहारे 16 लाख रुपये ट्रांसफर कर लिए. वहीं, रकम का बंटवारा भी कर लिया. इसके अलावा त्रिलोक शर्मा ने एक पुरानी आर्टिगा कार भी खरीद ली. वहीं, इस अपने साथ धोखाधड़ी की जानकारी होने पर गौरव गुप्ताभ ने 31 जुलाई को मधुबन बापूधाम थाने में मुकदमा दर्ज कराया. इसके बाद पुलिस और साइबर सेल कड़ी मशक्कमत के बाद आरोपियों को गिरफ्तार किया है

फूड लाइसेंस के नाम पर करोड़ों की ठगी
यही नहीं, पुलिस की पूछताछ में यही भी पता चला है कि 16 लाख की ठगी का मास्टरमाइंड भानु प्रताप शर्मा अपने भाई के साथ दिल्ली के अशोक नगर में गूगल पर ऐड देकर लोगों को घर बैठे रेस्तरां, ढाबे और दूसरे फूड स्टॉल के FSSAI लाइसेंस दिलवाने के नाम पर ठगी करता है. वह पिछले दो साल में लोगों से 1 करोड़ से अधिक की ठगी कर चुके हैं.


Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

channel india4 hours ago

Facebook वाला प्यार पड़ा महिला को भारी, अश्लील फोटो वायरल करने की धमकी देकर 3 लाख रुपए ठगी, फिर…

रायपुर(चैनल इंडिया)| शहर के डीडी नगर इलाके में रहने वाली 52 साल की शादीशुदा महिला को फेसबुक वाला प्यार भारी...

BREAKING4 hours ago

छग में गुलाब का असर, बस्तर में भारी बारिश, दंतेवाड़ा में बिजली गिरने से 25 से ज्यादा….

जगदलपुर(चैनल इंडिया)| बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान गुलाब के कारण एक ओर जहां ओड़ीसा व आन्ध्रप्रदेश के तटीय भागों...

BREAKING5 hours ago

CG News : स्व सहायता समूह के नाम पर महिलाओं से करोड़ों की ठगी, आरोपी फरार….

जशपुर(चैनल इंडिया)। जिले में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का सपना दिखाकर एक महिला ने दो करोड़ से ज्यादा रुपयों की...

BREAKING5 hours ago

CG BREAKING : क्या आप भी नवरात्र में मां बम्लेश्वरी के दर्शन करने जा रहे है डोंगरगढ़, तो पढ़ें ये पूरी खबर…

नवरात्र पर यदि मां बम्लेश्वरी के दर्शन करने डोंगरगढ़ जाने का प्लान कर रहे है, तो ये खबर आपके काम...

BREAKING6 hours ago

शराब की अवैध फैक्ट्री को मंत्री का आशीर्वाद : बृजमोहन

रायपुर (चैनल इंडिया)| आबकारी विभाग के अफसरों ने शनिवार को दावा किया कि शराब की अवैध मिनी फैक्ट्री चलाने वाले...

Advertisement
Advertisement