14 जनवरी तक बदलेगा दिल्ली का मौसम, जानें उत्तर भारत में सर्दी का हाल – Channelindia News
Connect with us

BREAKING

14 जनवरी तक बदलेगा दिल्ली का मौसम, जानें उत्तर भारत में सर्दी का हाल

Published

on

नई दिल्लीकश्मीर घाटी में रविवार को बर्फबारी के ताजा दौर के बाद का प्रकोप जारी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों और मध्य प्रदेश के लगभग सभी मंडलों में हल्की बारिश देखने को मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से मैदान की तरफ आने सर्द हवाओं ने ठंड का अहसास और बढ़ा दिया। आईएमडी ने कहा कि शहर में 14 जनवरी तक पारे के पांच से छह डिग्री तक गिरने की उम्मीद है। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली पर छाए बादलों की वजह से तापमान में अब तक बहुत ज्यादा गिरावट दर्ज नहीं की गई।

इस बीच श्रीनगर समेत कश्मीर घाटी के कुछ हिस्सों में फिर बर्फबारी देखने को मिली जो अक्सर देखने को नहीं मिलती। अधिकारियों ने कहा कि हफ्ते के शुरू में हुई भारी बर्फबारी के बाद शनिवार को भी हल्की बर्फबारी हुई थी, ऐसे में रविवार को एक बार फिर हुई बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी। उन्होंने कहा कि श्रीनगर में सुबह साढ़े आठ बजे तक एक इंच बर्फबारी दर्ज की गई। उन्होंने कहा कि कुछ इलाकों खासकर दक्षिण कश्मीर में भी बर्फबारी देखने को मिली हालांकि कुछ वक्त बाद यह थम गई।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर कश्मीर के मशहूर पर्यटन स्थल गुलमर्ग, दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में ताजा बर्फबारी की सूचना नहीं है। मौसम विभाग के कार्यालय ने जम्मू-कश्मीर के कुछ इलाकों में शनिवार को हल्की बारिश या बर्फबारी का पूर्वानुमान लगाया था लेकिन रविवार के लिए ऐसा कोई पूर्वानुमान नहीं था। मौसम विभाग की तरफ से कहा गया कि बर्फबारी का फिलहाल कोई पूर्वानुमान नहीं है और 14 जनवरी तक मौसम के साफ रहने की उम्मीद है। जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान माइनस 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछली रात यह माइनस चार डिग्री सेल्सियस था।

इसे भी पढ़े   जीवन में है कष्ट, कष्टों को करना है दूर ?तो अपनाएं ये उपाय....

मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश के केलांग और काल्पा में तापमान शून्य से नीचे बना हुआ है। शिमला स्थित मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि जनजातीय लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग एक बार फिर पहाड़ी राज्य का सबसे ठंडा स्थान था जहां तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के काल्पा में पारा शून्य से 4.3 डिग्री सेल्सियस नीचे था। अधिकारी ने बताया कि शिमला में तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच राज्य में सबसे ज्यादा तापमान सुंदरनगर में 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश में मेरठ सबसे ठंडा स्थान रहा जहां पारा 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारतीय राज्यों में 11 से 13 जनवरी के बीच मौसम सूखा रहने और सुबह के समय कुछ स्थानों पर कोहरे की आशंका है।

इसे भी पढ़े   लॉकडाउन फिर से : कोरोना के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने भेजा केंद्र को प्रस्ताव…. अभी से ही शादी-व्याह के आयोजनों को लेकर लगायी गयी ये पाबंदियां… कोरोना ने बजायी फिर खतरे की घंटी

मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में रविवार सुबह कोहरा रहा और मौसम सर्द रहा। इसके अलावा, पिछले 24 घंटे में (शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे से रविवार सुबह साढ़े आठ बजे तक) प्रदेश के लगभग सभी संभागों में बारिश दर्ज की गई। मौसम विज्ञान विभाग भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक पी के साहा ने कहा कि भोपाल एवं राजगढ़ सहित प्रदेश के अधिकांश भाग में रविवार सुबह मध्यम से घना कोहरा छाया रहा।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में शुजालपुर एवं हाटपीपल्या में एक-एक सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि भोपाल में 4.4 मिलीमीटर एवं इंदौर में 2.9 मिलीमीटर बारिश गिरी। साहा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोम के कारण प्रदेश में बादल छाये रहने के साथ-साथ जो हल्की बारिश गिरी थी, वह अब जल्द ही कम होने की संभावना है। इससे आगामी 24 घंटों में प्रदेश में मौसम शुष्क एवं ठंडा रहेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अगले दो दिनों में न्यूनतम तापमान तीन से पांच डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।

राजस्थान के अधिकांश हिस्से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं जहां बीते चौबीस घंटे में प्रमुख शहरों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई और सबसे कम तापमान पाली के एरनपुरा में 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार बीती शनिवार रात न्यूनतम तापमान बीकानेर में 5.0 डिग्री, चूरू में 5.1 डिग्री, सीकर में 5.5 डिग्री, जैसलमेर में 6.3 डिग्री, और बाड़मेर में 7.5, श्रीगंगानगर में 7.5 डिग्री ,फलौदी में 7.6 डिग्री, और अन्य स्थानों पर 9.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15.5 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस से लेकर 22.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

इसे भी पढ़े   Xiaomi Mi 10i: भारतीय ग्राहकों के लिए लॉन्च होगा 'पैसिफिक सनराइज' कलर वेरियंट

पंजाब और हरियाणा के अधिकतर हिस्सों में रविवार को ठंड का प्रकोप जारी रहा, वहीं कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई। पंजाब एवं हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। हरियाणा में अंबाला, हिसार और करनाल में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.5, 7 और 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं नारनौल, रोहतक ,भिवानी और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 5.4, 7.2, 8.6 और 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पंजाब के अमृतसर, लुधियाना और पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 8.6, 8 और 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री तक अधिक है। अधिकारियों ने बताया कि चंडीगढ़, अंबाला, हिसार, फरीदकोट और करनाल सहित अन्य स्थानों में सुबह घना कोहरा छाया रहा जिससे दृश्यता कम हो गई।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

R.O. No. 11359/53

CG Trending News

BREAKING3 hours ago

बड़ी खबर: नक्सलियों द्वारा लगाए गए बम पर सूअर का पैर पड़ने से हुआ ब्लास्ट, बाल-बाल बचे जवान

बीजापुर। सुरक्षाबलों द्वारा नक्सलियों के विरुद्ध कार्यवाही जारी है,लेकिन बार-बार नक्सली अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं। ताजा मामला बीजापुर...

channel india4 hours ago

केंद्र एवं छत्तीसगढ़ सरकार की किसान व बेरोजगार विरोधी नीतियों से जनता त्रस्त : शिवसेना

अंतागढ। शिवसेना नेता प्रवीण पांडे, रामनारायण उसेंडी, राजेंद्र यादव, राजकुमार कुमरा, जितेंद्र पांडे ने बताया है कि देश एवं प्रदेश...

mahadev kavre mahadev kavre
channel india4 hours ago

कलेक्टर महादेव कावरे के मार्गदर्शन में कल के तीन केन्द्रों में लगभग 300 लोगों को लगाया जाएगा कोरोना वेक्सीन

जशपुर। प्रथम चरण में चिकित्सा विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकत्ता,सहायिका और मितानिनों को टीका लगाया जाना है । मुख्य...

channel india4 hours ago

पर्यटन स्थल भोरमदेव एवं मंदिर मे व्याप्त अव्यवस्था को लेकर आरोप-प्रत्यारोप जारी

कवर्धा। भोरमदेव प्रबंध कमेटी के सह-सचिव एवं सामाजिक कार्यकर्ता बृजलाल अग्रवाल ने भोरमदेव पर्यटन स्थल एवं मंदिर मे व्याप्त अव्यवस्था...

channel india5 hours ago

निषाद समाज द्वारा मनाया गया गुहा जंयती, मुख्य अतिथि के रुप मेंशामिल हुए कृषक नेता योगेश तिवारी

  बेमेतरा। बेमेतरा विधानसभा बेरला ब्लाक के ग्राम गबदा में निषाद समाज द्वारा गुहा जंयती मनाया गया मुख्य अतिथि के...

खबरे अब तक

Advertisement
Advertisement