खबरे अब तक

channel indiaCHANNEL INDIA NEWSदेश-विदेश

होली मनाने के लिए 10 हज़ार रुपए दे रही मोदी सरकार, जानिए किसे मिलेगा लाभ



नई दिल्ली: होली के त्योहार के अवसर पर केंद्र सरकार एक विशेष स्कीम लेकर आई है। होली इस बार 29 मार्च यानी महीने के अंत में आ रही है। वेतन पाने वालों के लिए आमतौर पर ये महीने के आखिर वाले कुछ दिन दबाव भरे होते हैं। ऐसे में होली का खर्च भी लोगों की टेंशन बढ़ाने के लिए काफी है। हालांकि, केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए फेस्टिवल एडवांस स्कीम लाई है।

इसे भी पढ़े   एकता में शक्ति...खाई में गिरा था ट्रक, रस्सी से खींचकर निकाला बाहर... तस्वीर वायरल

इस स्कीम के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारी 10 हजार रुपये तक एडवांस ले सकते हैं। इस एडवांस पर सरकार कोई ब्याज भी नहीं वसूलेगी और इसका भुगतान आप 10 किस्तों में कर सकते हैं। बता दें कि, इससे पहले तक छठे वेतन आयोग में 4500 रुपये मिलते थे। इसे ही बढ़ाते हुए अब 10 हजार कर दिया गया है। इस लोन को हर महीने 1000 रुपये की किस्त के साथ चुकाया जा सकता है। केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को ये लोन प्रिपेड रूपे कार्ड के रूप में ही दिए जाएंगे।

ये खास इसलिए भी है कि जब 7वें वेतन आयोग को लागू किया गया था तब ये योजना नहीं थी। छठे वेतन आयोग में 4500 रुपये नॉन गैजेटेड अफसर और कर्मचारियों के लिए ही प्रदान किए जाते थे। वित्त मंत्रालय के मुताबिक, नया स्कीम साल में एक बार लिया जा सकता है। यदि आप केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं और इस स्कीम को नहीं लिया है तो होली में इसका लाभ उठा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए 31 मार्च 2021 तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

इसे भी पढ़े   एनएसयूआई (NSUI) द्वारा नीट (NEET) की परीक्षा केंद्र में जाकर विद्यार्थियों को सैनिटाइजर एवं मास्क का निशुल्क वितरण।