कोण्डागांव: "हम होंगे कामयाब'' कार्यशाला का शुभारंभ...

कोण्डागांव: "हम होंगे कामयाब'' कार्यशाला का शुभारंभ...

छत्तीसगढ़ डेस्क 

कोण्डागांव। जिला कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देशानुसार जिला प्रशासन, यूनिसेफ एवं युवोदय कोंडानार चैंप्स के संयुक्त तत्वावधान में जिले के कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा पर बच्चों के सकारात्मक उर्जा बढ़ाने एवं परीक्षा से हो रहे मानसिक तनाव को कम करने के उद्देश्य से "हम होंगे कामयाब'' कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। इस कार्यशाला को स्कूल स्तर में शिक्षकों, युवोदय कोंडनार चैंप्स ब्लॉक समन्वयक एवम स्वयंसेवक के सहयोग से कोंडागांव के विभिन्न ब्लाक कोंडागांव, केशकाल, फरसगांव, माकड़ी एवं बड़ेराजपुर के समस्त हायर सेकंडरी स्कूलों में कार्यशाला किया जा रहा है।

युवोदय कोंडानार चैंप्स जिला समन्वयक अशोक पांडेय से मिली जानकारी के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी अशोक पटेल के मार्गदर्शन में इस कार्यशाला के दौरान शिक्षक-शिक्षिकाओं के मध्य बच्चों को बोर्ड परीक्षा से संबधित प्रश्न जैसे परीक्षा की तैयारी कैसे करें, सकारात्मक रहने के लिए क्या करें सहित परीक्षा पूर्व घबराहट आने पर बिना किसी तनाव और दबाव के कैसे नियोजन कर परीक्षा दें। इस बारे में शिक्षक-शिक्षिकाओं की उपस्थति में बच्चों को विस्तारपूर्वक अवगत कराया जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें परीक्षा की तैयारी संबंधी आवश्यक मार्गदर्शन प्रदान किया जा रहा है।

इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अशोक पटेल ने बताया कि अक्सर बच्चों में देखा गया है कि बोर्ड परीक्षा के समय पूर्व बच्चों के मन में परीक्षा को लेकर दबाव,घबराहट और काफी तनाव रहता है। ऐसी परिस्थिति में बच्चे पढ़ाई का नियोजन सही ढंग से नहीं कर पाते हैं जिसके कारण कम अंक लाने या असफल होने के डर से कई गलत कदम भी उठा लेते हैं। ऐसी परिस्थितियों में "हम होंगे कामयाब" कार्यशाला कारगर साबित हो सकेगा। इसे ध्यान रखते हुए जिले के सभी ब्लॉकों में उक्त कार्यशाला का आयोजन सुनिश्चित किया जा रहा है।