खबरे अब तक

देश-विदेश

सेक्स से जुड़े ये 42 रोचक तथ्य आपको हैरान कर देंगे…



सेक्स एक ऐसा टॉपिक है जिस पर हर कोई बात करना तो चाहता है, पर करता नहीं है. ये एक ऐसा विषय है जिस पर आए दिन रिसर्च और स्टडीज़ से नए-नए खुलासे होते रहते हैं. लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, सेक्स से जुड़े कुछ इंटरस्टिंग फैक्ट्स, जो शायद आपको पता न हों.

तो, आइए जानते हैं कुछ फैक्ट्स:
1. आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी कि 1912 में हुई एक रिसर्च के अनुसार, Male Penguins हमेशा आपस में ही सेक्स करते हैं. इसके अलावा वो मरे हुए और अनिच्छुक (Unwilling) Female Penguins के साथ भी सेक्स करते हैं.

2. सेक्स प्रभावी ढंग से सिर के दर्द को कम करता है. इसलिए कुछ लोग अपने सिर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए भी सेक्स करते हैं.

3. एक तथ्य ये भी है कि प्राचीन समय में हमारे पूर्वज (Bonobos) एक-दूसरे से मिलते वक़्त स्वागतार्थ आपस में सेक्स करते थे.

4. एक ज़माने में एक लड़की थी, जिसका नाम Rockbitch था. उसने एक इवेंट के दौरान दर्शकों की तरफ एक ‘Golden Condom’ फेंका था. उसकी शर्त ये थी कि जो भी उस Condom को पकड़ेगा चाहे वो महिला हो या पुरुष, उसको बैकस्टेज बैंड के सदस्यों के साथ सेक्स करना पड़ेगा.

5. Ronda Rousey, जो कि मार्शल आर्ट में मास्टर हैं, का कहना है कि ‘किसी भी मैच से पहले वो ज़्यादा से ज़्यादा सेक्स करने की कोशिश करती हैं, क्योंकि ये उनके Testosterone Levels को बढ़ाने में मदद करता है.

6. FDA के अनुसार, उसने कभी भी Anal Sex के लिए किसी भी तरह के Condom को अप्रूव नहीं किया, भले ही उनके इस्तेमाल की कितनी भी सिफारिशें क्यों न की गई हों.

7. रोम के लोगों का मानना है कि अत्यधिक सेक्स करने से महिलाओं की Eyelashes गिर जाती हैं.

8. क्या आपको पता है कि 1969 तक कनाडा में Oral Sex गैर-कानूनी था.

9. पृथ्वी का सबसे गरीब देश Gambia, फीमेल सेक्स टूरिज़म के लिए बड़ा केंद्र माना जाता है. पर्यटन के लिए आने वाली रईस महिलाएं यहां के यंग अफ्रीकन लड़कों की डिमांड करती हैं, जो यहां का मुख्य आकर्षण है.

10. एक सर्वे से यह बात सामने आई है कि Arts और Humanities से जुड़े लोग ज़्यादा सेक्स करते हैं, जबकि Science और Engineering से जुड़े बहुत कम. यहां तक कि इनमें से कुछ लोगों ने तो Virgin होने का दावा भी किया.

इसे भी पढ़े   पाकिस्तानी अदालत ने टू-फिंगर टेस्ट को अवैध-असंवैधानिक करार दिया, यौन अपराध पीड़ितों की बड़ी जीत

11. एक रिसर्च से अब इस बात का खुलासा हुआ है कि पुरुष सेक्स और फोरप्ले के दौरान अपने पार्टनर को सिड्यूस करने के लिए ब्रेस्टफीड करते हैं.

12. Gang Bang का सबसे बड़ा रिकॉर्ड पॉर्नस्टार Lisa Sparks के नाम है, जो 919 आदमियों के साथ सेक्स कर चुकी हैं.

13. बहुत पहले एक रिएलिटी शो “Sex Box” था, जिसमें कपल्स को स्टूडियो में स्टेज पर रखे एक बॉक्स के अंदर जाकर दर्शकों के सामने सेक्स करना पड़ता था. उसके बाद बाहर आकर अपने अनुभव को वहां बैठे ‘सेक्स एक्सपर्ट्स के पैनल’ के साथ शेयर करना होता था.

14. जापान में ‘White Hands’ नाम की एक नॉन-प्रॉफिट संस्था है, जो लोगों को सेक्स वर्कर्स उपलब्ध कराती है. ये वर्कर्स उन लोगों की मदद करते हैं, जो Orgasm तक पहुंचने में अक्षम होते हैं.

15. प्राचीन बेबीलोन में एक प्रथा थी कि हर महिला के लिए अपनी पूरी ज़िन्दगी में एक बार Aphrodite Temple में जाकर एक अजनबी के साथ सेक्स करना ज़रूरी था.

16. शायद आपको नहीं पता होगी ये बात कि प्रसिद्ध इतालवी चित्रकार और वास्तुकार राफेल की मौत अपनी Mistress (रखैल) के साथ ज़्यादा सेक्स करने के बाद हो गई थी.

17. वैसे तो सेक्स के दौरान हार्ट अटैक होने के केसेज़ कम ही हैं, लेकिन जिनके साथ ऐसा हुआ वो ऐसे पुरुष थे, जो अपनी वाइफ को धोखा दे रहे थे.

18. University of Texas की एक स्टडी में ये बताया गया है कि महिलाओं को एक आदमी के साथ ही सेक्स करना होगा. इसके 237 यूनीक कारण हैं.

19. Guns N’ Roses द्वारा बनाए गए ‘Rocket Queen’ एल्बम में जो सेक्स की आवाज़ें थीं, वो रियल थीं. इन आवाजों को Axl Rose ने Steven Adler की गर्लफ्रेंड के साथ स्टूडियो में सेक्स करने के दौरान रिकॉर्ड किया गया था.

20. 16वीं सदी में फ्रांस की महिलाओं को ये अधिकार था कि वो अपने Impotence (नपुंसकता) के आधार पर अपने पति के ऊपर केस कर सकती थीं. वहीं उस आदमी को कोर्टरूम में सबके सामने Impotence को गलत साबित करने का अधिकार था और अगर वो इसमें असफल होते, तो उसको सबके सामने कोर्ट में अपनी वाइफ के साथ सेक्स करना पड़ता था.

इसे भी पढ़े   चीन को घेरने के लिए अमेरिका और जापान ने रचा चक्रव्यूह, ब्रिटेन-फ्रांस और जर्मनी भी शामिल

सेक्स से जुड़े 22 अन्य आश्चर्यजनक तथ्य :
सेक्स को हमेशा से इंसान एक खास संवेदना के रूप में देखता है। गौर करें तो किसी भी व्यक्ति के जीवन की खुशियां बहुत कुछ उसकी सेक्स लाइफ पर ही निर्भर होती हैं। मगर जीवन का इतना अहम हिस्सा होने के बावजूद इंसान की यह संवेदना हमेशा एक रहस्य का आवरण लिए रहती है।प्राचीन कहावतों पर यकीन करें तो सेक्स को कोई अपने जीवन काल में भी पूरा नहीं समझ सकता, क्योंकि वह ब्रह्मांड की तरह विस्तृत, गहरा और असीम है। प्रत्येक व्यक्ति का यौन अनुभव दूसरे किसी से अलग हो सकता है। आइए हम आपको सेक्स से जुड़े कुछ आश्चर्यजनक तथ्य बताते हैं, उम्मीद है कि यह आपके लिए दिसचस्प होगा।

Interesting Facts about Sex in Hindi, Rochak, Amazing, Bizarre, Fun, Facts, Information
1. इंसान और डाल्फिन, विश्व की दो ऐसी प्रजातियां हैं जो अपने आनंद के लिए सेक्स का सहारा लेती हैं।

2. यदि पूरी दुनिया भर में हो रही सेक्सुअल गतिविधियों पर नजर डाली जाए तो यह एक दिन में करीब 100 मिलियन बैठती है।

3. पुरुष औसतन प्रत्येक सात सेकेंड में एक बार सेक्स के बारे में सोचते हैं।

4. होमोसेक्सुअलटी इंसानो के साथ-साथ जानवरों और पक्षियों में भी पाई जाती है। जिराफ, चिम्पांज़ी, टर्की आदि में तो होमोसेक्सुअल्टी एक आम बात है।

5. यौन क्रिया के दौरान महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को कहीं ज्यादा पसीना आता है। स्त्रियां की शारीरिक संरचना में बदन से निकलने वाले पानी को नियंत्रित करने की क्षमता होती है।

6. मानव शरीर का सबसे संवेदनशील हिस्सा त्वचा है। एक औसत वयस्क के शरीर में इसका वजन छह पाउंड होता है।

7. आज धड़ल्ले से इस्तेमाल होने वाला कंडोम सन 1500 में ही अस्तित्व में आ गया था।

8. कंडोम का सबसे दिलचस्प इस्तेमाल द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान देखने में आया था। उस वक्त सिपाही अपनी राइफलों की नली को इससे ढका करते थे क्योंकि भीतर खारा पानी जाने से वह खराब हो जाती थीं।

9. यौन क्रिया काफी खर्चीली भी है। इस तरह कि एक औसत महिला पूरी तरह से उत्तेजित होकर सेक्स क्रिया करने के दौरान 70 से 120 कैलोरी प्रति घंटे की दर से खर्च करती है और एक पुरुष 77 से 155 कैलोरी।

इसे भी पढ़े   प्रधानमंत्री मोदी को मिली एक और अहम ज़िम्मेदारी, बनाया गया सोमनाथ मंदिर ट्रस्ट का अध्यक्ष

10. शायद आपके लिए यह जानना दिलचस्प हो कि चुंबन से दंतक्षय की दर को कम किया जा सकता है। क्योंकि अतिरिक्त लार से मुंह साफ रखने में मदद मिलती है। एक मिनट के लिए लिया गया चुंबन शरीर की 26 कैलोरी जला सकता है।

11. किसी व्यक्ति के पूरे जीवन में चुंबन के लिए खर्च किए जाने वाले समय को जोड़ा जाए…तो यह 336 घंटे या 20160 मिनटों के बराबर बैठता है। यानी कि पूरे जीवन में कुल 14 दिन।

12. सिर्फ नपुंसकता 26 अमेरिकी राज्यों में तलाक के लिए बड़ा आधार है।

13. महिलाओं के लिए संभोग एक कारगर दर्द निवारक है। क्योंकि संभोग के दौरान शरीर में एंडोमार्फीन का स्राव होता है, जो कि एक शकितशाली दर्द निवारक माना जाता है।

14. मनोवैज्ञानिक बताते हैं कि पश्चिमी समाज में पैर यौन आकर्षण का सबसे प्रमुख केंद्र हैं।

15. सेक्स में सक्रिय व्यक्ति की दाढ़ी उसकी निष्क्रिय अवस्था में रहने की तुलना में कही ज्यादा तेजी से बढ़ती है।

16. एक स्वस्थ मनुष्य संभोग के दौरान करीब पांच मिलीलीटर वीर्य स्खलित करता है, जिसमें तीस करोड़ से पचास करोड़ तक शुक्राणु मौजूद होते हैं।

17. आमतौर पर संवेदनशील और भावुक महिलाएं सामान्य महिलाओ के मुकाबले सेक्स को अधिक एन्जॉय कर पाती है और ऐसी महिलाएं पुरुषों के मुकाबले अधिक कल्पनाशील होती है।

18. एक शोध के मुताबिक़ जिन लोगों में आत्मविश्वास की कमी होती है, उनके जीवन में सेक्स बहुत महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

19. स्पर्म में पाए जाने वाला प्रोटीन महिलाओंं की त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह एंटी एजिंग का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है साथ ही इसमें ऐसे तत्व पाए जाते है जो चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में मदद करते है।

20. अमेरिका मे हुए एक शोध से पता चला है कि बीते तीन दशकों में वहां के एक औसत पुरुष की शुक्राणु संख्या में करीब तीस प्रतिशत की गिरावट आई है।

21. सबसे बड़ी सेक्स ओर्ज़ी (सामूहिक सम्भोग) हर साल बसंत के महीने में कनाडा के मैनिटोबा में घटित होती है, जब 30000 गार्टर स्नेक शीत निंद्रा के बाद सेक्स के लिए इकठ्ठा होते है।

22. एक इंसान अपनी पूरी ज़िन्दगी में लगभग 14 गैलन सीमेन का उत्पादन करता है।