आसमान छूता सरिये का भाव...

आसमान छूता सरिये का भाव...

बिजनेस डेस्क

अपने सपनों का आशियाना तैयार कराना महंगा सौदा होता है. जमीन खरीदने से लेकर इस पर घर बनवाने (House Construction) पर मोटा पैसा खर्च करना पड़ता है. लोग कस्ट्रक्शन कॉस्ट को कम करने की आस में बिल्डिंग मैटेरियल के दाम घटने का इंतजार करते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि उनका ये इंतजार उन्हें फायदा ही पहुंचाए. 2022 के आखिरी महीने में जिन लोगों ने ये सोचकर घर नहीं बनवाया था कि नए साल में उनका खर्च घट जाएगी, तो ये फैसला उनपर अब भारी पड़ रहा है

स्टील की कीमतों में 5% तक इजाफा
House Construction पर आने वाले खर्च में एक बड़ा हिस्सा इसमें इस्तेमाल होने वाले Sariya का होता है. नए साल 2023 की शुरुआत के साथ ही सरिया के दाम में आग लगनी शुरू हो गई और 12 दिनों के भीतर ही इसकी कीमत तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2023 में स्टील की कीमतें पांच फीसदी तक बढ़कर 56,900 रुपये प्रति टन के स्तर पर पहुंच गई हैं. इस तेज बढ़ोतरी के लिए निर्यात शुल्क को हटाने और कच्चे माल की कीमतों में वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया गया है. इसके साथ सरिया की कीमत में देश के कई बड़े शहरों में जोरदार इजाफा देखने को मिल रहा है. 

कंस्ट्रक्शन में सरिया का अहम रोल
Sariya Price रोजाना के हिसाब से बदलते रहते हैं. ऐसे में आज Steel-Sariya जिस कीमत में मिल रहा है, हो सकता है वो आने वाले दिनों में और ऊंची कीमत पर मिले. इसकी कीमतों में इजाफा होने से आपका House Construction खर्च भी बढ़ जाएगा. नए साल की शुरुआत से पहले ही कई रिपोर्ट्स में ये अनुमान जताया गया था कि बिल्डिंग मैटेरियल की कीमतों (Building Materials Price) में तेजी देखने को मिल सकती है. अब ऐसा होता नजर भी आ रहा है. दिसंबर 2022 से तुलना करें तो जनवरी 2023 के 12 दिनों में ही सरिया (Sariya) के दाम में जोरदार उछाल आने लगा है. कानपुर से लेकर हैदराबाद और दिल्ली से लेकर मुंबई तक सरिया की कीमत में काफी अंतर देखने को मिल रहा है. 

दाम घटने का इंतजार पड़ा महंगा!
साल 2022 में सरिया की कीमतों में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था. बीते साल के अप्रैल के महीने Steel Sariya का दाम घरेलू बाजार में करीब 78,800 रुपये प्रति टन के उच्च स्तर पर पहुंच गया था. इसे निर्धारित जीएसटी लगाकर देखें तो करीब 93,000 रुपये प्रति टन हो जाता है. इसकी तुलना में आज साल के आखिरी महीनों में Sariya की कीमत बेहद कम हो गई थी. लेकिन, कई लोगों ने घर बनवाने का अपना प्लान इस आस में आगे बढ़ा दिया था कि नए साल में सरिया और भी सस्ता हो सकता है. तो उन्हें अब ज्यादा खर्च कर अपना आशियाना तैयार कराना पड़ रहा है.