सरसो का तेल…जाने हैरान कर देने वाले फायदे – Channelindia News
Connect with us

Special News

सरसो का तेल…जाने हैरान कर देने वाले फायदे

Published

on

सरसो का तेल हमारे खाने का अहम हिस्सा है। पौष्टिक गुणों से भरपूर सरसो के तेल की तासीर गर्म होने से सर्दियों में यह बेहद फायदेमंद माना जाता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण सरसों के तेल को एक हेल्‍दी तेल माना जाता है। सरसो का तेल सेहत से लेकर स्किन तक का ख्याल रखता है। इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को अल्‍ट्रावाइलेट किरणों और पल्‍यूशन से बचाता है। इतना ही नहीं यह स्किन की झाइयों और झुर्रियों को भी दूर करता है। आइए जानते हैं कि सरसों के तेल के स्किन के लिए कौन-कौन से फायदे हैं।

सरसों का तेल मसल्स को मजबूत करता है। इस तेल से मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार भी बेहतर होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मददगार होता है। सरसों का तेल शरीर की कार्य क्षमता बढ़ा कर शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। भूख नहीं लगने पर सरसों का तेल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ये शरीर में पाचन तंत्र को दुरूस्त करने में भी लाभदायक होता है। सरसों के तेल का प्रयोग करने से कोरोनरी हार्ट डिसीज का खतरा भी कम होता है। इसलिए सरसों के तेल को अपने खाने में जरुर शामिल करें।

सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। सरसों का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। शरीर की अंदरुनी कमजोरी को दूर करने के लिए सरसों का तेल बेहद उपयोगी है। आप सॉफ्ट त्वचा पाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। तेल में मौजूद विटामिन ई शरीर से फ्री रेडिकल्‍स को ब्‍लॉक करके त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है।

यह तेल स्किन पर काले धब्बों को दूर करता है साथ ही चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी दूर करता है। इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण मिलता है। अत्यधिक कॉफी, चाय और वाइन का सेवन करने से दांतों में बदबू आ सकती है। दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप थोड़ा सा सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। आपके दांतों में दर्द है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें। बालों के लिए भी सरसों का तेल फायदेमंद है। सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं। डैंड्रफ, खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए ये तेल हल्का गुनगुना करके हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें।

Advertisement

Advertisment

Advertisement

Advertisment

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

CG Trending News

BREAKING9 hours ago

पिता ने बेटे को उतारा मौत के घाट और अपनी पत्नी के साथ किया जानलेवा हमला…

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है। यहां पडरौना कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत देवकीनगर...

BREAKING10 hours ago

यहां के कलेक्टर ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर लगाया प्रतिबंध

धमतरी(चैनल इंडिया)। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों के उप निर्वाचन 2021 सम्पन्न कराने के लिए घोषित कार्यक्रम को...

BREAKING10 hours ago

कांग्रेस नेता ने खड़ी फसलो पर चलवाई JCB किसानों में दिखा आक्रोश…

जबलपुर(चैनल इंडिया)। प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में कांग्रेस नेता जितेन्द्र अवस्थी की दबंई सामने आई है। किसानों पर अवैध कब्जा...

BREAKING12 hours ago

CM योगी ने विपक्ष पर किया हमला, कहा-जिन्ना के अनुयायी नहीं समझेंगे गन्ने की मिठास…

गोंडा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोंडा जिले में 450 रुपये करोड़ की लागत से 65.61...

BREAKING12 hours ago

बड़ी कामयाबी: छत्तीसगढ़ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में देश में अव्वल

रायपुर (चैनल इंडिया)| छत्तीसगढ़ ने वायु, जल प्रदूषण, ठोस कचरे के प्रबंधन और वनों के संरक्षण और संवर्धन की दिशा...

Advertisement
Advertisement