खबरे अब तक

CHANNEL INDIA NEWSक्राइमदेश-विदेश

सतर्क रहे आप भी : वॉट्सऐप वीडियो कॉल की आड़ में न्यूड रिकॉर्डिंग…पढे पूरी खबर



आजकल वाट्सएप और फेसबुक के जरिये वीडियो कॉल करके एक बहुत बड़ा स्कैम किया जा रहा है जहां आपको अनजाने नम्बर से कॉल आता है और फिर आपकी फ़ोटो या वीडियो को कैप्चर करके उसे मॉर्फ किया जाता है और न्यूड फोटो या वीडियो में तब्दील किया जाता है और उसे वायरल करने की धमकी दी जाती है फिर पैसे ऐंठे जाते हैं.कई लोग अपने न्यूड फोटो या वीडियो देखकर, बदनामी होने से डर जाते हैं और ब्लैकमेलर को उनकी मांगी कीमत देने को मजबूर हो जाते हैं. देशभर में कई लोग ऐसे है

दरअसल, बेंगलुरू में रहने वाले हरदेव (काल्पनिक नाम) वहां एक कम्पनी में काम करते हैं जो विदेशी क्लाइंट के साथ डील करती है तो इस वजह से विदेशी समयानुसार उन्हें रात को भी काम करना पड़ता है. एक दिन रात को उन्हें एक महिला का वाट्सएप पर वीडियो कॉल आया तो पहले तो हरदेव ने उठाया नहीं, इसके बाद उसने लगातार दो ..तीन बार फ़ोन किया तो हरदेव ने उठाया. इसके बाद महिला वीडियो कॉल में अपने कपड़े उतारने लगी तो हरदेव ने कॉल रख दिया

सके बाद हरदेव के पास 30 मिनट बाद एक वीडियो भेजा जाता है जिसमें दिखाई देता है कि हरदेव अपने कपड़े उतार रहा है यानि कि उसका चेहरा मॉर्फ़ करके किसी दूसरे न्यूड वीडियो में लगा दिया गया. इसके बाद उससे ब्लैकमेल किया जाता है और कहा जाता है कि वो पैसे दे नहीं तो इस वीडियो को वायरल कर दिया जायेगा इसके बाद हिम्मत करके हरदेव पुलिस में शिकायत करवाता है लेकिन पुलिस कोई सख्त कदम नहीं उठती. इसके बाद हरदेव को दोबारा कॉल आता है तो वो ब्लैकमेल करने वालो…धमकी देता है कि वो पुलिस में शिकायत कर रहा है तो इसके बाद उसे कोई कॉल नहीं आता.

इसे भी पढ़े   महिला सिपाही से सिपाही ने किया बलात्कार, शादी का झांसा देकर लंबे समय से कर रहा था दुष्कर्म

दी लल्लनटॉप की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दूसरे मामलों में देखा गया है कि फ्रॉड करने वाले डिजिटल स्क्रीन का यूज़ करके स्कैम कर रहे हैं. एक अन्य केस में सामने आया कि चार से पांच महीने पहले एक व्यक्ति को फेसबुक पर लड़की की प्रोफाइल से मैसेज आया और फिर उस व्यक्ति से बातचीत की और उससे मदद मांगी. इसके बाद .इसके बाद वाट्सएप नम्बर मांगा गया तो व्यक्ति ने अपना ऑफिसियल नम्बर दे दिया. इस स्कैम के बारे में खुद विक्टिम ने बताया कि जब वाट्सएप कॉल आया तो पहले स्क्रीन बिल्कुल धुंधली दिखी तो उसने कॉल रख दिया फिर लड़की ने दोबारा कॉल किया तो व्यक्ति को वाट्सएप पर एक दूसरी स्क्रीन दिखी जिसमें एक महिला खुद को निर्वस्त्र कर रही थी.

इसे भी पढ़े   राजस्व एवं कृषि विभाग के संयुक्त जांच में 10 दुकानों में सीलबन्दी की कार्यवाही 5620 किलोग्राम बीज जब्त

इसके बाद उस व्यक्ति को रिकार्डेड वीडियो भेजी जाती है. जिसमें उस न्यूड वीडियो में उस व्यक्ति का चेहरा लगा होता है और उसे भी ब्लैकमेल कर पैसे की मांग की..जाती है. इसके बाद व्यक्ति उस नम्बर को ब्लॉक कर देता है लेकिन स्कैम करने वाले उस व्यक्ति के कजिन को वो वीडियो भेज दिया. इसके बाद जब व्यक्ति ने अपनी सभी… ने अपनी सभी आईडी को लॉक कर दिया और पुलिस से शिकायत की लेकिन पुलिस का कोई एक्शन नहीं हुआ और ये कह दिया गया कि ये सब सामान्य है.

ऐसा एक और मामला 15 दिन पहले आगरा से सामने आया जहां उस व्यक्ति को भी बिल्कुल इसी तरह झांसे में फंसाया गया और उस लड़की ने लड़के को कपड़े उतारने के लिए बहुत… फ़ोर्स किया लेकिन उस व्यक्ति ने इन सब हरकतों को स्क्रीन रिकॉर्ड कर लिया और उसके एक मित्र जो साइबर क्राइम में एसआई है उसको घटना से अवगत कराया

इसे भी पढ़े   दो इनामी नक्सलियों समेत 14 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

ऐसे मामलों में ज्यादातर सामने आया है कि लड़की की प्रोफाइल को लड़के ऑपरेट करते है और किसी लड़की की इमेज लगा कर लोगो को स्कैम में फंसाते हैं और ऐसे लोग जिस…इंसान को फंसाते है उसके बारे में सभी जानकारी रखते है जैसे कि वो कब कब ऑनलाइन रहता है, उसका बैंक स्टेटस क्या है, रिश्तेदार कौन है.

इस मामले में दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट के डीसीपी अनयेश रॉय का कहना है कि ये कॉमन फ्रॉड है जो पिछले 3 से 4 महीनों से चल रहा है. ये काम ज्यादात..राजस्थान,उत्तरप्रदेश,हरियाणा के लोग कर रहे हैं. 20 से 35 वर्ष के बीच के लोग फेक प्रोफाइल बनाकर ये स्कैम करते है. ये लड़की की पिक्चर लगा कर बड़ी आकर्षक प्रोफाइल बनाते हैं. ये लोग एक फोन से वीडियो कॉल करते है और दूसरे फोन में एडल्ट क्लिप चलाकर कैमरे के सामने रखते है जिससे विक्टिम को लगता है कि कोई एडल्…एक्टिविटी हो रही है.